विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2022

लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की अगली पीएम, 'भारतवंशी' ऋषि सुनक को पीछे छोड़ा

लिज ट्रस (Liz Truss)  ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगीं. उनसे पहले थेरेसा मे और मार्गेट थेचर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं. उन्होंने 'भारतवंशी' ऋषि सुनक को पीछे छोड़ा है.

Read Time: 2 mins
लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की अगली पीएम, 'भारतवंशी' ऋषि सुनक को पीछे छोड़ा
लंदन:

लिज ट्रस (Liz Truss) बनीं ब्रिटेन (UK) की अगली प्रधानमंत्री (PM) . उन्होंने इस मुकाबले में 'भारतवंशी' ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को पीछे छोड़ा. ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा का बेसब्री से इंतजार हो रहा था. इस मुकाबले में लिज ट्रस बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी पद के लिए आगे बनी हुई थीं ब्रिटेन फिलहाल जीवन-यापन की कीमतें बढ़ने के संकट से जूझ रहा है.  यह नतीजे आज ब्रिटिश समय के अनुसार शाम 12:30 बजे घोषित हुए.  विदेश मंत्री लिज ट्रस और उनके प्रतिद्वंध्वी ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी के मुखिया के पद के लिए जोर आज़मा रहे थे.   

लिज ट्रस  ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगीं. उनसे पहले थेरेसा मे और मार्गेट थेचर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं. 
47 साल की लिज़ ट्रस चुनावी मुकाबले में 42 साल के ऋषि सुनक से चुनावी सर्वे में आगे बताई जा रहीं थीं. आखिरी चरण का फैसला करीब 200,000 टोरी सदस्यों ने किया है.  

जुलाई में बोरिस जॉनसन ने कई विवादों में घिरने के बाद कंजरवेटिव पार्टी के मुखिया पद से इस्तीफा दे दिया था. ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी सत्ता में है और सत्ता धारी दल का मुखिया ही प्रधानमंत्री पद का दावेदार होता है.    

ब्रिटेन की विदेश मंत्री ने इस मुकाबले में भारतमूल के पूर्व वित्तमंत्री ऋषि सुनक को पछाड़ा है.  1992 में बनी कमिटी के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रेड्री ने 47 साल की लिज ट्रस के इस मुकाबले में जीतने की घोषणा की. वह कंजरवेटिव पार्टी के सांसद हैं और पार्टी के लीडरशिप के चुनाव के अधिकारी भी थे. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
असम में बाढ़ : काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में 31 पशु डूबे, 82 को बचाया गया
लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की अगली पीएम, 'भारतवंशी' ऋषि सुनक को पीछे छोड़ा
दरबार तो लगा पर, बड़ा गमगीन बेनूर है... अखिलेश का लोकसभा में कविताओं के जरिए सरकार पर तंज
Next Article
दरबार तो लगा पर, बड़ा गमगीन बेनूर है... अखिलेश का लोकसभा में कविताओं के जरिए सरकार पर तंज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com