कोलकाता में श्वसन संक्रमण से पांच शिशुओं की मौत, ममता बनर्जी ने की आपात बैठक

बच्चों में एडेनोवायरस आमतौर पर श्वसन और आंत्र नलिका में संक्रमण का कारण बनता है. चिकित्सकों ने कहा कि 0-2 साल की उम्र के बच्चों को संक्रमण का सर्वाधिक व 2-5 साल की उम्र वाले बच्चे को संक्रमण का अधिक खतरा होता है.

कोलकाता में श्वसन संक्रमण से पांच शिशुओं की मौत, ममता बनर्जी ने की आपात बैठक

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आपात बैठक की, जिसके बाद सरकार ने कई दिशा निर्देश जारी किए. (फाइल)

कोलकाता :

पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर स्थित विभिन्न अस्पतालों में पिछले 24 घंटे में श्वसन संक्रमण के कारण पांच बच्चों की मौत हो गई, जिससे राज्य में एडेनोवायरस के बढ़ते मामलों की आशंका बढ़ गई है. यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने मंगलवार को दी. हालांकि, चिकित्सक इसको लेकर अनिश्चित हैं कि मौतें संक्रमण के कारण हुई हैं या नहीं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस स्थिति पर एक आपात बैठक की जिसके बाद सरकार ने कई दिशा निर्देश जारी किए और आपातकालीन हेल्पलाइन - 1800-313444-222 की घोषणा की.

बच्चों में एडेनोवायरस आमतौर पर श्वसन और आंत्र नलिका में संक्रमण का कारण बनता है. चिकित्सकों ने कहा कि 0-2 साल की उम्र के बच्चों को संक्रमण का सर्वाधिक व 2-5 साल की उम्र वाले बच्चे को संक्रमण का अधिक खतरा होता है. 5-10 साल के बच्चों के इसके (संक्रमण के) चपेट में आने की आशंका होती है.

उन्होंने कहा कि 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के इस वायरस से संक्रमित होने का कम खतरा होता है. उन्होंने कहा कि सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि ज्यादातर मामलों का घर पर ही इलाज संभव है. उन्होंने कहा कि पांच बच्चों में से दो का कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में इलाज चल रहा था, जबकि तीन अन्य का इलाज डॉ बी सी रॉय पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक साइंसेज में चल रहा था.

अधिकारी ने कहा, ‘‘सभी पांच बच्चों की मौत निमोनिया के कारण हुई. हम नौ महीने की बच्ची की जांच रिपोर्ट का अभी भी इंतजार कर रहे हैं, ताकि यह पुष्टि हो सके कि उसकी मौत एडेनोवायरस के कारण हुई या नहीं.''

मंगलवार को एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि श्वसन संक्रमण के कारण कोलकाता के सरकारी अस्पतालों में दो शिशुओं की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि पड़ोसी हुगली जिले के चंद्रनगर के नौ महीने के बच्चे की कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मौत हो गई, जबकि एक अन्य बच्चे की मौत डॉ बी सी रॉय पोस्टग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक साइंसेज में हुई. अधिकारी ने कहा कि दोनों मौतों की सूचना सोमवार को मिली. उन्होंने कहा कि इन मामलों को अन्य जिलों के अस्पतालों से भेजा गया था. 

ये भी पढ़ें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* TMC का आधिकारिक Twitter अकाउंट हुआ हैक, नाम के साथ लोगो भी बदला
* "संवैधानिक मर्यादाओं का पालन करे बंगाल सरकार" : राज्‍यपाल ने CM ममता बनर्जी को लिखा पत्र, जानें-क्‍या है मामला
* पश्चिम बंगाल की IAS को राज्यपाल कार्यालय से हटाया गया, राज्य भाजपा ने लगाए थे आरोप



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)