विज्ञापन
Story ProgressBack

Third Phase Poll: क्या BJP दोहरा पाएगी अपना पिछला प्रदर्शन? देखें- कौन कितना है भारी

Phase 3 Election 2024 Voting: 94 सीटों पर हो रहे चुनाव में बीजेपी के 82 उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं 12 सीटों पर सहयोगी दलों के प्रत्याशी हैं.

Read Time: 6 mins
Third Phase Poll: क्या BJP दोहरा पाएगी अपना पिछला प्रदर्शन? देखें- कौन कितना है भारी
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए प्रचार अभियान जारी है. इस बीच मंगलवार को तीसरे चरण के लिए 94 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इससे पहले फर्स्ट फेज में 102 सीटों पर और दूसरे चरण में 88 सीटों पर वोट डाले गए थे. इस चरण के बाद देश में आधे से अधिक सीटों 284 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएंगे. जिन 94 सीटों पर वोट डाले जाएंगे वो 12 राज्यों में हैं. सबसे अधिक गुजरात में 25 सीटों पर वोट डाले जाएंगे वहीं कर्नाटक में 14, महाराष्ट्र में 11 सीटों पर मतदान संपन्न होगा. 

Advertisement

पिछले चुनाव में इन सीटों पर क्या रहा था परिणाम
पिछले लोकसभा चुनाव की अगर बात करें तो इन 94 सीटों पर एनडीए के उम्मीदवारों ने शानदार प्रदर्शन किया था. एनडीए को 79 सीटों पर जीत मिली थी. अकेले बीजेपी ने लगभग 80 प्रतिशत सफलता प्राप्त करते हुए 72 सीटों चुनाव जीता था. जदयू को 3, एलजेपी को 1 अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को 1 और शिवसेना को 2 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं इस चरण में की 94 में से मात्र 12 सीटें इंडिया गठबंधन के कब्जे में रहा है. कांग्रेस के पास अभी मात्र 4 सीटें हैं. शरद पवार की एनसीपी के पास 2, शिवसेना यूबीटी के पास 2, टीएमसी के हिस्से 2 और एसपी के पास 2 सीटें हैं. 

किस दल के कितने उम्मीदवार मैदान में?
94 सीटो पर हो रहे चुनाव में बीजेपी के 82 उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं 12 सीटों पर सहयोगी दलों के प्रत्याशी हैं. जदयू के उम्मीदवार बिहार की तीन सीटों पर भाग्य अजमा रहे हैं. अजित पवार की पार्टी एनसीपी के तीन उम्मीदवार महाराष्ट्र में चुनावी मैदान में हैं. एलेजेपी रामविलास के एक उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. असम गण परिषद के 2 और यूपीपीएल के एक उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. 

Advertisement
इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. समाजवादी पार्टी 9 सीटों पर मैदान में है. शिवसेना यूबीटी 5 सीटों पर, राजद 3,एनसीपी 3 और आम आदमी पार्टी 2 सीटों पर चुनावी मैदान में है. 

अमित शाह,दिग्विजय, शिवराज सहित कई बड़े चेहरे की किस्मत दांव पर
गुजरात से लेकर कर्नाटक तक हो रहे इस चुनाव में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. गांधीनगर सीट से अमित शाह चुनावी मैदान में है. वहीं मध्यप्रदेश में  शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह जैसे दिग्गजों के भाग्य का भी फैसला इस चरण में होना है. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी की किस्मत का फैसला भी इस राउंड में होना है. 

Advertisement
महाराष्ट्र की 48 में से जिन 11 सीट पर चुनाव होगा, उनमें बारामती सीट भी शामिल है, जहां शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का मुकाबला सुनेत्रा पवार (महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी) से है.

गुजरात की सभी 26 सीटों पर डाले जाएंगे वोट
गुजरात  में पिछले 2 चुनावों से बीजेपी को शानदार जीत मिलती रही है. इस बार एक ही चरण में सभी सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. बीजेपी एक बार फिर सभी 26 सीटों पर जीत का दावा कर रही है. हालांकि इस बार आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन कर के मैदान में है. ऐसे में देखना रोचक होगा कि यह गठबंधन किस स्तर तक बीजेपी को चुनौती दे पाता है.

Advertisement
लोकसभा चुनाव 2024 में पहली बार उन सीटों पर वोट डाले जाने हैं जहां कांग्रसे और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन है. गुजरात की सभी सीटों पर AAP और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में आप ने शानदार प्रदर्शन किया था ऐसे में सबकी निगाहें गुजरात में हो रहे चुनाव पर है. 

बंगाल में सभी चार सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला
मुर्शिदाबाद में माकपा के वरिष्ठ नेता मोहम्मद सलीम, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के अबू ताहिर खान और भाजपा उम्मीदवार गौरी शंकर के बीच मुख्य मुकाबला होगा. मालदा उत्तर सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने पूर्व आईपीएस अधिकारी प्रसून बनर्जी को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने अनुभवी नेता मुस्ताक आलम को टिकट दिया है और भाजपा ने खगेन मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है.

मालदा दक्षिण सीट पर भाजपा ने श्रीरूपा मित्रा चौधरी को मैदान में उतारा है, कांग्रेस ने ईशा खान चौधरी को और टीएमसी ने शाहनवाज अली रायहान को उम्मीदवार बनाया है. जंगीपुर सीट पर तृणमूल कांग्रेस के खलीलुर रहमान का मुकाबला भाजपा के धनंजय घोष और कांग्रेस के मोहम्मद मुर्तजा हुसैन (बोकुल) से होगा. कर्नाटक में 14 सीट के लिए चुनाव होंगे. कर्नाटक में कुल 28 लोकसभा क्षेत्र हैं जिनमें से 14 सीट के लिए पहले चरण में 26 अप्रैल को चुनाव हुआ था.

बिहार में 5 सीटों पर रोचक मुकाबला
बिहार में पांच लोकसभा सीट पर मतदान होना है. जहां कुल 54 उम्मीदवार मैदान में हैं. अररिया, सुपौल, झंझारपुर, मधेपुरा और खगड़िया सीट पर वोट डाले जाएंगे. 4 सीटों पर इंडिया और एनडीए के उम्मीदवारों में आमने सामने के मुकाबला है वहीं झंझारपुर सीट पर राजद के पूर्व नेता गुलाब यादव के बसपा से मैदान में उतरने के कारण मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है.

खगड़िया सीट पर माकपा का मुकाबला लोजपा के उम्मीदवार से है. अररिया, सुपौल, मधेपुरा में राजद के उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जहां उनका मुकाबला बीजेपी और जदयू के उम्मीदवारों से है.

मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर तीन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला
मध्य प्रदेश  की इन नौ सीट में मुरैना, भिंड (एससी), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव होने हैं. भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगभग 17 वर्षों के बाद विदिशा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.  राजगढ़ सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री 77-वर्षीय दिग्विजय सिंह का मुकाबला दो बार के भाजपा सांसद रोडमल नागर से है. गुना सीट पर यादव समुदाय के वोट चुनावी पलड़ा झुका सकते हैं और यहां सिंधिया का मुकाबला कांग्रेस के यादवेंद्र सिंह यादव से है.

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
37 शहरों में पारा 45 पार : जानें देश में कैसे कहर बरपा रही गर्मी? कब मिलेगी इससे निजात
Third Phase Poll: क्या BJP दोहरा पाएगी अपना पिछला प्रदर्शन? देखें- कौन कितना है भारी
मैं चीख-चीखकर मदद मांगती रही... उस दिन क्या हुआ था, स्वाति मालीवाल ने सुनाई पूरी आपबीती
Next Article
मैं चीख-चीखकर मदद मांगती रही... उस दिन क्या हुआ था, स्वाति मालीवाल ने सुनाई पूरी आपबीती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;