लोकसभा चुनाव 2024: कन्हैया कुमार के पास न घर है न गाड़ी, इतने की संपत्ति के हैं मालिक

दिल्ली की नार्थ ईस्ट लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार पर न तो कोई कर्ज है और न ही उनके पास हीरे-जवाहरात हैं.उनके पास कोई गाड़ी भी नहीं है. उन्होंने शेयर बाजार में कोई निवेश भी नहीं किया है.उन्‍होंने अपनी आय का स्रोत समाज सेवा और किताबों की रॉयल्टी को बताया है.

लोकसभा चुनाव 2024: कन्हैया कुमार के पास न घर है न गाड़ी, इतने की संपत्ति के हैं मालिक

कन्हैया कुमार का मुकाबला भाजपा के मनोज तिवारी से है.

नई दिल्ली:

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू)के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) ने सोमवार को दिल्ली की नार्थ ईस्ट लोकसभा सीट (North East Seat of Delhi) से अपना पर्चा दाखिल किया. उन्हें कांग्रेस (Congress) ने अपना उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला दो बार के भाजपा (BJP) सांसद और भोजपुरी गायक मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) से है. कन्हैया कुमार ने सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. नामांकन पत्र के साथ जमा कराए गए हलफनामे के मुताबिक कन्हैया पर सात मामले चल रहे हैं. कन्हैया कुमार ने करीब 11 लाख रुपये की चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा दिया है. 

कितनी की संपत्ति के मालिक हैं कन्हैया कुमार?

दिल्ली से संसद जाने के लिए उम्मीदवारी कर रहे कन्हैया कुमार न तो दिल्ली के मतदाता हैं और न ही उनका दिल्ली में कोई मकान है. कन्हैया बिहार के बेगूसराय संसदीय क्षेत्र के मतदाता हैं.वित्तवर्ष 2022-23 के लिए दायर आईटीआर में उन्होंने अपनी सालाना आय 18,328 रुपए दिखाई है.इसके अलावा कन्‍हैया कुमार ने 2021-22 में 70,000 रुपए, 2020-21 में 1,95,759 रुपए, 2019-20 में 90,189 रुपए और 2018-19 में 1,65,049 रुपए की आय दिखाई है. 

Latest and Breaking News on NDTV

चल संपत्ति के रूप में उनके दो बचत खातों में आठ लाख सात हजार 966 रुपए जमा हैं.इनमें से एक खाता जेएनयू कैंपस में स्थित एसबीआई की शाखा में है. इस खाते में चार लाख 52 हजार 57 रुपये जमा हैं. वहीं बेगूसराय के जीरोमाइल स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा में कन्हैया के खाते में दो लाख 27 हजार 409 रुपये जमा हैं.कन्हैया ने बताया है कि उनके पास एक लाख 28 हजार 500 रुपए नगद हैं.

वहीं अगर अचल संपत्ति की बात करें तो उनके पास बेगूसराय के ब‍िहट में 85.5 वर्ग फुट नॉन एग्रीकल्‍चर लैंड है.इस जमीन का बाजार कीमत करीब 2.65 लाख रुपये हैं. इन चल-अचल संपत्तियों के अलावा कन्हैया कुमार के पास कोई और संपत्ति नहीं है.

कन्हैया पर है कितने का कर्ज?

इसके अलावा कन्हैया के पास न तो कोई कर्ज है और न ही कोई हीरे-जवाहरात हैं.उनके पास कोई गाड़ी भी नहीं है. उनके पास न तो कोई एफडी है और न ही उन्होंने शेयर बाजार में कोई निवेश किया है.उन्‍होंने अपनी आय का स्रोत समाज सेवा और किताबों की रॉयल्टी को बताया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अगर कन्हैया के खिलाफ दर्ज आपराध‍िक मामलों की बात करें तो उनके ख‍िलाफ असम, बिहार और दिल्ली में कुल सात मामले दर्ज हैं. उन्हें किसी भी मामले में सजा नहीं हुई है.सभी मामले अदालतों में विचाराधीन हैं. इनमें से एक मामला असम के कामरूप जिले, चार मामले बिहार के बेगूसराय, एक मामला बिहार की राजधानी पटना और एक मामला दिल्ली में दर्ज हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

द‍िल्‍ली की सभी सातों लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 25 मई को मतदान कराया जाएगा.