विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2023

एमसीडी कर्मचारियों को केजरीवाल सरकार का तोहफा, अब अस्थायी होंगे परमानेंट

कच्चे कर्मचारी को सिर्फ़ रोज़ की दिहाड़ी मिलती है. जबकि पक्के कर्मचारी को वेतन आयोग के हिसाब से न सिर्फ़ वेतन मिलता है बल्कि बोनस, GPF, ग्रेच्युटी, मेडिकल और रिटायरमेंट के फ़ायदे भी मिलते हैं.

Read Time: 5 mins
एमसीडी कर्मचारियों को केजरीवाल सरकार का तोहफा, अब अस्थायी होंगे परमानेंट
एमसीडी कर्मचारियों को केजरीवाल सरकार का तोहफा

दिल्ली नगर निगम के सफ़ाई कर्मचारियों के लिए अच्छी ख़बर है. निगम की नई सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के शासनकाल में कर्मचारियों को पक्का करने की शुरुआत हुई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि सभी कर्मचारियों को पक्का किया जाएगा.

सफ़ाईकर्मी हैं बेहद खुश

दक्षिण पश्चिम दिल्ली के द्वारका में सफ़ाई करने वाली शीला बहुत खुश हैं. साल 1998 में शीला ने 22 साल की उम्र में MCD में सफ़ाई कर्मचारी की तरह दिहाड़ी पर काम शुरू किया था. आज 25 साल बाद 47 साल की उम्र में उनकी नौकरी पक्की हो गई है. सफ़ाईकर्मी शीला ने कहा कि जिस वक्त मैंने काम करना शुरू किया मेरे बच्चे छोटे थे और मैं 22 साल की थी. अब तो बच्चों की शादी भी हो गई है. अब जब हम पक्के हो गए हैं तो घर मे भी फ़ायदा होगा. कच्ची नौकरी में क्या होता है कुछ भी नहीं होता है.

ये भी पढ़ें-  झज्जर: बेरी कस्बे के गैंगवार का CCTV फुटेज आया सामने, गैंगस्टर ने इंस्टाग्राम पर ली वारदात की जिम्मेदारी

हौज खास के ई ब्लॉक मार्केट में सफ़ाई में जुटे अनिल कुमार भी जवानी में MCD में दिहाड़ी पर लगे थे. अब 50 साल की उम्र में जाकर पक्के हुए हैं. ख़ुश हैं कि न सिर्फ़ वेतन बढ़ेगा बल्कि और दूसरे फ़ायदे भी होंगे.

पक्का करने की कवायद शुरू

आम आदमी पार्टी का चुनावी वादा था कि MCD में सत्ता में आए तो सभी कच्चे कर्मचारी पक्के होंगे. 317 सफाई कर्मचारियों को पक्का करने से इसकी शुरुआत हुई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह प्रक्रिया चालू हो गई है. चुनाव के पहले हमने आपको गारंटी दी थी कि सब का नियमितीकरण करेंगे. लेकिन मेरी गारंटी है और एक बार मैं जो कह देता हूं तो जरूर करता हूं..फिर चाहे कुछ भी हो जाए.

पक्के कर्मचारी को मिलते हैं ये फायदे

कच्चे कर्मचारी को सिर्फ़ रोज़ की दिहाड़ी मिलती है. जबकि पक्के कर्मचारी को वेतन आयोग के हिसाब से न सिर्फ़ वेतन मिलता है बल्कि बोनस, GPF, ग्रेच्युटी, मेडिकल और रिटायरमेंट के फ़ायदे भी मिलते हैं. दिल्ली नगर निगम में लगभग 68,000 सफाई कर्मचारी हैं, इनमें से लगभग 38,000 कच्चे कर्मचारी हैं.

दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष संजय गहलोत बोले- कर्मचारियों में उत्साह है

दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष संजय गहलोत ने कहा कि अब धीरे-धीरे जैसे बदलाव आना शुरू हुआ है. पिछले 2 महीने से देखा जा रहा है तनख्वाह समय पर मिल रही है तो कर्मचारियों में उत्साह है. वह और अधिक ऊर्जा से कम करने लगे हैं. ऐसे में उनको परमानेंट कर दिया जाए. 25 -25 साल से लोग बिलख रहे हैं क्योंकि कर्मचारियों के मन में एक यही भाव उत्पन्न होता है कि मैं पक्का हो जाऊंगा तो मुझे यह फायदे मिल जाएंगे..अगर उसको परमानेंट कर दिया जाएगा तो वह और अधिक तेजी से कम करना शुरू कर देगा.

ये भी पढ़ें-  Chandrayaan-3: "पूरे देश के लिए गौरव का दिन": मून मिशन की कामयाबी पर ISRO की तारीफ कर बोले गृह मंत्री अमित शाह

317 से ज्यादा कर्मचारियों को नियमित किया गया

MCD प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा कि पहली बार दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सभी कर्मचारियों को 1 अगस्त को तनख्वा मिली है. नियमितीकरण भी शुरू हो गया है. 317 से ज्यादा कर्मचारियों को हमने नियमित किया है और धीरे-धीरे आने वाले समय में आप देखेंगे की समय पर तनख्वाह भी देंगे.. बोनस भी देंगे और साथ ही साथ जो उनके नियमितीकरण की प्रक्रिया है उसको भी तेजी से करेंगे.

कच्चे कर्मचारी जैसे ही पक्के होंगे उनका वेतन लगभग ढाई गुना बढ़ेगा, जब से उसे नियमित माना जाएगा.. तब से लेकर अब तक का फायदा भी उसको मिलेगा.

आम आदमी पार्टी का था चुनावी वादा

कच्चे कर्मचारियों को पक्का करना एक ऐसा चुनावी वादा है जो आजकल लगभग हर चुनाव में सुनने को मिल जाता है. लेकिन इस वाले को पूरा करना एक बहुत ही लंबी प्रक्रिया है, जिसमें समय तो लगता ही है. साथ ही आर्थिक बोझ भी बढ़ता है. इसलिए यह वादा तभी पूरा हो सकता है जब न सिर्फ मजबूत इच्छा शक्ति हो, बल्कि मजबूत बजट भी हो. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथरस भगदड़ : कोर्ट ने मुख्य आरोपी मधुकर सहित दो अन्‍य को 14 दिनों की न्‍यायिक हिरासत में भेजा
एमसीडी कर्मचारियों को केजरीवाल सरकार का तोहफा, अब अस्थायी होंगे परमानेंट
हाथरस हादसे के 10 गुनहगार कौन? परमिशन 80 हजार की फिर कैसे जुटे 2.5 लाख लोग
Next Article
हाथरस हादसे के 10 गुनहगार कौन? परमिशन 80 हजार की फिर कैसे जुटे 2.5 लाख लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;