विज्ञापन
10 minutes ago

चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र (Maharashtra Assembly election) और झारखंड (Jharkhand Assembly election) में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा करेगा. इसे लेकर चुनाव आयोग आज 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है जबकि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 5 जनवरी को खत्म होगा. महाराष्ट्र में 288 तो झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. 2019 में महाराष्ट्र में 1 चरण में जबकि झारखंड में 5 चरण में चुनाव हुए थे.  इस बार महाराष्ट्र में एक चरण में जबकि झारखंड में 2 या 3 चरणों में मतदान होने की संभावना है. हालांकि 2019 में दोनों ही राज्यों में अलग-अलग चुनाव हुए थे. महाराष्ट्र चुनाव हरियाणा के साथ हुआ था, जबकि झारखंड का चुनाव दिसंबर में हुआ था.

LIVE UPDATES:

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले राज्यपाल द्वारा नियुक्त सात विधान पार्षदों ने ली शपथ

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की घोषणा से कुछ घंटे पहले, राज्यपाल द्वारा नियुक्त सात विधान पार्षदों ने मंगलवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. सात नए विधान पार्षदों में से तीन को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मनोनित किया था जबकि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और उपमुख्यमंत्री अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के दो-दो सदस्य हैं.

राज्यपाल छह साल के कार्यकाल के लिए 12 प्रत्याशियों को विधान पार्षद के रूप में नियुक्त कर सकते हैं और इन्हें समाज के विभिन्न वर्गों से नियुक्त किया जाता है.

सोमवार को, राज्य मंत्रिमंडल ने 12 में से सात नामों पर सहमति दे दी थी और राज्यपाल सी. पी. राधाकृष्णन से भी स्वीकृति मिल गई थी. उनकी मंजूरी के साथ, राज्य सरकार ने विधान भवन में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया। शेष पांच पद अभी खाली हैं. 

कांग्रेस जेएमएम के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव: केशव महतो

झारखंड में कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि वह राज्य में विधानसभा चुनाव झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के साथ गठबंधन में लड़ेगी और सीट बंटवारे पर अंतिम फैसला जल्द लिए जाने की उम्मीद है.  झारखंड कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो ने कहा, ‘‘हम राज्य में अपने घटक दलों के साथ चुनाव लड़ेंगे. सीट बंटवारे पर अंतिम फैसला जल्द किया जाएगा। हमें अपने विकास कार्यों के दम पर चुनाव जीतने का भरोसा है.’’ झामुमो ने भी विश्वास जताया कि उसका गठबंधन फिर से सत्ता में आएगा. 

चुनाव आयोग की टीम ने किया था झारखंड का दौरा

मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में टीम पिछले दिनों झारखंड दौरे पर पहुंची थी. आयोग की टीम ने सभी दलों से चुनाव पर फीडबैक भी लिया था. राज्य के नेताओं ने दीवाली, छठ के साथ ही राज्य गठन का हवाला देते हुए 15 नवंबर के बाद चुनाव कराने का की अपील आयोग की टीम से की थी. 

महाराष्ट्र-झारखंड में कितनी सीटों पर चुनाव?

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटे हैं. वहीं झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तो झारखंड में 5 जनवरी 2025 को विधानसभा का कार्यकाल पूरा होना है. वहीं 50 सीटों पर उपचुनाव भी होने हैं. यही वजह है कि आज चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान कर सकता है.

कितने चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव?

2019 में महाराष्ट्र में एक चरण में जबकि झारखंड में पांच चरण में चुनाव हुए थे. इस बार महाराष्ट्र में एक चरण में जबकि झारखंड में 2 या 3 चरणों में मतदान होने की संभावना है. हालांकि 2019 में दोनों ही राज्यों में अलग-अलग चुनाव हुए थे. महाराष्ट्र चुनाव हरियाणा के साथ हुआ था, जबकि झारखंड का चुनाव दिसंबर में हुआ था.

बिहार विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव की तारीख का होगा ऐलान

आज दो राज्यों के विधान सभा के कार्यक्रम के अलावा बिहार के चार विधान सभा सीट रामगढ़ , तरारी , बेलागंज और इमामगंज पर उप चुनाव के कार्यक्रम की भी घोषणा होगी. इन चारों सीट से 2020 में चुने गये विधायक सुधाकर सिंह , सुदामा प्रसाद , सुरेंद्र यादव और जीतन राम माँझी पिछले लोक सभा चुनाव में बक्सर , आरा , जहानाबाद और गया से सांसद चुने गये थे. रामगढ़ और बेलागंज राष्ट्रीय जनता दल के खाते में थी इसके अलावा तरारी सीपीआई माले और इमामगंज हिंदुस्तान अवामी मोर्चा की परंपरागत सीट रही हैं. इस बार उप चुनाव में प्रशांत किशोर की जन सुराज भी अपने उम्मीदवार खड़ा करने जा रही हैं. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
'वोटिंग शुरू हो गई है, अब कैसे दखल...' सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब ग्राम पंचायत चुनाव पर रोक लगाने से किया इनकार
LIVE UPDATES: महाराष्ट्र और झारखंड में चुनावी तारीखों का ऐलान आज
भारत टेलीकॉम और उससे जुड़ी तकनीक के मामले में दुनिया के सबसे हैपनिंग देशों में से एक : PM मोदी
Next Article
भारत टेलीकॉम और उससे जुड़ी तकनीक के मामले में दुनिया के सबसे हैपनिंग देशों में से एक : PM मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com