विज्ञापन

जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के प्रस्ताव को LG ने किया मंजूर, अब केंद्र सरकार करेगी अंतिम फैसला

जम्मू कश्मीर कैबिनेट ने मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को राज्य का दर्जा बहाल कराने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार के समक्ष मामला उठाने के लिए अधिकृत किया है.

जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के प्रस्ताव को LG ने किया मंजूर, अब केंद्र सरकार करेगी अंतिम फैसला
जम्मू कश्मीर के मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश को फिर से पूर्ण राज्य के दर्जे के लिए प्रस्ताव पारित किया है.
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) के मंत्रिमंडल के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें केंद्र सरकार से राज्य का दर्ज बहाल करने का अनुरोध किया गया है. केंद्र शासित प्रदेश जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. 

आधिकारिक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि, गुरुवार को उमर अब्दुल्ला की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य का मूल दर्जा बहाल कराने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई. अधिकारियों ने विस्तृत ब्यौरा दिए बिना कहा कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंत्रिमंडल के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

Latest and Breaking News on NDTV

अधिकारी ने कहा कि राज्य का दर्जा बहाल करना सुधार प्रक्रिया की एक शुरुआत होगी, जिससे संवैधानिक अधिकार पुन: बहाल होंगे तथा जम्मू-कश्मीर के लोगों की पहचान की रक्षा होगी. उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को राज्य का दर्जा बहाल कराने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी और भारत सरकार के समक्ष मामला उठाने के लिए अधिकृत किया है. 

सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि, जम्मू-कश्मीर की विशिष्ट पहचान और लोगों के संवैधानिक अधिकारों की सुरक्षा नवनिर्वाचित सरकार की नीति का आधार है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री इस संबंध में प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करने के लिए आने वाले दिनों में नई दिल्ली जाएंगे.

उमर अब्दुल्ला बने 'जम्मू कश्मीर' के पहले मुख्यमंत्री, इन चुनौतियों से होना होगा दो-चार

मंत्रिमंडल ने चार नवंबर को श्रीनगर में विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का फैसला भी लिया है. उपराज्यपाल से सत्र आहूत करने तथा उसे संबोधित करने का अनुरोध किया गया है. पहले सत्र के लिए विधानसभा में उपराज्यपाल के अभिभाषण का मसौदा भी मंत्रिपरिषद के समक्ष रखा गया. मंत्रिपरिषद ने निर्णय लिया कि इस पर विचार किया जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

राजनीतिक दलों ने शुक्रवार को कहा था कि प्रस्ताव में केवल राज्य का दर्जा देने का जिक्र है जबकि अनुच्छेद 370 का कोई उल्लेख नहीं है. उन्होंने इस प्रस्ताव को 'पूरी तरह आत्मसमर्पण' और सत्तारूढ़ नेशनल कॉन्फ्रेंस के रुख के विपरीत बताया.

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP), पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (PC) और अवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP) समेत विभिन्न राजनीतिक पार्टियों ने इस कदम की निंदा की और नेशनल कॉन्फ्रेंस को आर्टिकल 370 बहाल कराने का उसका वादा याद दिलाया.
(इनपुट भाषा से भी) 

यह भी पढ़ें -

आखिर कश्मीर में सरकार से दूर क्यों कांग्रेस, उमर-राहुल में हुई है '370' वाली डील?

सुरिंदर चौधरी होंगे जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम, जानें उमर ने किसे-किसे बनाया मंत्री, देखें पूरी लिस्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के भाई को बेंगलुरु पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में किया गिरफ्तार
जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के प्रस्ताव को LG ने किया मंजूर, अब केंद्र सरकार करेगी अंतिम फैसला
लखनऊ एयरपोर्ट पर फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, चेकिंग के लिए रन-वे से हटाया गया विमान
Next Article
लखनऊ एयरपोर्ट पर फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, चेकिंग के लिए रन-वे से हटाया गया विमान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com