विज्ञापन
Story ProgressBack

कर्नाटक बंद: हाथों में झाड़ू और खाली मटके लिए जता रहे विरोध, हिरासत में 50 से ज्यादा प्रदर्शनकारी

Read Time:4 mins
??????? ???: ????? ??? ????? ?? ???? ???? ??? ??? ??? ?????, ?????? ??? 50 ?? ?????? ????????????
कर्नाटक बंद के दौरान हिरासत में प्रदर्शनकारी

कावेरी नदी का पानी (Cauvery water Dispute) तमिलनाडु को दिए जाने के आदेश के बीच कर्नाटक में आज बंद राज्यव्यापी बुलाया गया है. बंद के आह्वान के बीच कर्नाटक पुलिस ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रदर्शन कर रहे कन्नड़ समर्थक संगठनों के 50 से ज्यादा सदस्यों को हिरासत में ले लिया है.

  1.  बेंगलुरु ग्रामीण पुलिस मल्लिकार्जुन बालादंडी ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा कि कन्नड़ समर्थक संगठनों ने बंद के मद्देनजर उचित व्यवस्था की है. संगठनों के 50 से ज्यादा लोगों को हिरासत में ले लिया है. उनके पास पर्याप्त पुलिस बल है, वह सुनिश्चित करेंगे कि कुछ भी गलत न हो.
  2. चिक्कमंगलूर में प्रदर्शनकारी बाइकर्स ने पेट्रोल पंपों में घुसकर विरोध प्रदर्शन किया. उन्होंने तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन का पुतला भी फूंका. बेंगलुरु के फ्रीडम पार्क में कन्नड़ समर्थक संगठनों ने हाथ में झाड़ू और पानी के  खाली मटके उठाकर विरोध प्रदर्शन किया.
  3. कन्नड़ सपोर्टर ग्रुप के एक व्यापक संगठन 'कन्नड़ ओक्कुटा' ने शुक्रवार को कर्नाटक बंद का आह्वान किया था. दरअसल ये लोग पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के लिए कावेरी नदी का पानी छोड़े जाने वाले आदेश का विरोध कर रहे हैं.  बेंगलुरु में आज स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. 
  4. कर्नाटक में बंद शुक्रवार सुबह 6 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक लागू रहेगा. बेंगलुरु सिटी पुलिस ने  धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा का आदेश जारी किया है. इस दौरान रैलियां, विरोध प्रदर्शन या पांच से ज्यादा लोगों को एक साथ जुटने की परमिशन नहीं है. हालांकि कन्नड़ समर्थक संगठनों के सड़क पर उतरने की संभावना है.
  5. कर्नाटक बंद का समर्थन 1,900 से ज्यादा एसोसिएशन कर रहे हैं. बेंगलुरु समेत राज्य के अन्य हिस्सों में बंद के दौरान किराने की दुकानें और अन्य गैर-जरूरी दुकानें बंद रहने की उम्मीद है. हालांकि  अस्पताल, एम्बुलेंस और फार्मेसी जैसी जरूरी चीजों को बंद से बाहर रखा गया है.
  6. कर्नाटक में बंद की स्थिति के आधार पर केएसआरटीसी और बीएमटीसी बसें चलेंगी. एक अधिकारी ने अंतरराज्यीय परिचालन के बारे में कहा कि तमिलनाडु की तरफ जाने वाली बसें कल चालू नहीं हो सकती हैं, हालांकि स्थिति के आधार पर इसमें दलाव हो सकता है. बेंगलुरु की मुख्य सड़कों पर, खासतौर पर केंद्रीय व्यापार जिले में और एंट्री-एग्जिट पॉइंट्स पर यातायात प्रभावित होने की संभावना है.
  7. हवाई यात्रा पहले की तरह ही सामान्य रहेगाी. केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल हवाई अड्डे के अधिकारियों ने एक एडवाइजरी  जारी की, जिसमें कहा गया है कि 29 सितंबर, 2023 को विभिन्न यूनियनों और संगठनों द्वारा बुलाए गए एक दिने के  कर्नाटक बंद की वजह से उनको परिवहन सेवाएं बाधित होने की आशंका है. उन्होंने यात्रियों को सलाह दी कि पलानिंग के तहत ही एयरपोर्ट से बाहर जाएं और आएं.  आगे के अपडेट के लिए संबंधित एयरलाइन्स,लॉ इन्फोर्समेंट   एजेंसियों और मीडिया विज्ञप्तियों के अलर्ट का पालन करें.
  8. एक दिन के बंद को ओला और उबर समेत कैब एग्रीगेटर्स ने भी समर्थन दिया है. वह भी रैली में हिस्सा ले सकते हैं. उनकी प्लानिंग नयंदहल्ली से टाउन हॉल पहुंचने की है बंद के दौरान ऑटो रिक्शा भी सड़कों पर नहीं दिखाई देंगे. 32 निजी परिवहन संघों का प्रतिनिधित्व करने वाले फेडरेशन ऑफ कर्नाटक स्टेट प्राइवेट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने कर्नाटक बंद को नैतिक समर्थन देने का फैसला लिया है.
  9. कर्नाटक होटल ओनर्स एसोसिएशन ने गुरुवार को पूरे राज्य में अपने ऑपरेशन बंद रखने का फैसला किया. कर्नाटक फिल्म एक्जीबिटर्स एसोसिएशन ने गुरुवार को एक बयान में कहा था कि वह शुक्रवार को कर्नाटक में शाम 6 बजे तक कोई भी फिल्म नहीं दिखाएंगे.
  10. बेंगलुरु में नम्मा मेट्रो बंद के दौरान भी चलती रहेगी. अधिकारियों ने एंट्री गेट पर सुरक्षा सख्त कर दी है. बेंगलुरु के डिप्टी कमिश्नर दयानंद केए ने कर्नाटक बंद को देखते हुए बेंगलुरु के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बीएसपी नेता का शव पार्टी के दफ्तर में नहीं दफनाया जा सकता : हाईकोर्ट
कर्नाटक बंद: हाथों में झाड़ू और खाली मटके लिए जता रहे विरोध, हिरासत में 50 से ज्यादा प्रदर्शनकारी
मां ने मोबाइल छीना तो बेटी ने दे दी जान, हमारे बच्चों को आखिर ये हो क्या हो रहा है?
Next Article
मां ने मोबाइल छीना तो बेटी ने दे दी जान, हमारे बच्चों को आखिर ये हो क्या हो रहा है?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;