केरल विधानसभा में विवादास्पद विश्वविद्यालय कानून विधेयक पारित, UDF ने किया बहिष्कार

विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीशन ने कार्यवाही के बहिष्कार की घोषणा करते हुए कहा कि यह विधेयक राज्य के उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए एक ‘‘अपमान’’ है.

केरल विधानसभा में विवादास्पद विश्वविद्यालय कानून विधेयक पारित, UDF ने किया बहिष्कार

नया विधेयक विश्वविद्यालयों के कुलपति की नियुक्ति में कुलाधिपति के रूप में राज्यपाल की शक्तियों को सीमित करेगा.

तिरुवनंतपुरम:

केरल विधानसभा ने बृहस्पतिवार को विश्वविद्यालय कानून (संशोधन) विधेयक, 2022 पारित किया, जिससे राज्य के विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के रूप में राज्यपाल की शक्तियों में कटौती होगी. विपक्षी कांग्रेस-यूडीएफ ने मतदान से पहले सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया. उसने आरोप लगाया कि सरकार विश्वविद्यालयों में अहम पदों पर सत्तारूढ़ दल की ‘कठपुतलियों' को नियुक्त करने की कोशिश कर रही है.

विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीशन ने कार्यवाही के बहिष्कार की घोषणा करते हुए कहा कि यह विधेयक राज्य के उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए एक ‘‘अपमान'' है.

उन्होंने आरोप लगाया कि यह विधेयक विश्वविद्यालयों की स्वायत्तता को प्रभावित करेगा और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में गलत मिसाल पेश करेगा.

बहरहाल, उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने दावा किया कि विपक्ष और मीडिया का यह दुष्प्रचार गलत है कि यह विधेयक राज्यपाल की शक्तियों को कम कर देगा.

यह विधेयक ऐसे समय में पारित किया गया है, जब विपक्षी दल सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) पर राज्य के कई विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर भाई-भतीजावाद के आरोप लगा रहे हैं.

नया विधेयक विश्वविद्यालयों के कुलपति की नियुक्ति में कुलाधिपति के रूप में राज्यपाल की शक्तियों को सीमित करेगा.

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और माकपा नीत एलडीएफ सरकार के बीच कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति सहित विभिन्न मुद्दों पर मतभेद सामने आए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


खान ने कन्नूर विश्वविद्यालय में मलयालम की एक एसोसिएट प्रोफेसर की नियुक्ति पर भी रोक लगा दी थी. इस पद के साक्षात्कार में प्रिया वर्गीज को पहला स्थान मिला था, जो मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के निजी सचिव के. के. रागेश की पत्नी हैं.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)