विज्ञापन
2 months ago
नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने रविवार को राष्‍ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है. बाइडेन ने अपनी उम्‍मीदवारी वापस ले ली है. इसके साथ ही उन्‍होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के नए उम्‍मीदवार के रूप में उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) का समर्थन किया है. बाइडेन का यह निर्णय पिछले महीने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद आया है, जिसके बाद से डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ नेता उन पर राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवारी से हटने का दबाव बना रहे थे. बाइडेन ने एक्स पर एक पोस्ट के जरिए इसकी घोषणा की है.

बाइडेन ने कहा कि वो इस सप्ताह राष्ट्र को संबोधित करेंगे और जनवरी 2025 में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक राष्ट्रपति और कमांडर-इन-चीफ के रूप में अपनी भूमिका निभाते रहेंगे. 

27 जुलाई से कमला हैरिस का 'राजयोग' शुरु , इस ज्योतिष की भविष्यवाणी पर लगने लगी अटकलें

देश के मशहूर ज्योतिष राजीव नारायण शर्मा ने ऐसी भविष्यवाणी की, जिसकी अब खूब चर्चा हो रही है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने कमला हैरिस को लेकर भविष्यवाणी की. उन्होंने एक्स पर लिखा- उनकी अभी राहु, शुक्र दशा चल रही है. 27.07.24 से इनका राजयोग प्रारंभ हो रहा है. यह समय उनके जीवन का स्वर्णिम चरण होगा.

अमेरिका: नवंबर में होगा राष्ट्रपति पद का चुनाव

इस साल नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा. चुनाव में जीत हासिल करने वाले को अगले साल 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई जाएगी. अमेरिका में मुख्य रूप से रिपब्लिकन व डेमोक्रेटिक पार्टियां ही राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होती हैं.

हैरिस ने नामांकन प्राप्त करने का अभियान तेज किया

 जो बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रेस से हटने के बाद अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने इस पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का नामांकन प्राप्त करने का अपना अभियान तेज कर दिया है. हैरिस ने पार्टी के सांसदों, नेताओं, अधिकारियों और बाहरी समर्थन समूहों से संपर्क स्थापित करना शुरू कर दिया है.

जानें बाइडेन सरकार की प्रमुख उपब्धियां

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की रेस से खुद के हटने का ऐलान कर दिया है. पिछले महीने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई एक बहस में खराब प्रदर्शन के बाद से ही इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि बाइडेन राष्ट्रपति की होड़ से बाहर हो सकते हैं.

अगस्त में होगा डेमोक्रेटिक पार्टी का कन्वेंशन

अगर अगस्त में होने वाले कन्वेंशन में कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से नामांकित किया जाता है, तो वह व्हाइट हाउस के लिए नामांकन हासिल करने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला और पहली भारतीय-अमेरिकी बन जाएंगी.

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव : कमला हैरिस के अलावा ये लोग भी रेस में...

डेमोक्रेटिक द्वारा अभी तक यह घोषणा नहीं की गई है कि वो राष्ट्रपति पद के लिए अब किसे दावेदार बनाएगी. ऐसे में कमला हैरिस के अलावा ऐसे भी कई नेता हैं जो बाइडेन का स्थान ले सकते हैं.

कमला हैरिस ने प्रेसिडेंट जो बाइडन को कहा शुक्रिया. एक्स पर उन्होंने कहा कि बाइडन ने दशकों से अमेरिका की सेवा की है.

सूत्रों के अनुसार, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की टीम, सहयोगियों और समर्थकों ने अगस्त में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन से पहले उनके नामांकन के लिए प्रतिनिधियों का समर्थन सुरक्षित करने के लिए कॉल करना शुरू कर दिया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जो बाइडन को शुभकामनाएं देते हुए लिखा है- अमेरिका ने यूक्रेन का साथ दिया है. बाइडन ने हमारे हितों का ध्यान रखा है.

नैन्सी पेलोसी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को एक सच्चा देशभक्त बताया. देखें ट्वीट

दुनिया भर के इन नेताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया दी

टॉप सीनेट डेमोक्रेट चक शूमर ने बाइडन को सच्चा देशभक्त बताया

राष्ट्रपति चुनाव से क्यों हटे जो बाइडन? पूरा मामला समझिए

 

कमला हैरिस बाइडन से भी "खराब" होंगी: ट्रम्प की कैंपेनिंग टीम

जो बाइडन के फैसले पर ट्रंप की टीम ने हमला किया है. कैंपेन टीम द्वारा कहा गया है कि कमला हैरिस जो बाइडन से भी खराब राष्ट्रपति साबित होंगी.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी जो बाइडन की प्रशंसा की. उन्होंने कहा, जो बाइडन अमेरिका के सबसे प्रभावशाली राष्ट्रपतियों में से एक रहे हैं.

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने जो बाइडन के कार्यकाल की सराहना की.

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री कीर स्टार्मर ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के फैसले का सम्मान करते हुए कहा है कि उनका करियर बेहद शानदार रहा है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति को शुभकामनाएं भी दीं.

"बाइडन मेरे जीवनकाल में सबसे खराब राष्ट्रपति रहे हैं": जेडी वेंस 

रिपब्लिकन सीनेटर ने एक्स पर लिखा, "जो बाइडन मेरे जीवनकाल में सबसे खराब राष्ट्रपति रहे हैं और कमला हैरिस हर कदम पर उनके साथ रही हैं." उन्होंने कहा कि हैरिस ने "बाइडन की मानसिक क्षमता के बारे में लगभग चार साल तक झूठ बोला था."

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन का स्टेटमेंट

ट्रंप का बाइडेन पर प्रहार

ट्रंप ने ‘ट्रुथ सोशल’ पर पोस्ट किया, ‘‘जो बाइडन राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने के योग्य नहीं थे। वह निश्चित रूप से सेवा करने के योग्य नहीं हैं और कभी थे भी नहीं.

बाइडन ने कहा, ‘‘अभी के लिए मैं उन सभी लोगों के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने मुझे फिर से निर्वाचित होते देखने के लिए इतनी मेहनत की है. मैं इस सारे काम में एक असाधारण भागीदार होने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं अमेरिकी लोगों के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझ पर इतना विश्वास और भरोसा जताया है.’’

बाइडन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट में अमेरिकियों को संदेश देते हुए कहा, ‘‘आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है. मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं इस दौड़ से हट जाऊं और अपने कार्यकाल के शेष समय में राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं.’’

ट्रंप ने ‘ट्रुथ सोशल’ पर पोस्ट किया, ‘‘जो बाइडन राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने के योग्य नहीं थे. वह निश्चित रूप से सेवा करने के योग्य नहीं हैं और कभी थे भी नहीं. उनके आस-पास के सभी लोग, जिनमें उनके डॉक्टर और मीडिया भी शामिल हैं, जानते थे कि वह राष्ट्रपति बनने के योग्य नहीं हैं, और वह कभी थे भी नहीं.’’

प्रतिनिधि सभा अध्यक्ष माइक जॉनसन ने राष्ट्रपति बाइडन से पद से इस्तीफा देने का आग्रह किया. रिपब्लिकन नेता जॉनसन ने कहा, ‘‘अगर जो बाइडन राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने के योग्य नहीं हैं, तो वह राष्ट्रपति के रूप में सेवा में बने रहने के योग्य भी नहीं हैं. उन्हें तुरंत पद से इस्तीफा दे देना चाहिए.’’

ट्रंप  ने बाइडन पर साधा निशाना

बाइडन के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने की घोषणा के कुछ ही मिनट बाद ट्रंप ने ‘सीएनएन’ से बातचीत में बाइडन को ‘‘अमेरिका के इतिहास में अब तक का सबसे खराब राष्ट्रपति’’ बताया.

बाइडन ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आज मैं कमला हैरिस को इस साल हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूरा समर्थन और सहयोग देना चाहता हूं. डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए एकजुट होकर ट्रंप को हराने का समय आ गया है.’’

बाइडन ने भारतीय-अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस (59) के नाम की सिफारिश ऐसे वक्त की है जब वह जून के अंत में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी एवं देश के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बहस में खराब प्रदर्शन के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता पिछले कई हफ्तों से उन (बाइडन) पर दौड़ से हटने का दबाव बना रहे थे.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को घोषणा की है कि वह राष्ट्रपति पद का आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे. इसके साथ ही, उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नाम का अनुमोदन किया है.

अमेरिका में कमला का जलवा

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन के बाद हैरिस ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की. 2003 में वह सैन फ्रांसिस्को की शीर्ष अभियोजक बनीं. 2010 में वह कैलिफोर्निया की अटॉर्नी बनने वाली पहली महिला और पहली अश्वेत व्यक्ति थीं. 2017 में हैरिस कैलिफोर्निया से जूनियर अमेरिकी सीनेटर चुनी गईं. कमला ने 2014 में जब अपने साथी वकील डगलस एम्पहॉफ से विवाह किया तो वह भारतीय, अफ्रीकी और अमेरिकी परंपरा के साथ साथ यहूदी परंपरा से भी जुड़ गईं.

कमला का भारत से कनेक्शन

20 अक्टूबर 1964 को जन्मी कमला देवी हैरिस की मां श्यामला गोपालन 1960 में भारत के तमिलनाडु से यूसी बर्कले पहुंची थीं, जबकि उनके पिता डोनाल्ड जे हैरिस 1961 में ब्रिटिश जमैका से इकोनॉमिक्स में स्नातक की पढ़ाई करने यूसी बर्कले आए थे. यहीं अध्ययन के दौरान दोनों की मुलाकात हुई और मानव अधिकार आंदोलनों में भाग लेने के दौरान उन्होंने विवाह करने का फैसला कर लिया.

कमला हैरिस का सफर

हैरिस (59) ने कई मिसालें कायम की है. वह सैन फ्रांसिस्को की डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी बनने वाली पहली महिला, पहली भारतवंशी और पहली अफ्रीकी अमेरिकी हैं. राष्ट्रपति चुनाव (America Presidential Election 2020) के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की ओर से उम्मीदवार रहे जो बाइडेन (Joe Biden) ने अगस्त में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में हैरिस को चुना था. अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वी बाइडेन की किसी समय हैरिस कटु आलोचक थीं. 59 वर्षीय हैरिस सीनेट के तीन एशियाई अमेरिकी सदस्यों में से एक हैं. ओबामा के कार्यकाल में वह ‘फीमेल ओबामा' के नाम से लोकप्रिय थीं.

देश के मशहूर ज्योतिष राजीव नारायण शर्मा ने ऐसी भविष्यवाणी की, जिससे अटकलें तेज हो गई हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने कमला हैरिस को लेकर एक भविष्यवाणी की.

कौन हैं भारतवंशी कमला हैरिस, जो बन सकती हैं अमेरिका की अगली प्रेसिडेंट? 

कमला हैरिस (Kamala Harris) ने अमेरिका की पहली महिला, पहली भारतवंशी, पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति (Vice President ) बनकर इतिहास रच दिया है. ‘फीमेल ओबामा' (Female Obama) के नाम से लोकप्रिय हैरिस सीनेट की सदस्य भी पहली बार ही बनी थीं. 

US Elections: 27 जुलाई से कमला हैरिस का 'राजयोग' शुरु ', इस ज्योतिष की भविष्यवाणी पर लगने लगी अटक

पिछले महीने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ एक टेलीविज़न बहस में जो बाइडेन चौंकाने वाले खराब प्रदर्शन के बाद दौड़ छोड़ने के लिए डेमोक्रेटिक सांसदों और पार्टी के अधिकारियों के सार्वजनिक और निजी दबाव की लहर के बाद उनकी तरफ से यह घोषणा हुई है.

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को सीएनएन को बताया कि उन्हें लगता है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को नवंबर के चुनाव में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन की तुलना में हराना आसान होगा, जिन्होंने उनकी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में पद छोड़ दिया था.

अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे जो बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में एक नया मोड़ आ गया है. दरअसल, जो बाइडेन ने अपनी राष्ट्रपति की उम्मीदवारी वापस ले ली है. साथ ही साथ उन्होंने भारतीय मूल की कमला हैरिस को राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए अपना समर्थन भी दिया. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लोगों को जानकारी भी है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रिन्यूएबल एनर्जी में आगे जाने के लिए जर्मन इंजीनियरिंग और फाइनेंशियल को-ऑपरेशन बढ़ाना जरूरी
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हुए जो बाइडेन, कमला हैरिस को दिया समर्थन
'777 गवाह हों तो भी क्या...?' : मध्यप्रदेश सरकार को फटकार लगाते हुए SC ने ऐसा क्यों कहा?
Next Article
'777 गवाह हों तो भी क्या...?' : मध्यप्रदेश सरकार को फटकार लगाते हुए SC ने ऐसा क्यों कहा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com