ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक अवैध प्रवासन के खिलाफ नया कठोर कानून लाने की योजना में जुटे

अवैध प्रवासी इंग्लिश चैनल पार करके खतरनाक रूप से छोटी नौकाओं के जरिए ब्रिटेन पहुंचते हैं, फ्रांस और ब्रिटेन की समुद्री सीमा के बीच अवैध मार्ग पर कार्रवाई की जाएगी

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक अवैध प्रवासन के खिलाफ नया कठोर कानून लाने की योजना में जुटे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (फाइल फोटो).

लंदन:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को प्रस्तावित नए कानून के साथ अवैध प्रवासन पर शिकंजा कसने का ऐलाना किया ताकि प्रवासियों को ब्रिटेन में अवैध रूप से आने से रोका जा सके. अवैध प्रवासी इंग्लिश चैनल पार करके खतरनाक रूप से छोटी नौकाओं के जरिए ब्रिटेन पहुंचते हैं. भारतीय मूल के ब्रिटिश नेता ने इस साल की अपनी शीर्ष प्राथमिकताओं में पड़ोसी देश फ्रांस और ब्रिटेन की समुद्री सीमा के बीच अवैध मार्ग पर कार्रवाई करने को शामिल किया है.

भारतीय मूल की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन के साथ सुनक के नेतृत्व वाली सरकार अब इस मुद्दे को हल करने के लिए अगले सप्ताह संसद में विधेयक पेश करने की योजना बना रही है.

सुनक ने ‘संडे एक्सप्रेस' अखबार को बताया, ‘‘कोई गलती नहीं करें, यदि आप यहां अवैध रूप से आते हैं तो आप यहां रह नहीं सकेंगे.'' अखबार के मुताबिक, सुनक को लगता है कि उन्हें उस समस्या का समाधान मिल गया है जो सरकार को पिछले चार सालों से परेशान कर रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रेवरमैन ने ‘सन ऑन संडे' में लिखा कि ‘‘अब बहुत हो गया'' और ब्रिटेन के लोग इस मुद्दे को सुलझाना चाहते हैं. ब्रेवरमैन ने कहा, ‘‘यदि आप यहां अवैध रूप से आएंगे तो हिरासत में ले लिये जाएंगे और आपको जल्द से जल्द निष्कासित कर दिया जाएगा. हमारे कानून अपनी मंशा और पालन के लिहाज से सरल होंगे और ब्रिटेन आने का एक ही सुरक्षित मार्ग होगा जोकि वैध मार्ग है.''