कर्नाटक चुनाव : राहुल गांधी वहीं से फूंकेंगे चुनावी बिगुल, जहां की थी PM नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी

इस बार के चुनाव में बीजेपी के लिए जहां पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा जैसे शीर्ष नेता चुनाव प्रचार में शामिल होगें वहीं कांग्रेस के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी प्रचार की अगुवाई करेंगे.

खास बातें

  • राहुल गांधी कर्नाटक में करेंगे प्रचार
  • मई में होना है राज्य में चुनाव
  • चुनाव आयोग ने की तारीखों की घोषणा
नई दिल्ली:

कर्नाटक में चुनाव की घोषणा के बाद से ही सभी पार्टियां चुनाव तैयारियों में जुट गई हैं. इस बार के चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच माना जा रहा है. चुनाव के ऐलान के बाद से ही दोनों पार्टियों के शीर्ष नेताओं की तरफ से बयानबाजी का दौर भी शुरू हो गया है.इस बार के चुनाव में बीजेपी के लिए जहां पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा जैसे शीर्ष नेता चुनाव प्रचार में शामिल होगें वहीं कांग्रेस के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी प्रचार की अगुवाई करेंगे. खास बात ये है कि राहुल गांधी कर्नाटक में उसी जगह से अपने प्रचार अभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं जहां से उन्होंने 2019 में पीएम मोदी को लेकर बयान दिया था. 

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने घोषणा की कि राज्य में 10 मई को मतदान होगा. चुनाव नतीजे 13 मई को आएंगे. केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने आज कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए तारीखों का ऐलान किया. कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं.

इस वक्त राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का शासन है और बसवराज बोम्मई मुख्यमंत्री हैं. कर्नाटक में कुल 5,21,73,579 वोटर हैं, जबकि 9.17 लाख नए वोटर जुड़े हैं. 1 अप्रैल को जिनकी उम्र 18 साल हो रही है, वे भी वोट कर सकेंगे. 100 बूथों पर दिव्यांग कर्मचारी तैनात रहेंगे.

कर्नाटक में 2018 विधानसभा चुनाव के बाद बनी जद (एस)-कांग्रेस की गठबंधन सरकार के गिर जाने के बाद 2019 जुलाई में कर्नाटक में भाजपा सत्ता में आई थी. जद (एस)-कांग्रेस गठबंधन के कई बागी विधायकों का समर्थन हासिल कर भाजपा ने यह सरकार बनाई थी. बाद में बागी विधायक भाजपा में शामिल हो गए और उपचुनाव लड़कर जीते. वर्तमान विधानसभा में भाजपा के 121 विधायक हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस के पास 70 और जद (एस) के पास 30 विधायक हैं. भाजपा ने अपने कार्यकाल के दौरान मुख्यमंत्री भी बदल दिया. बी.एस. येदियुरप्पा ने जुलाई, 2021 में मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था और उनके स्थान पर मौजूदा मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई गद्दी पर बिठाए गए.