शराब घोटाला मामले में के कविता की बढ़ी मुश्किलें, CBI ने पूछताछ के बाद तिहाड़ जेल में किया अरेस्ट

तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता पर “साउथ ग्रुप” की प्रमुख सदस्य होने का आरोप लगाया गया है. ‘साउथ ग्रुप' ने कथित तौर पर राष्ट्रीय राजधानी में शराब लाइसेंस के एक बड़े हिस्से के बदले में दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी.

शराब घोटाला मामले में के कविता की बढ़ी मुश्किलें, CBI ने पूछताछ के बाद तिहाड़ जेल में किया अरेस्ट

के कविता:

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में भारत राष्ट्र समिति (BRS) की नेता के. कविता को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया. अधिकारियों ने बताया कि तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी कविता प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद से तिहाड़ जेल में हैं. सीबीआई ने उन्हें वहीं गिरफ्तार किया.

मंगलवार को सीबीआई ने के कविता से की थी पूछताछ
मंगलवार को कविता से तिहाड़ जेल में सीबीआई ने पूछताछ की थी. जहां वह प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी के बाद से बंद हैं. विशेष अदालत ने एजेंसी को सह-आरोपी बुची बाबू के फोन से बरामद ‘व्हाट्सएप चैट' और एक भूमि सौदे से संबंधित दस्तावेजों पर पूछताछ करने की अनुमति दी थी, जिसके बाद आम आदमी पार्टी को शराब लॉबी के पक्ष में आबकारी नीति में बदलाव के लिए कथित तौर पर 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था.

एजेंसी के अधिकारी शनिवार को तिहाड़ जेल गए थे जहां उनसे मामले के इन पहलुओं पर पूछताछ की गई थी. तिहाड़ जेल में उनसे पूछताछ के लिए अदालत की अनुमति अनिवार्य थी क्योंकि वह न्यायिक हिरासत में हैं.

के कविता पर क्या है आरोप? 
तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी कविता पर “साउथ ग्रुप” की प्रमुख सदस्य होने का आरोप लगाया गया है. ‘साउथ ग्रुप' ने कथित तौर पर राष्ट्रीय राजधानी में शराब लाइसेंस के एक बड़े हिस्से के बदले में दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी. ईडी ने 15 मार्च को 46 वर्षीय कविता को हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया था.

अदालत की अनुमति के बाद सीबीआई ने की थी पूछताछ
सीबीआई के अधिकारियों ने हाल में एक विशेष अदालत से अनुमति लेने के बाद जेल के अंदर कविता से पूछताछ की थी. बीआरएस नेता से सह-आरोपी बुच्ची बाबू के फोन से बरामद व्हाट्सऐप चैट और एक भूमि सौदे से संबंधित दस्तावेजों के बारे में पूछताछ की गई थी. आम आदमी पार्टी (आप) को कथित तौर पर आबकारी नीति में बदलाव के लिए रिश्वत के रूप में 100 करोड़ रुपये दिए गए थे. सूत्रों ने बताया कि इन पहलुओं पर कविता से पूछताछ के लिए सीबीआई अधिकारी शनिवार को तिहाड़ जेल गए थे. ईडी ने कविता (46) को 15 मार्च को हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया था.

2 सप्ताह के लिए बढ़ाई गयी थी न्यायिक हिरासत
के. कविता  की न्यायिक हिरासत को मंगलवार को दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया था. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आरोप लगाया था कि कविता ने गवाहों को प्रभावित करने और सबूतों से छेड़छाड़ के प्रयास किये थे. ईडी एवं सीबीआई मामलों से संबंधित विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने कविता की हिरासत 23 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दी. उन्हें पिछली न्यायिक हिरासत की अवधि पूरी होने पर अदालत में पेश किया गया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-: