विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 05, 2023

2024 की जंग के लिए BJP अब नए साथियों की नहीं करेगी तलाश, इन राज्यों में अकेले लड़ेगी चुनाव

पहले पंजाब में बीजेपी के अकाली दल से गठबंधन की चर्चा थी. कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर (JDS) से गठबंधन की बात हो रही थी. जबकि, आंध्र प्रदेश में तेलुगू देशम पार्टी (TDP) से गठजोड़ की अटकलें थीं.

Read Time: 4 mins
2024 की जंग के लिए BJP अब नए साथियों की नहीं करेगी तलाश, इन राज्यों में अकेले लड़ेगी चुनाव
BJP नेतृत्व ने आम चुनाव से पहले पंजाब, झारखंड, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष बदल दिए हैं.
नई दिल्ली:

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2024) के लिए बीजेपी (BJP) ने अपनी रणनीति बदल ली है. पिछले दिनों चर्चा चली थी कि 2024 के आम चुनावों के मद्देनजर बीजेपी कई राज्यों में नए गठबंधन कर सकती है. लेकिन पार्टी सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने अपना मूड बदल लिया है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी पंजाब, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में कोई नया गठबंधन नहीं करेगी, बल्कि 'एकला चलो' की नीति पर चलेगी और अकेले चुनाव लड़ेगी. 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पहले पंजाब में बीजेपी के अकाली दल से गठबंधन की चर्चा थी. कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर (JDS) से गठबंधन की बात हो रही थी. जबकि, आंध्र प्रदेश में तेलुगू देशम पार्टी (TDP) से गठजोड़ की अटकलें थीं. क्योंकि टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू ने बीते दिनों दिल्ली आकर गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. लेकिन अब सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी इन राज्यों में अपने दम पर चुनाव लड़ेगी. 

बीजेपी ने मंगलवार को चार राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदलकर पहला कदम भी बढ़ा दिया है. पार्टी नेतृत्व ने पंजाब में सुनील जाखड़ को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. सुनील जाखड़ पंजाब की राजनीति के मंजे हुए नेता हैं. उन्हें पंजाब में प्रदेश अध्यक्ष बनाकर बीजेपी ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में पाला बदलने के इच्छुक नेताओं को एक तरह से खास मैसेज दिया है. इसके अलावा जाखड़ की नियुक्ति से बीजेपी को यह भी लगता है कि इससे पड़ोसी राज्य राजस्थान में फायदा मिलेगा. कभी कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह भी अब बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. साफ है कि बीजेपी पंजाब में अपना जनाधार बढ़ाना चाहती है, लेकिन अकाली दल की मदद लिए बगैर. 

दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश में डी पुरंदेश्वरी को कमान देकर बीजेपी फ्रंटफुट पर आ गई है. पुरंदेश्वरी आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की प्रतिनिधि मानी जाती हैं. हालांकि, दोनों के बीच पारिवारिक झगड़ा है. पुरंदेश्वरी की बहन से चंद्रबाबू नायडू की शादी हुई है. बहरहाल बीजेपी ने साफ कर दिया है कि पंजाब, कर्नाटक और आंध्र में बीजेपी अकेले ही चुनावी मैदान में उतरेगी.

बीजेपी कुछ राज्यों में जहां पहले से गठबंधन में है, उनके साथ ही लोकसभा चुनाव लड़ेगी. बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश में पहले से बीजेपी का गठबंधन है. बिहार में जीतनराम मांझी, उपेन्द्र कुशवाहा बीजेपी के साथी हैं. पशुपति पारस, चिराग पासवान, मुकेश सहनी भी गठबंधन में शामिल हैं. उधर, महाराष्ट्र में बीजेपी एकनाथ शिंदे और अब अजित पवार के साथ है. बीजेपी का महाराष्ट्र में केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले की RPI से भी गठबंधन है. उत्तर प्रदेश की बात करें, तो बीजेपी यहां अपना दल, निषाद पार्टी के साथ गठबंधन में है.

ये भी पढ़ें:-

लोकसभा चुनाव से पहले एक्शन मोड में BJP, 4 राज्यों के संगठन में किया बदलाव; दूसरी लिस्ट भी तैयार

बगावत के बाद चाचा-भतीजा एक्शन में: अब NCP पर दावे की लड़ाई, बैठकों का दौर जारी; 10 बड़ी बातें


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
2024 की जंग के लिए BJP अब नए साथियों की नहीं करेगी तलाश, इन राज्यों में अकेले लड़ेगी चुनाव
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Next Article
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;