विज्ञापन

अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे जो बाइडेन, उम्मीदवारी ली वापस

बाइडेन ने कहा कि वो जनवरी 2025 में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक राष्ट्रपति और कमांडर-इन-चीफ के रूप में अपनी भूमिका निभाते रहेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे जो बाइडेन, उम्मीदवारी ली वापस
नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने रविवार को राष्‍ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है. बाइडेन ने अपनी उम्‍मीदवारी वापस ले ली है. इसके साथ ही उन्‍होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के नए उम्‍मीदवार के रूप में उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) का समर्थन किया है. बाइडेन का यह निर्णय पिछले महीने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद आया है, जिसके बाद से डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ नेता उन पर राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवारी से हटने का दबाव बना रहे थे. बाइडेन ने एक्स पर एक पोस्ट के जरिए इसकी घोषणा की है.

बाइडेन ने कहा कि वो इस सप्ताह राष्ट्र को संबोधित करेंगे और जनवरी 2025 में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक राष्ट्रपति और कमांडर-इन-चीफ के रूप में अपनी भूमिका निभाते रहेंगे. 

जो बाइडेन ने सोशल मीडिया पर लिखा, "आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है और मेरा इरादा भी फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि ये मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं आने वाला चुनाव ना लड़ूं और केवल राष्ट्रपति के रूप में अपने बचे कार्यकाल के लिए अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं."

81 साल के बाइडेन का यह फैसला अमेरिका में 5 नवंबर को होने वाले मतदान से चार महीने पहले आया है.

Latest and Breaking News on NDTV

राष्‍ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस का समर्थन 

बाइडेन ने एक्‍स पर कमला हैरिस का समर्थन करते हुए कहा, "आज मैं कमला हैरिस को इस साल हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए पूर्ण समर्थन देना चाहता हूं. डेमोक्रेट - अब एक साथ आने और ट्रंम्‍प को हराने का वक्‍त है." 

बाइडेन के फिर से चुनाव लड़ने से इनकार करने के बाद अब उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए राष्‍ट्रपति पद की दौड़ का रास्ता साफ हो गया है, जो देश के इतिहास में ऐसा करने वाली पहली अश्वेत महिला हैं.

हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि क्या डेमोक्रेटिक पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेता कमला हैरिस को चुनौती देंगे या पार्टी खुद नामांकन करने का विकल्प चुनेगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

बाइनेड की तुलना में कमला हैरिस को हराना आसान : ट्रंप 

जून के अंत में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और देश के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से प्रेसिडेंशियल डिबेट में खराब प्रदर्शन के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता पिछले कई हफ्तों से बाइडेन पर मुकाबले से हटने का दबाव बना रहे थे, जिसके बाद उन्होंने यह फैसला किया है. 

बाइडेन के इस फैसले के बाद रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का बयान भी आ गया है. ट्रंप ने सीएनएन से बातचीत में कहा कि बाइडेन की तुलना में कमला हैरिस को हराना ज्‍यादा आसान होगा. 

ये भी पढ़ें :

* "कमला हैरिस को हराना और आसान है...": जो बाइडेन के उम्मीदवारी वापस लेने पर बोले ट्रंप
* भारतवंशी कमला हैरिस हो सकती हैं अमेरिका की अगली प्रेसिडेंट? जो बाइडेन ने भी किया समर्थन
* X पर 100 मिलियन फॉलोअर्स होने पर एलन मस्क ने PM नरेंद्र मोदी को दी बधाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आर्टिकल 370 बन गया अतीत, नहीं आएगा वापस : J&K का संकल्प पत्र जारी करते हुए बोले अमित शाह
अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे जो बाइडेन, उम्मीदवारी ली वापस
इंसाफ की जंग जो 30 साल से जारी है, जानिए उमा कृष्णैया की कहानी
Next Article
इंसाफ की जंग जो 30 साल से जारी है, जानिए उमा कृष्णैया की कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com