विज्ञापन

रेप-मर्डर पर हल्ला बोल LIVE:पानी की बौछार, आंसू गैस के गोले... कोलकाता की सड़कों पर छात्रों और पुलिस में छिड़ा संग्राम

Kolkata Protest Today: नबन्ना प्रोटेस्ट के लिए निकले छात्रों ने पुलिस की बैरिकेडिंग को लगभग तोड़ ही दिया था. इस के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया है. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी छात्रों की ओर से इस दौरान पत्थरबाजी भी हुई है.

रेप-मर्डर पर हल्ला बोल LIVE:पानी की बौछार, आंसू गैस के गोले... कोलकाता की सड़कों पर छात्रों और पुलिस में छिड़ा संग्राम
Kolkata Rape-Murder: कोलकाता में आज छात्रों का विरोध-मार्च.
दिल्ली:

कोलकाता के आरजी कर मामले में पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए हजारों छात्र 'नबन्ना मार्च' के तहत सचिवालय भवन के घेराव करने निकले, तो कोलकाता पुलिस ने उन्‍हें खदेड़ने के लिए आंसू गैस के गोले दागे... छात्र इतने पर भी पीछे नहीं हटे तो उन पर तेज पानी की बौछार की गई. ये दृश्‍य देखकर ऐसा लगा कि कोलकाता की सड़कों पर छात्रों और पुलिस के बीच कोई संग्राम छिड़ गया है. पुलिस ने सचिवालय के आसपास सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं. सचिवालय जाने वाली सड़कों पर बैरिकेड्स की दीवारें खड़ी कर दी गई हैं.

ये भी पढ़ें-डॉक्टर बेटी को इंसाफ के लिए ममता के खिलाफ छात्रों का बड़ा मार्च, 4 हजार पुलिसकर्मी तैनात

इससे पहले नबन्ना प्रोटेस्ट के लिए निकले छात्रों ने पुलिस की बैरिकेडिंग को लगभग तोड़ ही दिया था. इस के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया है. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी छात्रों की ओर से इस दौरान पत्थरबाजी भी हुई है. पुलिस छात्रों से कहा कि उनका प्रदर्शन गैरकानूनी है. पुलिस सचिवालय के आसपास ड्रोन से भी निगरानी कर रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

अभियान में मुख्य रूप से युवा शामिल हैं, जो आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल की एक चिकित्सक से दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या के मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की और घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.प्रदर्शनकारी मुख्यमंत्री बनर्जी को महिलाओं को सुरक्षा नहीं दे पाने के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. उनका कहना है कि इसी कारण से आरजी कर अस्पताल की घटना घटी जिसके विरोध में देशभर में प्रदर्शन हुए.

'नबन्ना' पश्चिम बंगाल सरकार का सचिवालय

बता दें कि नबन्ना राज्य का सचिवालय है, यही से पश्चिम बंगाल सरकार संचालित होती है. नबन्ना में ही ममता बनर्जी समेत अन्य शीर्ष मंत्रियों और अधिकारियों के कार्यालय हैं. वहीं प्रदर्शनकारियों को नबन्ना पहुंचने से रोकने के लिए चेक गेटों पर ग्रीसिंग भी की गई, जाकि वह बैरिकेड्स पर न चढ़ सकें.

प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज

नबन्ना की ओर बढ़ रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले छोड़े. 'छात्रसमाज' के प्रवक्ता शायन लाहिड़ी ने कहा कि यह रैली अराजनीतिक है. उन्होंने कहा, "हमें उकसाये जाने के बावजूद हम इसे आरजी कर अस्पताल में हमारी बहन के साथ हुए जघन्य अपराध के खिलाफ अपने अभियान को शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक रखना चाहते हैं.  हम उसके और उसके परिवार के लिए न्याय की मांग करते हैं. बंगाल और देश की जनता की न्याय की मांग को ममता बनर्जी सरकार को सुनना चाहिए."

Latest and Breaking News on NDTV

  • पुलिस ने आंदोलनकारियों को रोकने के लिए हावड़ा ब्रिज को बैरिकेड्स लगाकर सील कर दिया. 
  • छात्रों के विरोध-प्रदर्शन पर ड्रोन से निगरानी की जा रही है.
  • राज्य सचिवालय नबन्ना भवन के बाहर कई लेयर सिक्योरिटी की गई है. 

"ममता सरकार कर रही बर्बरता"

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि पुलिस ने कोलकाता और हावड़ा में 'नबन्ना अभिजन' रैली में शांतिपूर्ण तरीके से भाग लेने वालों पर बर्बर कार्रवाई का सहारा लिया है. उन्होंने यह भी कहा कि अगर राज्य सरकार द्वारा 'बर्बरता' नहीं रोकी गई तो पश्चिम बंगाल को 'ठप' कर दिया जाएगा. बीजेपी नेता ने मीडिया से कहा कि पुलिस संतरागाछी में शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछार कर रही है, हावड़ा ब्रिज पर छात्रों पर आंसू गैस के गोले छोड़ रही है, कॉलेज स्ट्रीट पर उन पर लाठीचार्ज कर रही है। कृपया इस बर्बरता को तुरंत रोकें.

Latest and Breaking News on NDTV

कोलकाता में बड़ी साजिश के सबूत का दावा

9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में 31 साल की डॉक्टर बिटिया की रेप और हत्या से कितना उबाल है, इसका अंदाजा विरोध-प्रदर्शनों से लगाया जा सकता है. एक गैर रजिस्टर्ड छात्र संगठन आज विरोध मार्च निकाल रहा है.  

Latest and Breaking News on NDTV

कोलकाता पुलिस ने दावा किया कि उनको जानकारी मिली है कि "नबन्नो अभिजन" का आह्वान करने वालों में से एक ने किसी फाइव स्टार होटल में एक राजनीतिक दल के नेता से मुलाकात की. पुलिस ने दावा किया कि उनके पास पुलिस को बल प्रयोग के लिए उकसाने के लिए बड़े पैमाने पर अराजकता और अराजकता पैदा करने की साजिश की खुफिया जानकारी है. 

विरोध-मार्च वाली जगहों पर सुरक्षा सख्त

कानून व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए 6,000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.19 जगहों पर बैरिकेडिंग की गई. करीब 26 पुलिस कमिश्नरों को अलग-अलग पॉइंट्स पर तैनात किया गया.  हेस्टिंग्स, फर्लांग गेट, स्ट्रैंड रोड और कोलकाता की ट्विन सिटी हावड़ा जैसी जगहों पर बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई है.

Latest and Breaking News on NDTV

"नबन्ना अभिजन" पर TMC-BJP आमने-सामने

"नबन्ना अभिजन" को लेकर टीएसी ने बीजेपी पर हमला बोला है. वहीं बीजेपी का दावा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद को बचाने के लिए पुलिस का सहारा ले रही हैं. वहीं विरोध-प्रदर्शन के बीच पुलिस का कहना है कि यूजीसीनेट परीक्षा देने वाले छात्रों को परेशानी न हो, इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं. एग्जाम में बैठने वाले छात्रों के लिए उनके परीक्षा केंद्रों तक जाने के लिए खास व्यवस्था की गई है. पुलिस का कहना है कि यह विडंबना है कि एक छात्र संगठन होने का दावा करने वाला संगठन UGCNET एग्जाम वाले दिन व्यवधान पैदा करने की योजना बना रहा है, जब हजारों छात्र शहर के अलग-अलग केंद्रों पर परीक्षा देने जाएंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

कोलकाता में विरोध-प्रदर्शन का दौर

बता दें कि कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप और हत्या मामले में विरोध-प्रदर्शनों का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है.देशभर के डॉक्टर्स लगातार विरोध-प्रदर्शनकर रहे हैं. कोलकाता में हुई 9 अगस्त की घटना के बाद से हजारों डॉक्टर हड़ताल पर हैं और सुप्रीम कोर्ट और राज्य सरकार की अपील के बावजूद उन्होंने काम पर लौटने से इनकार कर दिया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिक्षा और करियर को लेकर 67 प्रतिशत छात्र मानसिक दबाव में, 85 फीसदी नहीं मांगते मदद : सर्वे
रेप-मर्डर पर हल्ला बोल LIVE:पानी की बौछार, आंसू गैस के गोले... कोलकाता की सड़कों पर छात्रों और पुलिस में छिड़ा संग्राम
भीषण गर्मी और भारी बारिश के बाद अब कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, IMD की भविष्‍यवाणी ने बढ़ाई टेंशन
Next Article
भीषण गर्मी और भारी बारिश के बाद अब कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, IMD की भविष्‍यवाणी ने बढ़ाई टेंशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com