विज्ञापन
Story ProgressBack

दूसरे फेज में मतदान वाले 4 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, एक्सपर्ट्स ने जताई वोटिंग में गिरावट की आशंका

पहली बार लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद की हाई राइज बिल्डिंग में 33 पोलिंग सेंटर लगाने का फैसला किया गया है. इससे बड़ी संख्या में मिडिल क्लास मतदाताओं के लिए गर्मी के सीजन में मतदान करना आसान होगा.

Read Time: 4 mins
दूसरे फेज में मतदान वाले 4 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, एक्सपर्ट्स ने जताई वोटिंग में गिरावट की आशंका
बिहार में भी हीट वेव रहेगी और यहां पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहेगा.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज के तहत शुक्रवार (26 अप्रैल) को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीटों पर वोटिंग है. इस दौरान भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने मतदान वाले 4 राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हीटवेव की चेतावनी दी है. हीटवेव के ताजा अलर्ट ने चुनाव आयोग को भी चिंतित कर दिया है. एक्सपर्ट्स ने इन राज्यों में लू की वजह से वोटिंग में गिरावट की आशंका जताई है. यानी पहले चरण में औसत से कम वोटिंग के बाद अब लोकसभा के दूसरे चरण के मतदान पर भी हीट वेव का खतरा मंडरा रहा है.

अगले 5 दिन तक हीट वेव का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक 26 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान के दिन, पूर्वी भारत के सभी सब-डिवीजन में अगले 5 दिन तक हीट वेव का पूर्वानुमान है. पश्चिम बंगाल में अगले 5 दिन तक हीट वेव से गंभीर हीट वेव (Severe Heat Wave) बने रहने का पूर्वानुमान है. किसी क्षेत्र में जब Severe Heat Wave होता है तो वहां तापमान औसत से 6.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा पहुंच जाता है. बिहार में भी हीट वेव रहेगी और यहां पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहेगा.  पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2 दिन बाद हीट वेव की आशंका है. आंतरिक कर्नाटक में 5 दिन तक हिट वेव रहेगा. इन सभी राज्यों में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होने हैं.

डॉ.नरेश कुमार, वरिष्ठ वैज्ञानिक, मौसम विभाग ने NDTV को बताया, "हमने अगले तीन दिन के लिए पश्चिम बंगाल में रेड अलर्ट जारी किया है. बिहार में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहेंगे.  24 घंटे बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में हीट वेव आना शुरू होगा जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2 दिन बाद हीट वेव की आशंका है. केरल में भी तापमान गर्म और आर्द्रता वाला रहेगा".

चुनाव आयोग ने बुलाई बैठक

हीट वेव की चुनौती से निपटने के लिए चुनाव आयोग ने राज्यों के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर्स की समीक्षा बैठक बुलाने का फैसला किया है. इस बैठक में सभी मतदान केन्‍द्रों पर शामियाना, पीने के पानी, पंखे जैसी आवश्यक सुविधाओं की समीक्षा की जाएगी. ज़रुरत पड़ी तो चुनाव आयोग, मौसम विभाग, स्वस्थ्य मंत्रालय और NDMA के अधिकारियों का एक टास्क फाॅर्स मतदान से 5 दिन पहले हीट वेव व आर्द्रता (humidity) के प्रभाव की समीक्षा करेगा.

केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्रालय को निर्देश दिया गया है कि वह राज्यों में स्वास्थ्य अधिकारियों को हिदायत दे कि चुनाव संचालन को प्रभावित करने वाली किसी भी हीट वेव की स्थिति से निपटने की तैयारी रखें.

नरेश कुमार ने कहा, "NDMA की गाइडलाइंस के मुताबिक आम लोगों को लाइट कलर के लूज कपड़े पहनना चाहिए. आम लोगों को हमेशा अपने साथ पानी रखना चाहिए. सर को टोपी या किसी कपड़े से ढक कर रखें और हिट में अपने आप को ज्यादा एक्सपोज ना करें. आम लोगों को मौसम विभाग की एडवाइजरी और डेली फोरकास्ट पर नजर रखनी चाहिए".

हाई राइज बिल्डिंग में बनें पोलिंग सेंटर

पहली बार लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद की हाई राइज बिल्डिंग में 33 पोलिंग सेंटर लगाने का फैसला किया गया है. इससे बड़ी संख्या में मिडिल क्लास मतदाताओं के लिए गर्मी के सीजन में मतदान करना आसान होगा. अभिनव गोपाल, CDO, गाज़ियाबाद ने बताया कि "हाईराइज बिल्डिंग में रह रहे वोटरों की यह शिकायत रही है कि अक्सर उनका पोलिंग बूथ दूर के स्कूलों में स्थापित किया जाता है. जिससे उन्हें परेशानी होती है. हमने चुनाव आयोग की अनुमति लेकर हाई राइज बिल्डिंग्स में पोलिंग बूथ स्थापित किए हैं".

आम मतदाताओं को गर्मी से बचने के लिए किस तरह के एहतियात बरतनी चाहिए, इसको लेकर  चुनाव आयोग ने जागरूकता अभियान भी शुरू करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें- "मैंने देश को बताया सच तो क्यों लगी मिर्ची..." : राजस्थान में कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी

Video : Bihar Politics: बिहार से टिकट ना मिलने पर पप्पू यादव का बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
उत्तर पश्चिम भारत में 123 साल में सबसे गर्म रहा जून, जानिए- जुलाई महीने में कैसा रहेगा आपके राज्य का मौसम
दूसरे फेज में मतदान वाले 4 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, एक्सपर्ट्स ने जताई वोटिंग में गिरावट की आशंका
Delhi Rain Video: दिल्ली के मिंटो ब्रिज पर खौफनाक नजारा, बारिश में डूब गई कार
Next Article
Delhi Rain Video: दिल्ली के मिंटो ब्रिज पर खौफनाक नजारा, बारिश में डूब गई कार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;