विज्ञापन

कमला हैरिस नहीं तो फिर कौन? जानिए कौन हैं वे 8, जिनकी भी हो रही चर्चा

जो बाइडेन ने अमेरिका में होने वाले आगामी राष्ट्रपति चुनाव से अपना नाम पीछे ले लिया है. साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस का नाम आगे रखा है. इसके अलावा उन्होंने कमला हैरिस को पूर्ण समर्थन देने की बात भी कही है.

कमला हैरिस नहीं तो फिर कौन? जानिए कौन हैं वे 8, जिनकी भी हो रही चर्चा

व्हाइट हाउस की दौड़ से जो बाइडेन के बाहर होने के बाद डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के लिए एक जगह खाली हो गई है और अब इसे भरने का पार्टी तेजी से प्रयास कर रही है. दरअसल, जो बाइडेन ने घोषणा की है कि वह अमेरिका में होने वाले आगामी राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ेंगे. इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अपना पूरा समर्थन अपनी वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस को दिया है. 

हालांकि, पार्टी द्वारा अभी तक यह घोषणा नहीं की गई है कि वो राष्ट्रपति पद के लिए अब किसे दावेदार बनाएगी. ऐसे में कमला हैरिस के अलावा ये नेता भी जो बाइडेन का स्थान ले सकते हैं. तो चलिए आपको इनके बारे में डिटेल में बताते हैं. 

कमला हैरिस 

जो बाइडेन ने खुद का नाम पीछे लेते हुए कमला हैरिस का नाम आगे रखा है और उनको पूर्ण समर्थन भी दिया है. ऐसे में वह पार्टी की स्पष्ट पसंद लगती हैं. 59 वर्षीय हैरिस, जमैका के पिता और भारतीय मां की बेटी हैं, और वे एक पथप्रदर्शक हैं. वह कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनने वाली पहली अश्वेत व्यक्ति और पहली महिला थीं, और फिर दक्षिण एशियाई मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर थीं. अब वह पहली महिला और पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति हैं. 

गैविन न्यूसम

Latest and Breaking News on NDTV

दरअसल, अमेरिका में इस तरह का कोई नियम नहीं है कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम वापस लेने पर उनका साथ खुद ही उनकी जगह ले लेता है और इस वजह से कमला हैरिस के अलावा कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूजॉम का नाम भी इस रेस में शामिल है और बार-बार सामने भी आ रहा है. 

सैन फ्रांसिस्को के पूर्व मेयर, 56 वर्षीय डेमोक्रेट, गोल्डन स्टेट - संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक आबादी वाले - के शीर्ष पर पांच वर्षों से हैं. न्यूजॉम ने बाइडेन का दृढ़ता से समर्थन किया और डेमोक्रेट के नाम वापस लेने से पहले उनकी जगह लेने की चर्चा को खारिज कर दिया, लेकिन उन्होंने अपनी खुद की राष्ट्रपति पद की महत्वाकांक्षाओं को भी छिपाकर नहीं रखा है. 

हाल के महीनों में, उन्होंने अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं बढ़ा दी हैं, अपने रिकॉर्ड का प्रचार करते हुए कई विज्ञापन चलाए हैं, और एक राजनीतिक कार्रवाई समिति में लाखों डॉलर का निवेश किया है, जिससे यह अटकलें लगाई जा रही हैं कि वे 2028 में चुनाव लड़ेंगे. ऐसे में हो सकता है कि वह अब 2024 में ही चुनाव लड़ें.

ग्रेचेन व्हिटमर

मिशिगन की 52 वर्षीय ग्रेचेन व्हिटमर एक अन्य संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हो सकती हैं. उनके राज्य में एक मजबूत कामकाजी वर्ग की आबादी और प्रमुख अश्वेत और अरब अमेरिकी समुदाय दोनों हैं - मतदाताओं के सभी प्रमुख समूह जिन्हें बाइडेन ने आकर्षित करने के लिए संघर्ष किया है. मिशिगन 5 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में महत्वपूर्ण मतदान राज्यों में से एक होने वाला है. 

जोश शापिरो

Latest and Breaking News on NDTV

पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो नवंबर की दौड़ में सबसे बड़े स्विंग स्टेट का नेतृत्व कर रहे हैं. 51 वर्षीय शापिरो, जिन्हें नवंबर 2022 में एक रूढ़िवादी प्रतिद्वंद्वी पर एक शानदार जीत के साथ चुना गया था और 2023 की शुरुआत में उन्होंने पदभार संभाला था, पहले दो बार राज्य के अटॉर्नी जनरल भी रह चुके हैं. 

उन्होंने कैथोलिक पादरियों की निंदा की जिन्होंने हजारों बच्चों का यौन शोषण किया था और शक्तिशाली ओपिओइड दर्द निवारक ऑक्सीकॉन्टिन के निर्माता पर्ड्यू फार्मा पर भी मुकदमा चलाया था. शापिरो एक प्रभावी भाषण देने वाले और एक घोषित मध्यमार्गी हैं और उनके ये गुण उन्हें राष्ट्रीय पद तक पहुंचा सकते हैं.

अन्य

अन्य नामों में इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रिट्जकर, मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर और केंटकी के गवर्नर एंडी बेशर शामिल हैं, लेकिन अभी तक उनकी संभावनाएं सीमित ही हैं. सीनेटर एमी क्लोबुचर और परिवहन सचिव पीट बटिगिएग दोनों ने ही 2020 के प्राइमरी में बाइडेन के खिलाफ आवाज उठाई थी. हालांकि, अब चुनाव की रेस में इनका नाम भी सामने आ रहा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अमेरिका में पूर्व भारतीय जासूस पर पन्नू की हत्या की साजिश का आरोप: रिपोर्ट
कमला हैरिस नहीं तो फिर कौन? जानिए कौन हैं वे 8, जिनकी भी हो रही चर्चा
कमला हैरिस ने की इजरायल पर ईरान के हमले  की निंदा, ट्रंप बोले- अगर मैं राष्ट्रपति होता तो...
Next Article
कमला हैरिस ने की इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा, ट्रंप बोले- अगर मैं राष्ट्रपति होता तो...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com