विज्ञापन
Story ProgressBack

LIVE: एक्शन में मोदी 3.0 सरकार, इन मंत्रियों ने संभाला पदभार, जानें पूरी डिटेल

शिवराज सिंह चौहान को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय सौंपा गया है.

Read Time: 6 mins
LIVE: एक्शन में मोदी 3.0 सरकार, इन मंत्रियों ने संभाला पदभार, जानें पूरी डिटेल
मोदी 3.0 सरकार के गठन के वक्त 71 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली थी.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. नई सरकार में चार हाई- प्रोफ़ाइल मंत्रालय - गृह, रक्षा, वित्त और विदेश का प्रभार क्रमशः अमित शाह, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर को दिया गया हैं. विभागों का बंटवारा होते ही पीएम मोदी के मंत्रियों ने आज पदभार संभालने का काम शुरू कर दिया है. जानकारी के अनुसार राजनाथ सिंह आज सुबह 10:30 बजे साउथ ब्लॉक में  रक्षा मंत्री का कार्यभार संभालेंगे.

Update- 2:00 PM : मनसुख मंडाविया ने  पदभार संभाला

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने युवा मामले एवं खेल मंत्री का पदभार संभाला लिया है.

Update- 12:51 PM : सी आर पाटिल ने जल शक्ति मंत्री का कार्यभार संभाला

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गुजरात इकाई के प्रमुख चंद्रकांत रघुनाथ पाटिल ने मंगलवार को यहां पार्टी समर्थकों के 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' के नारों के बीच जल शक्ति मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया. मंत्रालय का कार्यभार संभालने से पहले उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा कि देश के जल संसाधनों का संरक्षण और संवर्द्धन एक 'पवित्र लक्ष्य' है।

Update- 12:45 PM : गजेंद्र सिंह शेखावत ने पदभार संभाला

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने पर्यटन मंत्री का पदभार संभाला लिया है.


Update- 12:42 PM : अमित शाह ने केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में कामकाज संभाला

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में लगातार दूसरी बार कामकाज संभाल लिया. वह 2019 से यह जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. मंत्रालय में प्रभार संभालने से पहले शाह ने चाणक्यपुरी में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का दौरा किया और देश की सेवा करते हुए जान न्योछावर करने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी.

Update- 12:05 PM : जे.पी. नड्डा ने संभाला कार्यभार

बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्री, रसायन व ऊर्वरक मंत्रालय का जिम्मा मिला है. आज दिल्ली में केंद्रीय मंत्री जे.पी. नड्डा ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री का कार्यभार संभाला लिया है.

Update- 12:02 PM : शिवराज सिंह चौहान ने कार्यभार संभाला

मोदी कैबिनेट में शिवराज सिंह चौहान को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय दिया गया है. आज उन्होंने अपना कार्यभार संभाल लिया है.

Update- 11:49 AM : सिंधिया ने संचार मंत्री संभाला अपना पद

Latest and Breaking News on NDTV

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने आज बतौर संचार मंत्री के रुप में कार्यभार संभाल लिया है. पीएम मोदी की पिछली सरकार में इनके पास नागर विमानन मंत्रालय था.

Update- 11:39 AM :गजेंद्र सिंह शेखावत ने कामकाज संभाला

 केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज संस्कृति मंत्री का कामकाज संभाल लिया है.

Update- 11:14 AM : एल. मुरुगन ने कामकाज संभाला

केंद्रीय मंत्री एल. मुरुगन ने मंगलवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कामकाज संभाला लिया है.

Update- 11:05 AM : चिराग पासवान ने संभाला अपना पद

Latest and Breaking News on NDTV

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने नए मंत्रिमंडल में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का कार्यभार संभाला लिया है. केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा, "प्रधानमंत्री ने जो जिम्मेदारी दी है उसे इमानदारी से निभाने के संकल्प के साथ यहां आया हूं. फूड प्रोसेसिंग एक बड़ी जिम्मेदारी है, आने वाला समय फूड प्रोसेसिंग का ही है... मैं, मेरे पिता राम विलास पासवान से सीखते हुए उनकी सोच को आगे बढ़ाते हुए और प्रधानमंत्री के विकसित देश के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से इस विभाग की एक अहम भूमिका देखता हूं."

Update- 10:25 AM : जयंत चौधरी ने कार्यभार संभाला

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पौत्र जयंत चौधरी ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्यभार संभाला लिया है.

Update- 10:25 AM : मनोहर लाल खट्टर ने कार्यभार संभाला

आज केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बिजली मंत्री का पदभार संभाला लिया है. खट्टर से पहले ये विभाग आर के सिंह के पास था. आर के सिंह बिहार के आरा से लोकसभा चुनाव हार गए हैं.

Update- 10:00 AM :  सुरेश गोपी ने कार्यभार संभाला

केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के राज्य मंत्री का पदभार संभाला लिया है. इस दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी उपस्थित रहें.

Update- 9:55 AM : गिरिराज सिंह ने कार्यभार संभाला

गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्री का पदभार आज संभाला लिया है. पबित्रा मार्गेरिटा ने कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभाला है. इस दौरान पूर्व कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद.

Update- 9:23 AM : कीर्ति वर्धन सिंह ने कार्यभार संभाला

कीर्ति वर्धन सिंह ने आज पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है. कार्यभार संभालने से पहले कीर्ति वर्धन सिंह ने अपने आवास पर पौधारोपण किया.

Update- 9:14 AM : अश्विनी वैष्णव ने कार्यभार संभाला

अश्विनी वैष्णव ने आज सूचना एवं प्रसारण (आई एंड बी) मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला लिया है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश ने एक बार फिर आशीर्वाद देकर देश की सेवा का मौका दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार गरीबों को समर्पित है. कल पीएम ने पहले ही दिन गरीबों को समर्पित फैसले लिए हैं. किसानों को समर्पित फैसले लिए.

Update- 9:11 AM : भूपेंद्र यादव ने कार्यभार संभाला

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री का कार्यभार संभाला लिया है. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा, "मैं नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं कि मुझे फिर से इस मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है... इस मंत्रालय द्वारा कई अहम कदम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में लिए गए हैं और हम पर्यावरण व विकास को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं... देश में जो ग्रीन इकोनॉमी है उसे आगे बढ़ाने का काम हो रहा है... इसके साथ ही हम कई महत्वपूर्ण काम आगे करेंगे... "

Update- 9:06 AM : अश्विनी वैष्णव ने कार्यभार संभाला

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने केंद्रीय रेल मंत्री रूप में मंत्रालय पहुंचकर अपना कार्यभार संभाला लिया है. मंत्रालय पहुंचने पर अधिकारियों ने उनका स्वागत किया. इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "प्रधानमंत्री को एक बार फिर से जनता ने आशीर्वाद देकर सेवा का मौका दिया है. इसमें रेलवे का एक बड़ा रोल रहेगा. प्रधानमंत्री ने 10 वर्षों में रेलवे में बड़ा सुधार किया है. रेलवे हमारे देश की अर्थव्यवस्था की मज़बूत रीढ़ की हड्डी है.

Update- 8:55 AM : डॉ. एस जयशंकर ने कार्यभार संभाला

एस जयशंकर ने आज विदेश मंत्री का कार्यभार संभाला लिया है. एस जयशंकर ने कहा, "विदेश मंत्रालय का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी एक बार फिर से मिलना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है. पिछले कार्यकाल में इस मंत्रालय ने असाधारण प्रदर्शन किया. हमने जी-20 की अध्यक्षता की. हमने वैक्सीन मैत्री आपूर्ति सहित कोविड की चुनौतियों का सामना किया. हम ऑपरेशन गंगा और ऑपरेशन कावेरी जैसे महत्वपूर्ण अभियानों का केंद्र भी रहे. पिछले दशक में पीएम मोदी के नेतृत्व में यह मंत्रालय बहुत ही जन-केंद्रित मंत्रालय बन गया है." (ANI इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-  केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री, स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री और राज्यमंत्री में क्या अंतर? जानिए इनके बारे में सब कुछ

Video : कौन हैं PM Modi के सुपर-30 रत्न जिनके दम पर बना रहे विकसित भारत का रोडमैप?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आगे बढ़ रहा मानसून, लेकिन परेशानी कम नहीं, मौसम विभाग ने जानिए कहां-कहां दी भारी बारिश की चेतावनी
LIVE: एक्शन में मोदी 3.0 सरकार, इन मंत्रियों ने संभाला पदभार, जानें पूरी डिटेल
कैसे वधावन बंदरगाह देगा भारत को वैश्विक पहचान, पैदा होगी लाखों नौकरियां
Next Article
कैसे वधावन बंदरगाह देगा भारत को वैश्विक पहचान, पैदा होगी लाखों नौकरियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;