विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव : दूसरे फेज की वोटिंग में भी पड़ेगा हीटवेव और गर्मी का असर, जानें- कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग (IMD) की तरफ से जारी अलर्ट के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्म हवाएं और लू चलने की आशंका है. IMD ने पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को हीटवेव से सिवियर हीटवेव का पूर्वानुमान जताया है.

Read Time: 4 mins
लोकसभा चुनाव : दूसरे फेज की वोटिंग में भी पड़ेगा हीटवेव और गर्मी का असर, जानें- कैसा रहेगा मौसम
बिहार में अगले 5 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है.अधिकतम और न्यूनतम तापमान औसत से अधिक रहने की उम्मीद है.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के दूसरे फेज में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार (26 अप्रैल) को वोटिंग (Second Phase Voting) होनी है. पहले इस फेज में 89 सीटों पर वोटिंग होनी थी, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बीएसपी प्रत्याशी के निधन के बाद इस सीट पर अब 7 मई को चुनाव होंगे. पहले फेज की वोटिंग में भीषण गर्मी और हीटवेव (Heatwave) का असर देखा गया था. चिलचिलाती गर्मी की वजह से कम संख्या में मतदाता वोट डालने बूथ तक पहुंचे थे. पहले फेज में कुल 64% वोटिंग (Vote Percent) हुई. जबकि 2019 में 70% मतदान हुआ था. अब दूसरे फेज की वोटिंग में भी गर्मी और हीटवेव का असर पड़ने का पूर्वानुमान है. दूसरे फेज के मतदान से पहले मौसम विभाग (IMD) ने हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है.

गुरुवार को मौसम विभाग (IMD) की तरफ से जारी अलर्ट के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्म हवाएं और लू चलने की आशंका है. IMD ने पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को हीटवेव से सिवियर हीटवेव का पूर्वानुमान जताया है. अगले तीन दिन के लिए बंगाल में रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि ओडिशा के लिए रेड अलर्ट जारी हुआ है. बिहार में अगले 5 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. बिहार में अधिकतम और न्यूनतम तापमान औसत से अधिक रहने की उम्मीद है. वहीं, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट रहेगा.

जो चुनाव नहीं जीत सकते, उन्होंने मैदान ही छोड़ दिया... : PM मोदी ने सोनिया गांधी पर कसे तंज

वेस्ट यूपी में शुक्रवार से हीटवेव का पूर्वानुमान
वेस्ट यूपी में शुक्रवार से हीटवेव का पूर्वानुमान है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी लू चलने की संभावना जताई गई है. दूसरी ओर, इंटीरियर कर्नाटक में अगले 4 से 5 दिन हीटवेव जैसे हालात रहेंगे. इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जहां तक कोस्टल कर्नाटक का सवाल है, वहां भी अधिकतम तापमान औसत से ज्यादा रहने का पूर्वानुमान है. IMD ने हॉट एंड ह्यूमिड की वॉर्निंग दी है.

केरल में हॉट एंड ह्यूमिड रहेगा तापमान
मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि केरल में भी तापमान हॉट एंड ह्यूमिड रहेगा. यहां की सभी 20 सीटों पर वोटिंग होनी है. राजस्थान के लिए भी मौसम का पूर्वानुमान जताया गया है.

"चुनिंदा अरबपतियों और देश की गरीब जनता के बीच का यह चुनाव" : राजस्थान के बीकानेर में राहुल गांधी

ओडिशा में रातें रहेंगी गर्म
मौसम विभाग के मुताबिक, 27-29 अप्रैल के दौरान ओडिशा में रातें गर्म होंगी. हाई हिम्यूडिटी यानी उच्च आर्द्रता के कारण त्रिपुरा, केरल, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, असम, मेघालय और गोवा के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. IMD ने कहा कि
शुक्रवार को महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं, हल्की बारिश और तूफान के आसार हैं. इन राज्यों में लोगों को गर्म मौसम से अस्थायी राहत मिल सकती है. विभाग के मुताबिक, हीटवेव का यह दूसरा दौर है. ओडिशा में 15 अप्रैल से और पश्चिम बंगाल में गंगा के किनारे वाले इलाकों में 17 अप्रैल से ही हीटवेव की स्थिति बनी हुई है.

ईरान के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव
मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि ईरान के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव है. वह उत्तर पश्चिम भारत में मौसम को दो दिन बाद प्रभावित करेगा. उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतर इलाकों में तापमान सामान्य रहेगा. वहां 5 से 6 दिन में तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा.


तीन चुनाव में स्कोर-0, इस बार क्या रणनीति? BJP के लिए केरल में सेंधमारी कितनी मुश्किल, समझें - सियासी समीकरण

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आमिर खान के बेटे जुनैद की 'महाराज' की कानूनी लड़ाई जारी, 'हमारे बारह' की रिलीज के लिए कोर्ट ने रखी शर्तें
लोकसभा चुनाव : दूसरे फेज की वोटिंग में भी पड़ेगा हीटवेव और गर्मी का असर, जानें- कैसा रहेगा मौसम
सड़कों पर उतरे... सरकार का पुतला फूंका, छात्रों की NEET परीक्षा रद्द करने की मांग; पुलिस का लाठीचार्ज
Next Article
सड़कों पर उतरे... सरकार का पुतला फूंका, छात्रों की NEET परीक्षा रद्द करने की मांग; पुलिस का लाठीचार्ज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;