विज्ञापन
Story ProgressBack

मंत्रियों की नेतृत्‍व क्षमता निखारने के लिए मध्‍य प्रदेश लीडरशिप समिट, CM यादव बोले - बढ़ेगी कुशलता और दक्षता

मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि राज्य की मंत्रिपरिषद के निर्णय से प्रदेश की समूची जनता प्रभावित होती है. इसलिए मंत्रिपरिषद के सदस्यों का समय-समय पर प्रशिक्षण आवश्यक है.

Read Time: 3 mins
मंत्रियों की नेतृत्‍व क्षमता निखारने के लिए मध्‍य प्रदेश लीडरशिप समिट, CM यादव बोले - बढ़ेगी कुशलता और दक्षता
CM मोहन यादव ने कहा कि प्रशिक्षण से शासन की बारीकियां सीखने का अवसर मिलेगा.
भोपाल:

मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मंत्रियों की नेतृत्‍व क्षमता को निखारने के लिए लीडरशिप समिट का आयोजन किया जा रहा है. दो दिवसीय समिट के पहले दिन मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Mohan Yadav) ने कहा कि इस समिट से शासन में कुशलता और दक्षता आएगी. यह मंत्रिपरिषद की नेतृत्‍व खमता को विकसित करने वाला प्रबोधन कार्यक्रम है. भोपाल के अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान में मंत्रिपरिषद के दो दिवसीय प्रशिक्षण और ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. यह आयोजन अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान, रामभाऊ म्हाळगी प्रबोधनी संस्थान के साथ मिलकर कर रहा है. 

मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि राज्य की मंत्रिपरिषद के निर्णय से प्रदेश की समूची जनता प्रभावित होती है. इसलिए मंत्रिपरिषद के सदस्यों का समय-समय पर प्रशिक्षण आवश्यक है. प्रशिक्षण से शासन की बारीकियां सीखने का अवसर मिलेगा, जिससे प्रशासन में कसावट आएगी और इसका सीधा लाभ मंत्रिपरिषद के निर्णयों के माध्यम से प्रदेश की जनता को मिलेगा. 

समिट के पहले दिन मुख्यमंत्री के साथ ही वरिष्ठ जन-प्रतिनिधियों और नीति आयोग के विशेषज्ञों ने विभिन्‍न सत्रों को संबोधित किया. साथ ही रामभाऊ म्हाळगी प्रबोधनी संस्थान के कार्यकारी संचालक डॉ. जयंत कुलकर्णी ने प्रशिक्षण की रूपरेखा और आवश्यकताओं पर प्रकाश डाला. 

समिट के दौरान विभिन्‍न विषयों पर रखे विचार 

सांसद विष्णु दत्त शर्मा, शिवप्रकाश, वी. सतीश ने शासन में नेतृत्व और कुशलता पर अपने विचार रखें. अंतिम सत्र में “आकांक्षाएं एवं संकल्प भारत सरकार की अहम पहल'' विषय पर आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के अंतर्गत नीति आयोग के आनंद शेखर ने बताया कि नीति आयोग मध्य प्रदेश के साथ मिलकर 4 डिस्टिंक्ट एरिया में कार्य कर रहा है. सतत विकास के लक्ष्य जिसका नीति आयोग कस्टोडियन है, उसमें मध्यप्रदेश के साथ मिल कर दिनों दिन प्रगति की जा रही है. साथ ही “तनाव प्रबंधन'' पर डॉ. विक्रांत तोमर का उद्बोधन हुआ. 

दूसरे दिन भी होंगे विभिन्‍न सत्र, ये करेंगे संबोधित 

लीडरशिप समिट के दूसरे दिन रविवार को सुबह 10 बजे से शाम 7:30 बजे तक विभिन्न सत्रों का आयोजन किया जाएगा. इनमें “विधायी कार्य-प्रणाली'', “अवसर एवं चुनौतियाँ'', “आकांक्षाएँ एवं संकल्प-भारत सरकार की अहम पहल'' और “प्रौद्योगिकी एवं सुशासन'' विषय पर सत्र होंगे. इन सत्रों को विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, श्वेता सिंह, डॉ. विनय सहस्रबुद्धे, नगरीय आवास एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय संबोधित करेंगे. 

ये भी पढ़ें :

* BJP में जाने की बात अफवाह, कोई किसी भी दल में शामिल होने के लिए स्वतंत्र : कमलनाथ
* फर्जी कंपनियां, बेरोजगार मालिक : मध्यप्रदेश में कैसे काम करता था 500 करोड़ का हवाला रैकेट
* VIDEO: मध्य प्रदेश कांग्रेस के नेता आपस में ही भिड़ पड़े, गाली-गलौज के साथ कुर्सियां मारते दिखे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ट्रांसजेंडर गर्ल ने बिकिनी में शेयर की फोटो तो स्कूल ने दिखाया बाहर का रास्ता, मां ने CM हिमंत बिस्वा को लिखा पत्र
मंत्रियों की नेतृत्‍व क्षमता निखारने के लिए मध्‍य प्रदेश लीडरशिप समिट, CM यादव बोले - बढ़ेगी कुशलता और दक्षता
कौन हैं राजस्थान के बांसवाड़ा से जीते राजकुमार रोत, क्या है उनकी भारत आदिवासी पार्टी की विचारधारा
Next Article
कौन हैं राजस्थान के बांसवाड़ा से जीते राजकुमार रोत, क्या है उनकी भारत आदिवासी पार्टी की विचारधारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;