विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव का पहला चरण: बंगाल और त्रिपुरा में सबसे ज्यादा तो बिहार में सबसे कम वोटिंग, देश भर में लगभग 64% वोटिंग

तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह और असम में कुछ बूथ पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में मामूली खामियों की शिकायत आई जिसे बाद में ठीक कर दिया गया.

Read Time:4 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर शुक्रवार को मतदान संपन्न हो गया है. चुनाव आयोग (Election Commission) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में लगभग 64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. देश के किसी भी हिस्से से किसी बड़ी अप्रिय घटनाओं की सूचना नहीं है. हालांकि बंगाल के कुछ हिस्सों में कुछ राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की सूचना है.

  1. लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर शुक्रवार को शाम सात बजे तक 63.7 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.इस दौरान पश्चिम बंगाल में हिंसा की कुछ छिटपुट घटनाएं सामने आईं, वहीं छत्तीसगढ़ में एक ग्रेनेड लांचर के गोले में दुर्घटनावश विस्फोट होने से सीआरपीएफ के एक जवान की मौत हो गई. 

  2. सबसे ज्यादा मतदाताओं ने पश्चिम बंगाल में मतदान किया है. इस मामले में बिहार सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों से पिछड़ गया है.  त्रिपुरा में सबसे अधिक 81 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला. वहीं, बिहार में सबसे कम सिर्फ 48 प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोट डाला.

  3. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शुक्रवार की शाम तमिलनाडु की सभी 39 सीट के लिए मतदान संपन्न हो गया। वैकल्पिक आंकड़ों के मुताबिक 63.20 प्रतिशत मतदाताओं ने इस दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग किया.  निर्वाचन अधिकारियों ने शाम पांच बजे तक प्राप्त आंकड़ों के आधार पर बताया कि धर्मपुरी लोकसभा सीट पर सबसे अधिक 67.52 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि दक्षिण चेन्नई सीट पर सबसे कम 57.04 प्रतिशत मतदान हुआ. 
  4. पश्चिम बंगाल में कूचबिहार सीट पर हिंसा के कारण मतदान प्रभावित हुआ। तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के सूत्रों ने बताया कि दोनों दलों के कार्यकर्ताओं ने मतदान के पहले कुछ घंटों में चुनावी हिंसा, मतदाताओं को धमकाने और चुनाव एजेंटों पर हमलों संबंधी क्रमश: 80 तथा 39 शिकायतें दर्ज करायी हैं. 
  5. छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा सीट पर तीन बजे तक 58.14 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. राज्य के बीजापुर जिले में नक्सलियों द्वारा लगाए गए एक आईईडी में विस्फोट होने से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का जवान घायल हो गया. 
  6. अंडमान-निकोबार द्वीप समूह की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए तीन बजे तक 45.4 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि ईवीएम संबंधी कुछ छोटी-मोटी गड़बड़ियां थीं लेकिन उन्हें तुरंत ठीक कर लिया गया. अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में पहली बार शोंपेन जनजाति के सात सदस्यों ने केंद्र शासित प्रदेश की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. 
  7. असम में भी लखीमपुर के बिहूपुरिया में तीन मतदान केंद्रों, होजेई, कालियाबोर और बोकाखाट में एक-एक मतदान केंद्र और डिब्रूगढ़ के नहारकटिया में एक मतदान केंद्र में ईवीएम में गड़बड़ी दर्ज की गयी. बाद में इन खामियों को दूर कर दिया गया. राज्य में अपराह्न तीन बजे तक 60.70 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. 
  8. पहले चरण में जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हो गया उनमें तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नगालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) शामिल हैं. 
  9. राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, असम और महाराष्ट्र में 5-5, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर तथा छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर शुक्रवार को वोट डाले गए. 
  10. बिहार की चार लोकसभा सीटों पर 75 लाख मतदाताओं में से करीब 46.32 प्रतिशत ने शाम 5 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग किया.  जम्मू-कश्मीर के उधमपुर संसदीय क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होने के बावजूद मतदान के पहले छह घंटों में 43.11 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मैंने जो भी कहा वह जमीनी हकीकत... भाषण के हटाए गए अंश रिकॉर्ड में शामिल करें, राहुल की अपील
लोकसभा चुनाव का पहला चरण: बंगाल और त्रिपुरा में सबसे ज्यादा तो बिहार में सबसे कम वोटिंग, देश भर में लगभग 64% वोटिंग
बिहार में 19 जुलाई से तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा, BPSC ने की तिथियों की घोषणा
Next Article
बिहार में 19 जुलाई से तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा, BPSC ने की तिथियों की घोषणा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;