केरल सरकार ने गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान को कुलाधिपति के पद से हटाया

केरल ने आरिफ मोहम्मद खान को राज्य विश्वविद्यालयों के चांसलर के रूप में बदलने के लिए एक विशेष अध्यादेश का प्रस्ताव दिया था.

तिरुवनंतपुरम (केरल):

बढ़ते टकराव के बीच केरल सरकार ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को केरल कलामंडलम डीम्ड-टू-विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के पद से हटा दिया है. प्रदेश में सरकार और राज्यपाल के बीच बढ़ते आमना-सामना के बाद आरिफ मोहम्मद खान को चांसलर से हटा दिया गया.

राज्य सरकार ने घोषणा की है कि वह कला और संस्कृति के क्षेत्र के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के साथ आरिफ मोहम्मद खान को बदलने के लिए विश्वविद्यालय के नियमों में बदलाव कर रही है.

केरल सरकार की ओर से कहा गया कि राज्यपाल केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के प्रतिनिधि हैं और राज्य के डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) प्रशासन के साथ अपने रोजाना के टकराव के लिए जाने जाते हैं.

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के प्रशासन ने कहा है कि वह अब राज्य में विश्वविद्यालयों के शीर्ष पर राज्यपाल नहीं चाहता है. कुलपतियों की नियुक्ति सहित विश्वविद्यालयों के कामकाज को लेकर दोनों पक्षों के बीच मतभेद बढ़ता जा रहा था.

डीम्ड विश्वविद्यालय के संशोधित नियमों में यह भी कहा गया है कि केरल कलामंडलम की शासन प्रणाली और प्रबंधन संरचना राज्य सरकार के निर्णयों का पालन करेगी.

यह कदम तीन गैर-भाजपा शासित दक्षिणी राज्यों में राज्यपालों और सरकारों के बीच टकराव के एक दिन बाद उठाया गया. केरल ने आरिफ मोहम्मद खान को राज्य विश्वविद्यालयों के चांसलर के रूप में बदलने के लिए एक विशेष अध्यादेश का प्रस्ताव दिया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इधर तमिलनाडु ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राज्यपाल आरएन रवि को वापस बुलाने की मांग की है. तो वहीं तमिलिसाई सुंदरराजन ने तेलंगाना में अपना फोन टैप किए जाने पर संदेह व्यक्त किया.