राहुल गांधी, हेमा मालिनी, शशि थरूर... : दूसरे चरण के मतदान में और भी दिग्गज चेहरे

Lok Sabha elections 2024: दूसरे चरण के मतदान में केरल मुख्य फोकस में है. केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी चुनावी मैदान में हैं. तो वहीं तिरुवनंतपुरम सीट से शशि थरूर का मुकाबला बीजेपी के राजीव चंद्रशेखर से है.

राहुल गांधी, हेमा मालिनी, शशि थरूर... : दूसरे चरण के मतदान में और भी दिग्गज चेहरे

लोकसभा चुनाव में दूसरे चरण के दिग्गज चेहरे.

लोकसभा चुनाव 2024 में दूसरे चरण के मतदान ( Lok Sabha Election 2024 Phase 2 Voting) में मुकाबला बहुत ही दिलचस्प है.मुख्य फोकस केरल पर है, ये राज्य वामपंथ का गढ़ है, जहां बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने दांव लगा रखा है. 26 अप्रैल (शुक्रवार) को दूसरे चरण में 88 सीटों पर 1,202 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. सभी 543 सीटों के नतीजे 4 जून को एक साथ घोषित किए जाएंगे.

दूसरे चरण के टॉप 10 उम्मीदवार:

हेमा मालिनी (बीजेपी), मथुरा

Latest and Breaking News on NDTV

एक्ट्रेस से नेता बनीं हेमा मालिनी राजनीति में दो दशक पूरे कर लिए हैं. वह लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों में सांसद के तौर पर सेवाएं दे चुकी हैं.  वह 2014 से लोकसभा में मथुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. वह खुद को भगवान कृष्ण की गोपी मानती हैं और उनके जन्मस्थान मथुरा के लोगों की सेवा करना चाहती हैं.

राजीव चंद्रशेखर (तिरुवनंतपुरम), केरल

Latest and Breaking News on NDTV

राजीव चन्द्रशेखर तिरुवनंतपुरम से चुनावी मैदान में हैं. उनकी टक्कर कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर से है. वह राज्यसभा सांसद और सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास राज्य मंत्री हैं. सरकारी वेबसाइटों पर उनके प्रोफाइल में उन्हें एक इंटरप्रेन्योर और टेक्नोक्रेट बताया गया है. 

शशि थरूर (कांग्रेस), तिरुवनंतपुरम

Latest and Breaking News on NDTV

शशि थरूर केरल के तिरुवनंतपुरम से तीन बार सांसद रह चुके हैं. एक बार फिर से उनकी किस्मत दांव पर लगी हुई है. शशि थरूर पूर्व राजनयिक हैं और भाषा पर उनकी अच्छी पकड़ है. वह कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव मल्लिकार्जुन खड़गे से हार गए थे. इस चुनाव में उनका मुकाबला केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर से है. 

राहुल गांधी (कांग्रेस), वायनाड

Latest and Breaking News on NDTV

राहुल गांधी विपक्ष की तरफ से सबसे मुख्त चेहार हैं. वह गांधी परिवार से इस बार चुनाव लड़ने वाले एकमात्र सदस्य हैं. वह केरल बीजेपी प्रमुख के सुरेंद्र और सीपीएम की एनी राजा के खिलाफ वायनाड सीट ले चुनावी मैदान में हैं. हाालंकि अब तक उनके अमेठी सीट से चुनाव लड़ने की बात अब तक साफ नहीं है. अमेठी सीट पर पांचवें चरण में (20 मई) को मतदान होना है.

वैभव गहलोत (कांग्रेस), जालोर

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान के पूर्व सीएम और दिग्गज कांग्रेस नेता अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत इस बार जोधपुर से सटे जालोर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 2019 में वह केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से 2.5 लाख से ज्यादा वोटों से हार गए थे. पिछले साल, उन्हें विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले में तलब किया गया था. 

अरुण गोविल (बीजेपी), मेरठ

Latest and Breaking News on NDTV

साल 1987 में रामानंद सागर के 'रामायण' सीरियल में भगवान राम की भूमिका निभाकर जनमानस के ह्रदय में बसने वाले एक्टर अरुण गोविल को बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के मेरठ से चुनावी मैदान में उतारा है. मेरठ उनका गृह नगर है. अरुण गोविल का मुकाबला यहां सपा और बीएसपी उम्मीदवारों से है. 

तेजस्वी सूर्या (बीजेपी) बेंगलुरु साउथ

Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी ने बेंगलुरु दक्षिण से तेजस्वी सूर्या को दोबारा टिकट दिया है. वह पिछले चुनाव में इस जीत को जीतकर लोकसभा में पार्टी का सबसे युवा चेहरा बन गए थे. तेजस्वी बीजेपी के फायरब्रांड नेता हैं. वह जोश से भरे भाषण के लिए जाने जाते हैं. उनका विवादों से भी नाता रहा है.  2022 में, वह उस समय विवादों में घिर गए थे जब उन्होंने "गलती से" इंडिगो विमान का इमरजेंसी गेट खोल दिया था और माफी मांगी थी.

भूपेश बघेल (कांग्रेस), राजनांदगांव

Latest and Breaking News on NDTV

पिछले साल हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में सत्ता गंवाने के बाद, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस बार आम चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.  कथित महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी घोटाला मामले में वह पुलिस की जांच का सामना कर रहे हैं. अब वह चुनावी मैदान में हैं.

केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), अलाप्पुझा

Latest and Breaking News on NDTV

राहुल गांधी के करीबी सहयोगी केसी वेणुगोपाल मनमोहन सिंह कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं. वह केरल के अलाप्पुझा से दो बार सांसद (2009-19) रह चुके हैं. हालांकि उन्होंने 2019 का चुनाव नहीं लड़ा और एक साल बाद राज्यसभा सदस्य बन गए. इस बार उनका मुकाबला एएम आरिफ (सीपीएम) और शोभा सुरेंद्रन (बीजेपी) से है.

रणवीर सिंह भाटी (निर्दलीय), बाड़मेर

Latest and Breaking News on NDTV

26 साल के रणवीर सिंह भाटी राजस्थान की राजनीतिक में एक शानदार उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. श्योपुर विधानसभा चुनाव 2023 में उन्हें 80,000 वोट मिले थे. उनका मुकाबला इस बार समाजवादी पार्टी के नेता कैलाश चौधरी और कांग्रेस के उम्मेदा राम बेनीवाल से है.

ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव : दूसरे फेज की वोटिंग में भी पड़ेगा हीटवेव और गर्मी का असर, जानें- कैसा रहेगा मौसम

ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव : एक ऐसा सांसद जो केवल तीन दिन ही गया संसद, क्षेत्र में गुजारे इतने दिन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com