विज्ञापन
This Article is From Sep 12, 2023

मधुमिता शुक्ला के हत्यारे संतोष राय को राहत नहीं, पहले SC में दाखिल की रिहाई की याचिका फिर वापस ले ली

संतोष राय ने कहा कि उसने केंद्र, यूपी और उतराखंड सरकार को समय से पहले रिहाई की अर्जी दाखिल की है और अब तक उस पर फैसला नहीं किया गया है.

मधुमिता शुक्ला के हत्यारे संतोष राय को राहत नहीं, पहले SC में दाखिल की रिहाई की याचिका फिर वापस ले ली
सुुप्रीम कोर्ट से मधुमिता हत्याकांड के दोषी को नहीं मिली राहत

यूपी के चर्चित मधुमिता शुक्ला हत्याकांड  में हत्यारे संतोष कुमार राय को राहत नहीं मिली है. संतोष राय ने सुप्रीम कोर्ट से याचिका वापस ले ली है. रिहाई की गुहार लगाते हुए उसने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. जस्टिस अनिरुद्ध बोस की अध्यक्षता वाली पीठ के सामने संतोष राय के वकील ने समय से पहले रिहाई की मांग करते हुए कहा कि वह पिछले 21 सालों से जेल में है. संतोष के परिवार में सिर्फ उसके पिताजी ही जिंदा बचे हैं उसकी मां की पहले ही मौत हो चुकी है. हालांकि कोर्ट का रुख देखते हुए संतोष राय के वकील पीछे अब हटते दिखे हैं.

 संतोष राय के वकीलों ने याचिका वापस लेने की बात कही और अदालत को बताया कि वह पहले यूपी सरकार के सामने अपनी अपील रखना चाहता है. इस आधार पर कोर्ट ने संतोष राय की याचिका खारिज कर दी. बता दें कि मुख्य दोषी अमरमणि त्रिपाठी और मधुमणि त्रिपाठी की रिहाई के बाद अब हत्यारा संतोष कुमार राय भी समय से पहले रिहाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था.

ये भी पढे़ं- "जब तक केदारनाथ फैसला लागू है, राजद्रोह का कानून वैद्य है", धारा 124 A को चुनौती देने वाली याचिका पर बोले CJI

संतोष राय ने कोर्ट से मांगी थी अंतरिम जमानत

संतोष राय ने भी अमरमणि त्रिपाठी और मधुमणि त्रिपाठी के मामले का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई थी कि सरकार को उसकी रिहाई पर फैसला करने के निर्देश दिए जाएं. साथ ही कहा कि जब तक उसकी दया याचिका पर फैसला ना हो तब तक अंतरिम जमानत दी जाए. खास बात यह है कि उसकी याचिका पर सुनवाई भी 25 अगस्त को उसी बेंच के सामने हुई जिसने मधुमिता शुक्ला की बहन निधि शुक्ला की अर्जी पर सुनवाई की और अमरमणि त्रिपाठी और मधुमणि त्रिपाठी  की रिहाई पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था.

वापस ली समय से पहले रिहाई वाली याचिका

यूपी सरकार और उतराखंड सरकार को अब जवाब दाखिल करना है. वकील हर्षवर्धन विशेन द्वारा दाखिल याचिका में संतोष राय ने कहा कि उसने केंद्र, यूपी और उतराखंड सरकार को समय से पहले रिहाई की अर्जी दाखिल की है और अब तक उस पर फैसला नहीं किया गया है. वकील ने कहा कि याचिकाकर्ता 27 मार्च 2023 को छूट के साथ 18 साल 1 महीने 14 दिन की कुल अवधि के लिए और छूट के साथ 21 साल 10 महीने 15 दिन की अवधि के लिए जेल में बंद है, इसीलिए वह  छूट और समयपूर्व रिहाई के लिए विचार किए जाने का पात्र है. अदालत सरकार को मामले पर विचार करने का निर्देश दे. 

इस आधार पर खारिज हुई संतोष की याचिका

 हर्षवर्धन विशेन ने दलील दी कि सह-अभियुक्त मधुमणि त्रिपाठी और अमरमणि त्रिपाठी की याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट ने अधिकारियों को उनके द्वारा समय पूर्व रिहाई के लिए दायर आवेदन  पर विचार करने का निर्देश दिया था. इसी तरह कोर्ट संतोष के मामले पर भी तुरंत फैसला करने को कहे और तब तक उसे अंतरिम जमानत पर रिहा किया जाए. हालांकि संतोष के वकीलों का कहना है कि वह रिहाई के लिए पहले यूपी सरकार के सामने अपनी अपील रखना चाहता है. इस आधार पर शीर्ष अदालत ने संतोष की याचिका को खारिज कर दिया.

ये भी पढ़ें- गुजरात विधानसभा होगी पेपरलेस, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 13 सितंबर को करेंगी NeVA का उद्घाटन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
मधुमिता शुक्ला के हत्यारे संतोष राय को राहत नहीं, पहले SC में दाखिल की रिहाई की याचिका फिर वापस ले ली
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com