विज्ञापन
This Article is From Dec 15, 2023

संसद की सुरक्षा में सेंध के मास्टरमाइंड ललित झा ने जलाए अहम सबूत : सूत्र

ललित झा ने पुलिस को बताया कि उसने उस दिन की घटना को पहले रिकॉर्ड किया. इसके बाद उस क्लिप को इंस्टाग्राम पर अपलोड किया और इस घटना की मीडिया में अच्छे से कवरेज हो सके, ये सुनिश्चित करने के लिए उसने इस वीडियो को कोलकाता स्थित एक एनजीओ को भी भेजा.

ललित झा ने पुलिस के सामने किए कई बड़े खुलासे

नई दिल्ली:

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मास्टमाइंड ललित झा ने पुलिस के सामने कई चौकाने वाले खुलासे किए हैं. पुलिस सूत्रों के अनुसार ललित झा ने पूछताछ के दौरान बताया है कि उसने कैसे पहले यह साजिश रची और सभी आरोपियों को एक साथ लिया. पुलिस पूछताछ ने आरोपी ने माना है कि उसने सबूत मिटाने के लिए मोबाइल फोन को आग के हवाले भी किया है. बता दें कि ललित के पास अपने चार साथियों का मोबाइल फोन था. घटना को अंजाम देने से पहले चारों आरोपियों ने अपने फोन ललित को दे दिया था. इसके बाद घटना का वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद ललित मौके से फरार हो गया. हालांकि, पुलिस उसके तमाम दावों की पुष्टि करने में जुटी है. 

ललित ने इंस्टाग्राम में भी अपलोड किया था वीडियो

सूत्रों के अनुसार ललित झा ने पुलिस को बताया कि उसने उस दिन की घटना को पहले रिकॉर्ड किया. इसके बाद उस क्लिप को इंस्टाग्राम पर अपलोड किया और इस घटना की मीडिया में अच्छे से कवरेज हो सके, ये सुनिश्चित करने के लिए उसने इस वीडियो को कोलकाता स्थित एक एनजीओ को भी भेजा. इतना कुछ करने के बाद ही वह मौके से फरार हुआ था. पुलिस की गिरफ्त से 48 घंटों तक फरार रहने के दौरान उसने दावा किया कि वह दो दोस्तों के साथ रहने के लिए राजस्थान के नागौर गया था. ललित झा और एक अन्य व्यक्ति, महेश, गुरुवार शाम दिल्ली लौट आए, जिसके बाद ललित झा ने पुलिस स्टेशन में आत्मसमपर्ण किया. 

पुलिस को अब महेश की तलाश

पुलिस सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि राजस्थान से ललित झा के साथ आए व्यक्ति महेश को 13 दिसंबर को संसद के बाहर धुएं की घटना को अंजाम देने में बाकी आरोपियों के साथ शामिल होना था. इन्होंने 13 दिसंबर को ही इसलिए क्योंकि इसी दिन 2001 में संसद पर हमला हुआ था. पुलिस अब इस मामले में महेश का पता लगाने में जुटी है. 

Mahesh, the seventh accused in the Parliament security breach case.

ललित झा ने पुलिस के सामने किया सरेंडर

बता दें कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने (Parliament Security Breach) के मामले में चारों आरोपियों को कोर्ट ने 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है. वहीं, इस मामले के मास्टरमाइंड ललित झा ने सरेंडर कर दिया है. संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में 6 आरोपी सामने आए थे. दो युवक लोकसभा के अंदर गए थे और हंगामा करते हुए कलर स्मोक छोड़ा. एक महिला और एक पुरुष ने सदन के बाहर प्रदर्शन किया. गुरुवार को पुलिस ने चारों आरोपियों को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. दिल्ली पुलिस ने 15 दिन की रिमांड मांगी थी, लेकिन कोर्ट से 7 दिन की रिमांड मिली. 

विक्की शर्मा के घर रुके थे सभी

संसद की सुरक्षा में सेंध की साजिश में दो और लोग शामिल थे. इनमें से एक विक्की शर्मा ने सभी को अपने घर में ठहराया था. उसे पुलिस ने पत्नी समेत हिरासत में ले लिया. हालांकि, पूछताछ के बाद दोनों को छोड़ दिया गया. गुरुवार देर रात ललित झा ने कर्तव्य पथ पुलिस थाने जाकर सरेंडर किया. यहां से उसे स्पेशल सेल के हवाले कर दिया गया है. पूरे मामले की जांच के लिए गृह मंत्रालय ने कमिटी बनाई है. कमिटी ने जांच शुरू भी कर दी है.

पढ़े लिखे हैं सभी आरोपी
चारों आरोपी पढ़े लिखे हैं. नीलम 42 साल की है और पेशे से टीचर है, साथ ही सिविल सेवा की पढ़ाई कर रही है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि ललित झा ने सागर शर्मा, मनोरंजन डी, नीलम और अमोल शिंदे और विक्की शर्मा को बुधवार सुबह गुरुग्राम बुलाया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अपने ही पतियों की जान की दुश्‍मन क्‍यों बन जाती हैं पत्नियां? आपके होश उड़ा देगी यह रिपोर्ट 
संसद की सुरक्षा में सेंध के मास्टरमाइंड ललित झा ने जलाए अहम सबूत : सूत्र
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Next Article
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com