विज्ञापन
Story ProgressBack

के कविता ने 9 मोबाइल फोन से डेटा डिलीट किए, ₹10 लाख वाले होटल के कमरे में ठहरीं : नई चार्जशीट में ED का दावा

आरोप पत्र में दावा किया गया है कि के कविता अपराध से हासिल 292.8 करोड़ रुपये की रकम में शामिल हैं, जिसमें से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत आम आदमी पार्टी के नेताओं को दी गई है.

Read Time: 4 mins
के कविता ने 9 मोबाइल फोन से डेटा डिलीट किए, ₹10 लाख वाले होटल के कमरे में ठहरीं : नई चार्जशीट में ED का दावा
नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भारत राष्ट्र समिति (BRS) नेता के. कविता के खिलाफ दिल्ली की एक अदालत में पूरक आरोप पत्र दायर कर इल्ज़ाम लगाया है कि कथित दिल्ली आबकारी नीति घोटाले में 1100 करोड़ रुपये से ज्यादा का धनशोधन किया गया है. ईडी के मुताबिक, 1100 करोड़ रुपये में से कविता 292.8 करोड़ रुपये की अपराध की आय में शामिल थी. ईडी ने आरोप लगाया कि के कविता ने अपने आठ मोबाइल फोन से सभी डेटा मिटा दिए, जिनमें सबूत हो सकते थे. वहीं उन्होंने इन पैसों से एक पांच सितारा होटल में ₹10 लाख रुपये वाला कमरा भी बुक किया था.

सोमवार दोपहर दायर की गई 177 पेज की नई चार्जशीट में, के कविता को आरोपी नंबर 32 के रूप में सूचीबद्ध किया गया था. एजेंसी ने कहा कि उन्होंने आठ फोन जमा किए थे. बीआरएस नेता से जब पूछा गया कि क्या उन्होंने इनमें से किसी डिवाइस को फॉर्मेट किया है या कोई डेटा हटाया, इस पर उन्होंने नकारात्मक जवाब दिया.

ये आरोप विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा के समक्ष दाखिल एक पूरक आरोप पत्र में लगाए गए हैं. उन्होंने सोमवार को कविता की न्यायिक हिरासत तीन जुलाई तक बढ़ा दी. कविता के खिलाफ पहले जारी एक पेशी वारंट की तामील करते हुए उन्हें अदालत में पेश किया गया और विशेष न्यायाधीश बावेजा ने उनकी न्यायिक हिरासत बढ़ा दी. अदालत ने 29 मई को बीआरएस नेता के खिलाफ आरोप पत्र का संज्ञान लेते हुए वारंट जारी किया था.

Latest and Breaking News on NDTV

अदालत ने इस मामले में तीन सह-आरोपियों प्रिंस, दामोदर और अरविंद सिंह को जमानत दे दी. ईडी की जांच के दौरान तीनों आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था. हालांकि उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था.

आरोप पत्र में कहा गया है, “अब तक की जांच के अनुसार, अपराध की कुल आय 1,100 करोड़ रुपये है, जिसमें से 292.8 करोड़ रुपये की अपराध से हासिल आय अभियोजन शिकायत से संबंधित है. आरोपी व्यक्तियों यानी कविता, चमप्रीत सिंह, प्रिंस कुमार, दामोदर शर्मा और अरविंद सिंह की गतिविधियों के माध्यम से अपराध से बड़ी आय अर्जित की गई है.”

आरोप पत्र में दावा किया गया है कि कविता अपराध से हासिल 292.8 करोड़ रुपये की रकम में (अपराध से अर्जित किए गए और शोधन किए गए धन) में शामिल हैं जिसमें से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं को दी गई है. ईडी ने आरोप लगाया है कि इस सब से दिल्ली सरकार को सीधे तौर पर 581 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

दस्तावेज़ों में आरोप लगाया गया है, “कविता ने आरोपी विजय नायर (जो ‘आप' के शीर्ष नेताओं की ओर से काम कर रहा था) के माध्यम से साउथ ग्रुप के सदस्यों और ‘आप' नेताओं के साथ मिलकर 100 करोड़ रुपये की रिश्वत देने और अनुचित लाभ प्राप्त करने की साजिश रची.”

आरोप पत्र में दावा किया गया है कि इसके बाद उन्होंने इस रकम को सरकारी अधिकारियों को स्थानांतरित करने में भाग लिया. ईडी ने दावा किया कि कविता ने मामले में आरोपी कंपनी ‘इंडोस्पिरिट्स' का साजिश के तहत गठन करके 192.8 करोड़ रुपये की रकम को अर्जित करने और उपयोग में भाग लिया जो रिश्वत के भुगतान से मिली थी.

ईडी ने आरोप लगाया कि ‘‘इंडोस्पिरिट्स' कंपनी को वास्तविक संस्था के तौर पर पेश किया और 192.8 करोड़ रुपये की राशि को कंपनी का मुनाफा बताया.

इसमें कविता पर मामले में अपनी भूमिका और संलिप्तता को छुपाने के लिए डिजिटल साक्ष्य नष्ट करने का भी आरोप लगाया गया. बीआरएस नेता कथित घोटाले में ईडी और सीबीआई द्वारा दर्ज दो मामलों में न्यायिक हिरासत में हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

यह ‘घोटाला' दिल्ली सरकार की 2021-22 के लिए आबकारी नीति बनाने और उसके कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार और धन शोधन से संबंधित है. इस आबकारी नीति को बाद में रद्द कर दिया गया था.

ईडी ने 46 साल की कविता को 15 मार्च को हैदराबाद में उनके बंजारा हिल्स स्थित आवास से गिरफ्तार किया था. वहीं सीबीआई ने उन्हें तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NDTV ग्राउंड रिपोर्ट : NEET पेपर लीक मामले के आरोपी के घर लटका ताला... कुछ भी बोलने से बच रहे पड़ोसी
के कविता ने 9 मोबाइल फोन से डेटा डिलीट किए, ₹10 लाख वाले होटल के कमरे में ठहरीं : नई चार्जशीट में ED का दावा
आप आ गए हैं बड़ी खुशी की बात है.. मोदी बिहार आए और 'बहुत-बहुत-बहुत' खुश हो गए नीतीश
Next Article
आप आ गए हैं बड़ी खुशी की बात है.. मोदी बिहार आए और 'बहुत-बहुत-बहुत' खुश हो गए नीतीश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;