Lok Sabha Election 2024 Phase 2 Voting: आम चुनाव के दूसरे चरण में 11 बजे तक 25.1 फ़ीसदी मतदान, द्रविड़, थरूर समेत दिग्गजों ने डाला वोट

नई दिल्ली: कांग्रेस और बीजेपी के बीच घोषणापत्र और विरासत कर को लेकर जारी घमासान के बीच 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर आज लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024 Phase 2) हो रहा है. इन सीटों पर सुबह से ही मतदान जारी है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दूसरे चरण में केरल की 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की आठ-आठ, मध्य प्रदेश की 7, असम और बिहार की पांच-पांच, बंगाल और छत्तीसगढ़ की तीन-तीन, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर और त्रिपुरा में एक-एक सीटों पर मतदान हो रहे हैं. 

  2. दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान क्रिकेटर राहुल द्रविड़, कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर, और मशहूर बिजनेसमैन नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. 

  3. दूसरे चरण में पहले 89 सीटों पर मतदान होने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन मायावती की बहुजन समाज पार्टी के एक उम्मीदवार की मौत के बाद मध्य प्रदेश के बैतूल में मतदान पुनर्निर्धारित किया गया. बैतूल में अब 7 मई को तीसरे चरण में वोटिंग होगी. 

  4. दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में बीजेपी उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर शामिल हैं. उनका मुकाबला तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर से है. रामायण के एक्टर अरुण गोविल, एक्ट्रेस हेमा मालिनी और सीनियर बीजेपी नेता तेजस्वी सूर्या और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, भूपेश बघेल और अशोक गेहलोत के बेटे वैभव गहलोत भी चुनावी मैदान में हैं.

  5. बीजेपी और विपक्षी दलों, दोनों के लिए, दूसरे चरण में सबसे अहम राज्य कर्नाटक और केरल हैं. दक्षिण में बीजेपी का एकमात्र गढ़ कर्नाटक है, जहां पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने परचम लहराया था. परिसीमन की चिंताओं और दक्षिणी राज्यों को होने वाले नुकसान के बीच बीजेपी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है.

  6. दक्षिण में, बीजेपी केरल की बाइपोलर राजनीति में सेंध लगाने की कोशिश कर रही है. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और वी. मुरलीधरन को मैदान में उतारकर पार्टी को राज्य में अपना खाता खोलने की उम्मीद है. 20 साल से ज्यादा समय से कांग्रेस का गढ़ रहे वायानाड में बीजेपी ने राहुल गांधी के खिलाफ अपनी राज्य इकाई के अध्यक्ष के सुरेंद्रन को मैदान में उतारा है.

  7. केरल, विपक्ष के लिए किसी उम्मीद से कम नहीं है. भले ही वामपंथी और कांग्रेस दक्षिणी राज्य में एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में हैं, लेकिन जीते कोई भी, विपक्षी गुट इंडिया की संख्या में इजाफा होगा. केरल उन कुछ राज्यों में से एक है, जहां से बीजेपी का कोई भी सांसद जीतकर अबतक लोकसभा नहीं पहुंचा है.

  8. उत्तर, पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के साथ, बीजेपी को 370 सीटों की तलाश में दक्षिण और पूर्व में विस्तार की उम्मीद है. पार्टी ने 2019 में 303 सीटें जीती थीं, जिनमें से ज्यादातर गुजरात और पूर्वोत्तर समेत हिंदी पट्टी और नए और पुराने गढ़ों से थीं. 

  9. कांग्रेस का दावा है कि वह 2019 की तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन करेगी. पहले चरण के चुनाव के बाद, खासकर राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में उनके दावे और भी तेज़ हो गए हैं.आरजेडी प्रमुख तेजस्वी यादव ने दावा किया है कि इंडिया गठबंधन बिहार की सभी पांचों सीटें जीतेगा.

  10. लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को होनी है. सातवें और आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा. वहीं वोटों की गिनती इसके तीन दिन बाद 4 जून को होगी.