"मुसलमान भी गरबा में हो सकते हैं शामिल, अगर मूर्ति पूजा में आस्था है..." : MP के मंत्री

मध्य प्रदेश की संस्कृति मंत्री, उषा ठाकुर ने कहा,"गरबा पंडालों में मुसलमानों का स्वागत किया जाएगा यदि उनका पवित्र ग्रंथ उन्हें मूर्ति पूजा की अनुमति देता है. बशर्ते उनकी मूर्ति पूजा में आस्था हो और उनका पवित्र ग्रंथ उन्हें मूर्ति पूजा की अनुमति देता हो."

उषा ठाकुर अपने बयान की वजह से काफी सुर्खियां बटोर चुकी है.

भोपाल:

मध्य प्रदेश की एक मंत्री, जिन्होंने कुछ वक्त पहले ही कहा था कि बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में गरबा पंडालों में प्रवेश के लिए पहचान पत्र की आवश्यकता होगी. उन्होंने अब कहा कि अगर मुसलमानों की मूर्ति पूजा में आस्था है तो उनका स्वागत है."मध्य प्रदेश की संस्कृति मंत्री, उषा ठाकुर ने राज्य में "लव जिहाद" की बढ़ती घटनाओं के दावे के मद्देनजर एक चेतावनी जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि सभी प्रतिभागियों को अब गरबा स्थलों में प्रवेश करने के लिए पहचान प्रमाण पत्र रखना होगा.

अब उन्होंने कहा है कि गरबा पंडालों में मुसलमानों का स्वागत किया जाएगा यदि उनका पवित्र ग्रंथ उन्हें मूर्ति पूजा की अनुमति देता है. "मुसलमानों का गरबा पंडालों में स्वागत है, बशर्ते उनकी मूर्ति पूजा में आस्था हो और उनका पवित्र ग्रंथ उन्हें मूर्ति पूजा की अनुमति देता है. मंत्री ने कहा, "इसके अलावा, मूर्ति पूजा करने में विश्वास रखने वाले मुस्लिम पुरुषों का गरबा स्थलों पर स्वागत तभी किया जाएगा जब वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ आएंगे."

इससे पहले उन्होंने ग्वालियर में पत्रकारों से कहा था कि ''गरबा पंडाल लव जिहाद का जरिया बन गए हैं.''गरबा नवरात्रि के नौ दिवसीय हिंदू त्योहार के दौरान किया जाने वाला एक पारंपरिक नृत्य है."आम तौर पर लोग और सभी सहयोगी संगठन इस बात से अवगत हैं कि गरबा पंडाल लव जिहाद का एक प्रमुख माध्यम बन गया है. इसलिए हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कोई भी अपनी पहचान छुपाकर गरबा पंडाल में प्रवेश न करे. यह एक सलाह के साथ-साथ एक चेतावनी भी है."

"लव जिहाद" कुछ कट्टरपंथी हिंदू समूहों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है. जिसके अनुसार मुस्लिम पुरुष अक्सर शादी के माध्यम से हिंदू महिलाओं को धोखा देने और उन्हें इस्लाम में परिवर्तित करने की कोशिश करते हैं. नए धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत, अंतरधार्मिक जोड़ों को शादी करने से पहले जिला अधिकारी को दो महीने का नोटिस देना होगा. इससे पहले, 2014 में, जब उषा ठाकुर विधायक थीं, तब उन्होंने यह कहते हुए एक विवाद छेड़ दिया था कि वह मुसलमानों को गरबा में शामिल होने से रोकना चाहती हैं.

ये भी पढ़ें : बेंगलुरु में अतिक्रमणकारियों की लिस्ट में Wipro, Prestige सहित अन्य कई बड़े नाम

उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के सभी गरबा आयोजकों को एक पत्र का मसौदा तैयार करने की पहल की और उनसे मुस्लिम पुरुषों को नृत्य अनुष्ठान में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाने और यहां तक कि उन्हें महिलाओं के साथ बातचीत करने से रोकने के लिए कहा. कथित तौर पर दावा किया था कि हर साल गरबा के दौरान, चार लाख से अधिक हिंदू लड़कियों को इस्लाम में परिवर्तित किया जाता है, हालांकि उनके दावों की पुष्टि करने के लिए कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: अमेरिकी एंकर ने कहा- ब्रिटेन ने भारत को सभ्य बनाया, शशि थरूर ने दिया ये जवाब