मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव : ससुर मुलायम की सीट से बहू को मिला आशीर्वाद, डिम्पल यादव आगे

उत्तरप्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट के उपचुनाव के शुरुआती रुझानों में  समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव आगे चल रही  हैं.

Mainpuri By Election: उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट के उपचुनाव की मतगणना का काम बृहस्पतिवार सुबह शांतिपूर्ण माहौल के बीच शुरू हो गया. चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, मतगणना सुबह आठ बजे आरंभ हुई और दोपहर बाद तक नतीजे आने की संभावना है. 

मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण सीट रिक्त होने की वजह से कराया गया है.  इस सीट पर सपा ने डिंपल यादव को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं भाजपा उम्मीदवार रघुराज शाक्य पहले अखिलेश के चाचा शिवपाल सिंह यादव के करीबी रह चुके हैं.  वह इस साल की शुरुआत में हुए प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए थे. ऐसे में यह चुनाव परिणाम इस सीट पर सपा की पकड़ का भविष्य तय कर सकते हैं.  

शुरुआती रुझानों में पूर्व मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह यादव की बहू और अखिलेश यादव की पत्नि  समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव आगे चल रही  हैं. अभी तक मिले रुझानों के मुताबिक, जसवंतनगर विधानसभा से 1783 मतों से सपा की डिंपल यादव आगे चल रही हैं. डिंपल यादव को 3879 और बीजेपी के रघुराज सिंह शाक्य को 2096 वोट मिले हैं. सबसे अहम बात यह है कि शिवपाल यादव की जसवंतनगर विधासभा सीट में डिंपल यादव ने बढ़त बना ली है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैनपुरी उपचुनावों के लिए पिछली पांच दिसंबर को मतदान हुआ था. इस दौरान मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में 54.01 प्रतिशत रहा.  हालांकि, इन उपचुनावों के नतीजों का केंद्र और उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन हार-जीत का मनोवैज्ञानिक प्रभाव वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अहम माना जा रहा है.