जानें - अमेठी, रायबरेली समेत किन 15 सीटों को INDIA सहयोगियों के लिए छोड़ेगी समाजवादी पार्टी

समाजवादी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में SP 65 सीटों पर खुद ही चुनाव लड़ेगी, और उन सीटों के लिए प्रत्याशियों का चयन भी लगभग तय किया जा चुका है.

जानें - अमेठी, रायबरेली समेत किन 15 सीटों को INDIA सहयोगियों के लिए छोड़ेगी समाजवादी पार्टी

उत्तर प्रदेश की जिन सीटों को SP सहयोगियों के लिए छोड़ने जा रही है, उन सभी सीटों पर BJP को ही जीत मिली थी...

केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार को हराने के उद्देश्य से देश के विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA के घटकों के बीच दरारें साफ़ नज़र आने लगी हैं. गुरुवार को ही बिहार के मुख्यमंत्री और INDIA के संयोजक माने जाने वाले नीतीश कुमार ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में कमी का दोष कांग्रेस के सिर पर मढ़ा, और गुरुवार को ही देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में गठबंधन के अहम सहयोगी समाजवादी पार्टी (SP) ने भी साफ़ संकेत दिए हैं कि वह राज्य की कुल 80 सीटों में से सिर्फ 15 सीटें ही सहयोगियों के लिए छोड़ेगी.

समाजवादी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में SP 65 सीटों पर खुद ही चुनाव लड़ेगी, और उन सीटों के लिए प्रत्याशियों का चयन भी लगभग तय किया जा चुका है. सूत्रों ने बताया कि SP कार्यकारिणी की बैठक में इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की गई, और यह तय किया गया कि कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों समेत कुल 15 सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी जाएंगी, और उन पर समाजवादी पार्टी उम्मीदवार नहीं उतारेगी.

इन सीटों पर प्रत्याशी नहीं उतारेगी SP...

पार्टी सूत्रों ने यह भी बताया कि कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की पारम्परिक सीट मानी जैने वाली रायबरेली तथा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की सीट मानी जाने वाली अमेठी सीट के अलावा जिन सीटों पर SP के प्रत्याशी नहीं उतारे जाएंगे, उनमें ग़ाज़ियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर, आगरा, बागपत, मथुरा, बुलंदशहर, वाराणसी, प्रयागराज, बांसगांव, देवरिया, झांसी और महाराजगंज शामिल हैं.

रायबरेली के अलावा सभी सीटों पर जीती थी BJP...

रायबरेली सीट से कांग्रेस की सोनिया गांधी ही सांसद हैं, लेकिन अमेठी सीट पर पिछले लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को BJP की स्मृति ईरानी के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा था. गाज़ियाबाद से इस वक्त BJP नेता तथा पूर्व सेनाप्रमुख जनरल वी.के. सिंह सांसद हैं. गौतम बुद्ध नगर सीट से वर्ष 2019 के चुनाव में BJP के डॉ महेश शर्मा जीते थे. वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं लगातार दूसरी बार लोकसभा चुनाव जीते थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनके अलावा, जिन सीटों को SP सहयोगियों के लिए छोड़ने जा रही है, उन सभी सीटों पर भी BJP को ही जीत मिली थी. कानपुर से सत्यदेव पचौरी, आगरा से सत्यपाल सिंह बघेल, बागपत से डॉ सत्यपाल सिंह, मथुरा से बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी, बुलंदशहर से भोला सिंह, इलाहाबाद (प्रयागराज) से रीता बहुगुणा जोशी, बांसगांव सीट से कमलेश पासवान, देवरिया से रमापति राम त्रिपाठी, झांसी से अनुराग शर्मा तथा महाराजगंज से BJP नेता जनार्दन सिंह 'सिगड़ीवाल' को जीत हासिल हुई थी.