हरियाणा: राज्य सभा चुनाव में टक्कर होने की संभावना, कार्तिकेय शर्मा निर्दलीय कर सकते हैं नामांकन

15 राज्यों में 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होंगे. जिसमें सबसे अधिक 11 सीटों के लिए उत्तर प्रदेश में मतदान होगा. जिन राज्यों में ये चुनाव होंगे उनमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, ओडिशा, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड और हरियाणा शामिल हैं.

हरियाणा: राज्य सभा चुनाव में टक्कर होने की संभावना, कार्तिकेय शर्मा निर्दलीय कर सकते हैं नामांकन

राज्य सभा

हरियाणा:

राजस्थान के साथ ही हरियाणा में भी राज्य सभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) में टक्कर होने की संभावना है. पूर्व कांग्रेस नेता विनोद शर्मा के बेटे और मीडिया कंपनी चलाने वाले कार्तिकेय शर्मा बतौर निर्दलीय पर्चा भर सकते हैं. कार्तिकेय शर्मा को जेजेपी और निर्दलीय विधायक समर्थन दे सकते हैं. वहीं बीजेपी भी अपने 9 सरप्लस वोट ट्रांसफर कर सकती है.

हरियाणा में राज्य सभा की एक सीट जीतने के लिए 31 विधायकों का समर्थन जरूरी है. कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं. ऐसे में कांग्रेस की ओर से अजय माकन ने नामांकन किया है. इधर राज्य में कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई की नाराजगी की भी चर्चा है.

राज्यसभा की 57 सीटों पर चुनाव से BJP को फायदा पर बहुमत से दूर ही रहेगी, AAP का बढ़ेगा कद

बता दें कि 15 राज्यों में 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होंगे. जिसमें सबसे अधिक 11 सीटों के लिए उत्तर प्रदेश में मतदान होगा. जिन राज्यों में ये चुनाव होंगे उनमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, ओडिशा, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड और हरियाणा शामिल हैं.

भारत निर्वाचन आयोग ने कहा है कि द्विवार्षिक चुनावों के लिए अधिसूचना 24 मई, 2022 को जारी की गई थी, जबकि नामांकन करने की अंतिम तिथि 31 मई 2022 है. उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून, 2022 है. वहीं नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद 10 जून को मतदान होगा.

BJP अकेले लड़ेगी हरियाणा शहरी निकाय चुनाव, 2024 से पहले जमीन तलाशने में जुटी पार्टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हरियाणा में अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर बोला हमला