विज्ञापन
Story ProgressBack

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव का रिजल्ट आज, 24 साल बाद गैर गांधी संभालेगा पार्टी की कमान, 10 बड़ी बातें

शशि थरूर ने निर्वाचकों से ‘‘बदलाव अपनाने’’ का साहस दिखाने का आह्वान करते हुए रविवार को कहा था कि वह जिन बदलावों के बारे में सोच रहे हैं, उनमें पार्टी के ‘‘मूल्यों’’ में कोई बदलाव नहीं होगा और केवल लक्ष्य पाने के तरीकों में परिवर्तन आएगा.

Read Time:4 mins

कांग्रेस को आज मिलेगा नया अध्यक्ष, चुनाव नतीजे आज

कांग्रेस पार्टी को आज नया अध्यक्ष मिलने जा रहा है. दरअसल, 24 साल बाद पार्टी को गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष मिलेगा. मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में से वो कौन होगा, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा. बता दें कि अध्यक्ष चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जा जाएंगे.

10 बड़ी बातें
  1. कांग्रेस के लिए ऐतिहासिक दिन है.देश की सबसे पुरानी पाटी कांग्रेस को आज 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर कोई राष्ट्रीय अध्यक्ष मिलने जा रहा है. इससे पहले सीताराम केसरी गैर गांधी अध्यक्ष रहे थे.
  2. 17 अक्टबूर को अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग हुई थी, आज नतीजे आएंगे. सुबह 10 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी, जिसके बाद तस्वीर साफ हो जाएगी कि मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर किसके हाथ कांग्रेस की कमान आएगी, हालांकि पलड़ा खड़गे का भारी लग रहा है. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक पदाधिकारी ने बताया कि मतगणना के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. उन्होंने कहा कि देश के सभी मतदान केंद्रों से मतपेटियां कांग्रेस मुख्यालय लाई गईं हैं. इन्हें कांग्रेस मुख्यालय के भीतर बने स्ट्रॉन्ग रूम में रखा गया है. पार्टी मुख्यालय में ही मतगणना होगी.
  3. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में देशभर से 9500 वोट पड़े. खड़गे हों या थरूर जो भी अध्यक्ष बना उनके सामने एक बड़ी चुनौती जहां आने वाले वक्त में हिमाचल और गुजरात के चुनाव है. वहीं नज़र 2024 के लोकसभा चुनाव पर भी रहेगी.
  4. बहरहाल अब कांग्रेस में लोकतांत्रिक तरीके से नए अध्यक्ष के चुनाव के बाद बीजेपी सहित सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों पर एक तरह से नैतिक दबाव जरूर आएगा, जिन्होंने अपने पाटी अध्यक्ष को चुनने के लिए मतदान प्रणाली को नहीं अपनाया.
  5. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था.
  6. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया था कि करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ, हालांकि पूरे आंकड़े आने के बाद इसमें कुछ बदलाव हो सकता है.
  7. मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर इस चुनाव में उम्मीदवार हैं. गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खरगे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है.
  8. मतदान से पहले सोनिया गांधी ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा था, 'मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी.
  9. कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है. पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं. इस बार पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है. उन्होंने बताया कि इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा. इससे पहले सीताराम केसरी गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे.
  10. शशि थरूर ने निर्वाचकों से ‘‘बदलाव अपनाने'' का साहस दिखाने का आह्वान करते हुए रविवार को कहा था कि वह जिन बदलावों के बारे में सोच रहे हैं, उनमें पार्टी के ‘‘मूल्यों'' में कोई बदलाव नहीं होगा और केवल लक्ष्य पाने के तरीकों में परिवर्तन आएगा.वहीं, खड़गे ने रविवार को कहा था कि अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें पार्टी के मामलों में गांधी परिवार की सलाह और सहयोग लेने में कोई झिझक नहीं होगी, क्योंकि उस परिवार ने काफी संघर्ष किया है और पार्टी के विकास में बड़ा योगदान दिया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शादी में मछली और मांस खाने को नहीं मिला तो दूल्हा मंडप से भागा, जमकर हुई मारपीट; देखें वीडियो
कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव का रिजल्ट आज, 24 साल बाद गैर गांधी संभालेगा पार्टी की कमान, 10 बड़ी बातें
हाथरस हादसे में भोले बाबा पर कार्रवाई के बजाय क्लीन चिट, मायावती ने SIT रिपोर्ट पर उठाए सवाल
Next Article
हाथरस हादसे में भोले बाबा पर कार्रवाई के बजाय क्लीन चिट, मायावती ने SIT रिपोर्ट पर उठाए सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;