विज्ञापन

जैसे बादल फटा हो कोई... जानिए कल शाम की बारिश से क्यों डूबी दिल्ली

Delhi Rain: आईएमडी ने दिल्ली में मंगलवार को बुधवार के लिए मध्यम से भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया था, जिसे शाम 7 बजे के आसपास 'रेड' अलर्ट में तब्दील कर दिया गया.

जैसे बादल फटा हो कोई... जानिए कल शाम की बारिश से क्यों डूबी दिल्ली
Delhi Rain: दिल्ली क्यों हो गई पानी-पानी?
दिल्ली:

दिल्ली में बुधवार शाम को हुई तेज बारिश में दिल्ली लगभग डूब (Delhi Heavy Rain) सी गई. कुछ जगहों पर इतनी तेज बारिश हुई कि उसका दर्द दिल्ली को आज भी झेलना पड़ रहा है. शहर की रफ्तार पर मानो ब्रेक सा लग गया है. लोगों को न सिर्फ कल रात पानी से लबालब सड़कों पर भयानक जाम में फंसना पड़ा बल्कि आज भी हाल वैसा ही है. बारिश का सबसे ज्यादा असर ट्रैफिक पर देखा जा रहा है. बुधवार शाम को हुई बारिश इस सीजन में दिल्ली-एनसीआर की सबसे भयानक बारिश थी. सवाल यही है कि कल शाम हुई बारिश में आखिर दिल्ली क्यों डूब गई, इसकी वजह जानिए. 

कहां कितनी बारिश हुई?

  • मयूर विहार में रात 11.30 बजे तक छह घंटे में 142 मिमी बारिश.
  • शाम 6.30 बजे से एक घंटे में 89.5 मिमी बारिश.
  • आईएमडी ने इसे बादल फटने से कम 'बेहद तीव्र' बारिश के रूप में वर्गीकृत किया.
  • छह घंटे में नोएडा में 118.5 मिमी बारिश.
  • नजफगढ़ में 106.5 मिमी बारिश.
  • लोधी रोड पर 101.5 मिमी बारिश दर्ज.

रेड अलर्ट में बदला ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने मंगलवार को बुधवार के लिए मध्यम से भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया था, जिसे शाम 7 बजे के आसपास 'रेड' अलर्ट में तब्दील कर दिया गया. सड़कों पर अफरा-तफरी का माहौल देखा गया. लोग 4 घंटे तक जाम में फंसे रहे, आईटीओ और रिंग रोड के कुछ हिस्सों में भयानक जाम देखा गया.

Latest and Breaking News on NDTV


अगले 2 दिनों तक हो सकती है तेज बारिश 

मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी करते हुए कहा कि मॉनसून ट्रफ के दिल्ली के करीब जाने की वजह से बारिश हो सकती है. मॉनसून की शुरुआत के बाद ये दूसरी बार था, जब दिल्ली में इतनी तेज बारिश हुई है. शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग में शाम 5.30 बजे से रात 11.30 बजे तक 94.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. 28 जून को, जब मानसून ने दिल्ली में दस्तक दी थी, तब सफदरजंग में 228.1 मिमी की भारी भारी बारिश हुई थी. ये बारिश उस महीने में स्टेशन पर एक दिन में सबसे तेज बारिश थी. जुलाई महीने में एक दिन में सबसे तेज बारिश 26 जुलाई को 39.4 मिमी हुई थी.

26 जुलाई को भी जमकर बरसे बदरा

26 जुलाई को शाम को बारिश शुरू हुई थी, सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक दिल्ली के किसी भी स्टेशन पर बारिश नहीं हुई. जिन इलाकों में शाम 5.30 बजे से 8.30 बजे के बीच भारी बारिश हुई,  उनमें दिल्ली विश्वविद्यालय में 77.5 मिमी, लोधी रोड में 77 मिमी और पूसा में 66.5 मिमी बारिश हुई.

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली में क्यों हो रही तेज बारिश?

आईएमडी के सीनियर वैज्ञानिक आर के जेनामनी ने कहा, "मानसून ट्रफ दिल्ली के करीब है, जिससे तेज बारिश हो रही है. अगले दो दिनों तक तेज बारिश जारी रहने की संभावना है. ट्रफ मंगलवार तक अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में था. बुधवार को ट्रफ रेखा अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण से अपनी सामान्य स्थिति में आ गई."

Latest and Breaking News on NDTV

बारिश से कितना गिरा तापमान?

आईएमडी ने बताया कि कई स्टेशनों पर तेज हवाएं चल रही थीं, जबकि पालम में हवा की स्पीड सबसे तेज थी. 27 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं., जो कि शाम 7 बजे बढ़कर 45 किमी प्रति घंटे हो गईं. दिल्ली में सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा, अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह मंगलवार के अधिकतम तापमान से 1.5 डिग्री कम था. हालांकि, गुरुवार को भी दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई गई है और अधिकतम तापमान गिरकर 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. गुरुवार को तापमान गिरकर 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बहन बनाम भाई, कौन जीतेगा हरियाणा की तोशाम विधानसभा सीट की बाजी
जैसे बादल फटा हो कोई... जानिए कल शाम की बारिश से क्यों डूबी दिल्ली
मैं भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहता हूं... 'चिप चैंपियन' की हर चीज बारीकी से देखी, जानिए मोदी का क्या ड्रीम
Next Article
मैं भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहता हूं... 'चिप चैंपियन' की हर चीज बारीकी से देखी, जानिए मोदी का क्या ड्रीम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com