विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

Lenovo पर टैक्स चोरी का आरोप, बेंगलुरु-मुंबई और गुरुग्राम के ऑफिस में IT टीम ने ली तलाशी

कंपनी ने कहा कि हम जिस क्षेत्राधिकार में बिजनेस करते हैं, वहां सभी लागू कानूनों, विनियमों और रिपोर्टिंग जरूरतों का सख्ती से पालन कर रहे हैं.

Read Time: 3 mins
Lenovo पर टैक्स चोरी का आरोप, बेंगलुरु-मुंबई और गुरुग्राम के ऑफिस में IT टीम ने ली तलाशी
नई दिल्ली:

लैपटॉप, डेस्कटॉप समेत इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का प्रोडक्शन करने वाली चीनी कंपनी Lenovo पर टैक्स चोरी और टैक्स में हेरफेर का आरोप है. बुधवार को इनकम टैक्स की टीम ने Lenovo के बेंगलुरु, मुंबई और गुरुग्राम के दफ्तरों में तलाशी ली. इनकम टैक्स की टीम ने स्टाफ के लैपटॉप की भी जांच की. Lenovo की ओर से इनकम टैक्स अधिकारियों के इस एक्शन की पुष्टि की गई है. कंपनी ने कहा कि हम जिस क्षेत्राधिकार में बिजनेस करते हैं, वहां सभी लागू कानूनों, विनियमों और रिपोर्टिंग जरूरतों का सख्ती से पालन कर रहे हैं.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को 10 से ज्यादा कॉर्पोरेट कंपनियों पर छापेमारी शुरू की. सभी कंपनियों पर चोरी करने और गलत इनपुट जमा करने का आरोप लगाया गया है. बताया जा रहा है कि कंपनियां कर चोरी के लिए फर्जी तरीके अपना रही थीं.

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु में सीवी रमन नगर, बागमाने टेक पार्क, हुलीमावु के अलावा अन्य ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की गई है. लेनोवो कंपनी के प्रोडक्ट करीब 160 से ज्यादा देशों में सेल किया जाता है. Lenovo लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए नंबर वन कंपनी मानी जाती है.

इससे पहले जुलाई 2023 के आखिर में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मुंबई, पुणे और नोएडा में चीन की होम अप्लायंसेस कंपनी हायर के दफ्तरों में तलाशी ली थी. इनकम और रॉयल्टी पेमेंट की कथित कम रिपोर्टिंग के लिए हायर के प्रमोटरों के परिसरों पर भी छापेमारी की गई.

बता दें कि Lenovo कंपनी की स्थापना 1 नवंबर 1984 में हुई. स्थापना के समय कंपनी का नाम Legend रखा गया था. लेकिन बाद में इस कंपनी का नाम Lenovo कर दिया गया. 1988 में लेनोवो कंपनी का हेडक्वार्टर हांगकांग में खोला गया. 1990 में कंपनी ने पहली बार खुद का ब्रांड नेम इस्तेमाल करते हुए कंप्यूटर बनाना शुरू किया. मार्केट में Lenovo के कंप्यूटर पर अच्छा रिस्पॉन्स आने लगा.

1905 में Lenovo कंपनी ने कंप्यूटर का निर्माण करने वाली कंपनी IBM को खरीद लिया और अपनी कंपनी में मर्ज कर लिया. 2012 में लेनोवो ने मोबाइल बनाने का काम शुरू किया. कंपनी ने एक से बढ़कर एक Smartphone मार्केट में उतारे हैं. अब कंपनी ने स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जिसे युवा पसंद कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें:-
अपने टैक्स रिफंड को लेकर इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है मुश्किल

5 लाख रुपये से अधिक प्रीमियम वाले जीवन बीमा से मिलने वाली रकम के लिए नियम तय

समाजवादी पार्टी नेता आजम खान के आवास पर इनकम टैक्स की छापेमारी तीसरे दिन समाप्त

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुनीता विलियम्स को लेकर ISRO प्रमुख एस. सोमनाथ बोले- "चिंता की कोई नहीं..."
Lenovo पर टैक्स चोरी का आरोप, बेंगलुरु-मुंबई और गुरुग्राम के ऑफिस में IT टीम ने ली तलाशी
मुस्कुराए, हाथों में थामा हाथ और चलने लगे साथ... संसद भवन में दिखा कंगना और चिराग पासवान का कैंडिड मोमेंट्स
Next Article
मुस्कुराए, हाथों में थामा हाथ और चलने लगे साथ... संसद भवन में दिखा कंगना और चिराग पासवान का कैंडिड मोमेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;