विज्ञापन
This Article is From Oct 17, 2023

TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ बीजेपी सांसद की शिकायत लोकसभा अध्यक्ष ने ऐथिक्स कमेटी को भेजी

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्‍यक्ष के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव को भी पत्र लिखकर उनसे सदन के सदस्यों के लिये बनी वेबसाइट पर सांसद महुआ मोइत्रा के ‘लॉग-इन क्रेडेंशियल’ के ‘आईपी’ पते की जांच करने का आग्रह किया है.

TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ बीजेपी सांसद की शिकायत लोकसभा अध्यक्ष ने ऐथिक्स कमेटी को भेजी
महुआ मोइत्रा को लेकर निशिकांत दुबे ने चिट्ठी लोकसभा अध्‍यक्ष को लिखी थी
नई दिल्‍ली:

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) के खिलाफ बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे की शिकायत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने लोकसभा की ऐथिक्स कमेटी को भेजी है. पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के आरोपों में घिरी महुआ मोइत्रा को लेकर निशिकांत दुबे ने चिट्ठी लोकसभा अध्‍यक्ष को लिखी थी. बीजेपी एमपी के आरोपों और एक वकील की सीबीआई को शिकायत के बाद केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने खुलासा किया कि महुआ के सवालों की भाषा कारोबारी हीरानंदानी की भाषा से मिलती है. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला  को लिखी चिट्ठी में दुबे का आरोप है कि महुआ मोइत्रा को सदन में सवाल पूछने के लिए बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी से गिफ्ट और कैश (Cash For Query) मिला.  

सवाल पूछने के लिए एक उद्योगपति से ‘रिश्वत'

निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्‍यक्ष के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव को भी पत्र लिखकर उनसे सदन के सदस्यों के लिये बनी वेबसाइट पर सांसद महुआ मोइत्रा के ‘लॉग-इन क्रेडेंशियल' के ‘आईपी' पते की जांच करने का आग्रह किया है. दुबे ने रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के लिए एक उद्योगपति से ‘रिश्वत' लेने का आरोप लगाया था.

ओम बिरला को लिखे पत्र में, निशिकांत दुबे ने वकील जय अनंत देहाद्राई से प्राप्त एक पत्र का हवाला दिया और कहा कि वकील ने ‘पुख्ता' सबूत साझा किए हैं कि महुआ मोइत्रा ने संसद में सवाल पूछने के लिए उद्योगपति दर्शन हीरानंदानी से ‘नकद' और ‘उपहार' के रूप में रिश्वत ली है. दुबे के पत्र के जवाब में, मोइत्रा ने कहा, "सांसदों के सभी संसदीय कार्य निजी सहायक (पीए), सहायकों, प्रशिक्षुओं और बड़ी टीम द्वारा किए जाते हैं."

ये Video भी देखें : टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर गंभीर आरोपों के बावजूद विपक्ष खामोश

हीरानंदानी समूह का आरोपों से इनकार

टीएमसी सांसद ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री से कर्मचारियों को ‘लॉग इन' करने के लिए दिए गए प्रशिक्षण के बारे में जानकारी साझा करने के लिए भी कहा. हीरानंदानी समूह ने कहा है कि भाजपा सांसद के आरोपों में ‘कोई दम नहीं' है. इस मामले में सोमवार को भी वाकयुद्ध जारी रहा. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आरोप लगाया कि कंपनी ‘डेटा स्थानीयकरण के लिए सक्रिय एवं आक्रामक रूप से पैरवी कर रही थी.'

वैष्णव को लिखे एक पत्र में, दुबे ने उनसे मोइत्रा के खिलाफ आरोपों को ‘‘अत्यंत गंभीरता'' से लेने और टीएमसी नेता के लोकसभा में सभी लॉग-इन क्रेडेंशियल के आईपी पते (इंटरनेट प्रोटोकॉल पते- इंटरनेट सेवा प्रदाताओं द्वारा इंटरनेट से जुड़ने वाले उपकरणों को प्रदान की जाने वाली एक विशिष्ट संख्या होती है) की जानकारी के लिए एक जांच शुरू करने और यह पता लगाने का आग्रह किया कि क्या कभी ऐसा भी हुआ है कि उनके लॉग-इन क्रेडेंशियल को उस स्थान से संचालित किया गया, जहां वह मौजूद नहीं थीं.

भाजपा नेता ने दावा किया, "मोइत्रा का किसी बाहरी संस्था के साथ लोकसभा के लॉग-इन क्रेडेंशियल साझा करना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सीधा खतरा है." उन्होंने आरोप लगाया कि कृष्णानगर सांसद ने दर्शन हीरानंदानी और हीरानंदानी समूह को लोकसभा वेबसाइट के लिए अपने लॉग-इन क्रेडेंशियल तक पहुंच प्रदान की, ताकि वे इसे अपने निजी लाभ के लिए उपयोग कर सकें.

मोइत्रा और वकील के बीच पालतू कुत्ते को लेकर झगड़ा चल रहा था...

इस बीच, टीएमसी के सूत्रों ने दावा किया कि शिकायत दर्ज कराने वाला वकील मोइत्रा का पूर्व सहयोगी है और ‘निजी शत्रुता' को ‘राजनीतिक प्रतिशोध' के लिए इस्तेमाल किया गया. सूत्रों ने कहा कि मोइत्रा और वकील के बीच उनके पालतू कुत्ते को लेकर झगड़ा चल रहा था और मोइत्रा ने पिछले छह महीनों में वकील के खिलाफ जबरन घुसपैठ, चोरी, अश्लील संदेश और दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए पुलिस में कई शिकायतें दी हैं.

ये भी पढ़ें:- "जीवनसाथी चुनना किसी के जीवन की दिशा चुनने का एक अभिन्न अंग है" , समलैंगिक विवाह पर SC की कही बड़ी बातें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
वक्फ बिल पर जेपीसी की बैठक में टीएमसी और बीजेपी के सांसदों में झड़प
TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ बीजेपी सांसद की शिकायत लोकसभा अध्यक्ष ने ऐथिक्स कमेटी को भेजी
ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों से अनशन समाप्त करने की अपील की, सोमवार को करेंगी मुलाकात
Next Article
ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों से अनशन समाप्त करने की अपील की, सोमवार को करेंगी मुलाकात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com