विज्ञापन

उद्धव ठाकरे कांग्रेस से सीट क्यों मांग रहे हैं? NCP से क्यों नहीं, पढ़ें कांग्रेस बैठक की इनसाइड स्टोरी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के बीच तनाव बढ़ता जा रही है. दोनों पार्टी के बीच सीट बंटवारे को लेकर बात नहीं बन रही है. इस बीच कांग्रेस नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ बैठक की.

उद्धव ठाकरे कांग्रेस से सीट क्यों मांग रहे हैं? NCP से क्यों नहीं, पढ़ें कांग्रेस बैठक की इनसाइड स्टोरी
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर पर कांग्रेस नेताओं की हुई बैठक.
नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर पर रविवार रात को कांग्रेस नेताओं की एक बैठक हुई. सूत्रों के अनुसार इस बैठक में महाराष्ट्र राज्य के नेताओं ने शिवसेना ठाकरे समूह के रुख पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की है. पार्टी नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से कहा कि सीट बंटवारे में उद्धव ठाकरे की पार्टी सहयोग नहीं कर रही है. विदर्भ की 12 सीटों को शिवसेना ठाकरे समूह के लिए नहीं छोड़ना चाहिए. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से राज्य के कांग्रेस नेताओं ने मांग की कि लोकसभा चुनाव के बाद से प्रदेश में कांग्रेस का कैडर सक्रिय हो गया है और कई सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार चुनकर आ सकते हैं. इसलिए विदर्भ की 12 सीटों को शिवसेना ठाकरे को ना दिया जाए.

महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के घटकों में कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) शामिल हैं. कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा (एसपी) ने अब तक सीट बंटवारे की घोषणा नहीं की है

एनसीपी से सीटें क्यों नहीं मांगीं?

कांग्रेस के नेताओं ने सवाल उठाया कि उद्धव ठाकरे कांग्रेस से सीट क्यों मांग रहे हैं? एनसीपी से सीटें क्यों नहीं मांगीं? शिवसेना कांग्रेस को घेर रही है. क्या कांग्रेस को सिर्फ अघाड़ी धर्म का पालन करना चाहिए? कांग्रेस नेताओं ने साफ किया कि शिवसेना को अपना अड़ियल रुख छोड़ देना चाहिए.

सूत्रों के अनुसार नेताओं ने बैठक के दौरान कहा कि शिवसेना ठाकरे गुट की भूमिका सांगली सीट के समान है, इसलिए वरिष्ठों को इस बारे में सोचना चाहिए. सांगली में बिना पूछे ठाकरे लोकसभा उम्मीदवार घोषित किया था. लेकिन वहां से अपक्ष लड़ रहे कांग्रेस ने यह सीट जीती. 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने को लेकर कांग्रेस के पैनल ने पिछले हफ्ते सीईसी के विचार के लिए 62 नामों को मंजूरी दी थी. पार्टी ने नांदेड़ संसदीय सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए वसंतराव चव्हाण के बेटे रवींद्र चव्हाण को उम्मीदवार बनाया है. वसंतराव चव्हाण का इस साल अगस्त में निधन हो गया था. इस कारण नांदेड़ संसदीय क्षेत्र में उपचुनाव होना है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के बीच तनाव के मद्देनजर कांग्रेस के राज्य प्रभारी रमेश चेन्निथला ने शनिवार को शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख व पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राकांपा (एसपी) के सुप्रीमो शरद पवार से मुलाकात की थी.

बता दें कि महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए 20 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा. जबकि वोटों की गिनती 23 नवंबर को होनी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
रोहिणी धमाका मामला : सीआरपीएफ स्कूल में हुआ बड़ा छेद, FIR में हुए कई खुलासे
उद्धव ठाकरे कांग्रेस से सीट क्यों मांग रहे हैं? NCP से क्यों नहीं, पढ़ें कांग्रेस बैठक की इनसाइड स्टोरी
दुनिया जानती है हम संकट के समय के साथी हैं, भारत टेकन फॉर ग्रांटेड रिश्ते नहीं रखता : NDTV वर्ल्ड समिट में पीएम मोदी
Next Article
दुनिया जानती है हम संकट के समय के साथी हैं, भारत टेकन फॉर ग्रांटेड रिश्ते नहीं रखता : NDTV वर्ल्ड समिट में पीएम मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com