दिल्ली शराब नीति मामले में आज बेहद अहम दिन, के कविता से सीबीआई पूछेगी ये 10 सवाल : सूत्र

Delhi Liquor Policy: सूत्रों की मानें तो मुख्यतौर पर के. कविता से आप पार्टी को दिए 100 करोड़ रुपये की रिश्वत के बारे में पूछताछ होगी. इस दौरान जांच एजेंसियों के हाथ लगी मनी ट्रेल, हवाला कारोबारियों की IT डिटेल्स (जिनके जरिये गोवा में पैसा भेजा गया) राघव मगुंटा, शरत रेड्डी, अभिषेक बोइनपल्ली, अरुण पिल्लई, बुच्चीबाबू व अन्य के बयानों को सामने रखकर के. कविथा से सवाल जवाब होंगे.

नई दिल्‍ली :

केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई आज कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले की आरोपी के. कविता से पूछताछ करेगी. बीआरएस नेता के. कविता पर आरोप है कि उन्होंने दक्षिण भारत के शराब कारोबारियों को दिल्ली की नई आबकारी पॉलिसी में एंट्री दिलवाई थी. इसकी एवज में के. कविता ने श्रीनिवासलू मगुंटा रेड्डी के बेटे राघव मगुंटा रेड्डी की मदद से शराब कारोबारियों से 100 करोड़ रुपये इकट्ठा कर आम आदमी पार्टी को दिये. आरोप है कि के. कविता ने ये सब कुछ अरविंद केजरीवाल के साथ मिलकर कर किया. फिलहाल, शुक्रवार दोपहर के. कविथा को सीबीआई तिहाड़ जेल से सीबीआई हेड क्वार्टर लेकर पहुंच गयी है, जहां अब अगले तीन दिनों तक के कविता से इस घोटाले में उसकी भूमिका को लेकर पूछताछ होगी.

सूत्रों की मानें, तो शनिवार सुबह 10 बजे से सीबीआई के. कविथा से पूछताछ शुरू करेगी. के. कविता को 24 घंटे सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखे जाने के आदेश हैं. ऐसे में के. कविता से पूछताछ की न सिर्फ वीडियो ग्राफी होगी, बल्कि लिखित में बयान भी दर्ज होंगे. ये पूछताछ 2 एसपी लेवल के अधिकारियों की निगरानी में महिला अधिकारियों (डीएसपी लेवल) द्वारा होगी. 

सूत्रों की मानें तो मुख्यतौर पर के. कविता से आप पार्टी को दिए 100 करोड़ रुपये की रिश्वत के बारे में पूछताछ होगी.  इस दौरान जांच एजेंसियों के हाथ लगी मनी ट्रेल, हवाला कारोबारियों की IT डिटेल्स (जिनके जरिये गोवा में पैसा भेजा गया) राघव मगुंटा, शरत रेड्डी, अभिषेक बोइनपल्ली, अरुण पिल्लई, बुच्चीबाबू व अन्य के बयानों को सामने रखकर के. कविथा से सवाल जवाब होंगे.

  • सवाल नम्बर 1- इंडोस्पिरिट कंपनी से आपका कनेक्शन है? 
  • सवाल नम्बर 2- क्या बुच्ची बाबू और अरुण रामचंद्रन पिल्लई के जरिये समीर महेंद्रू की कम्पनी इंडोस्पिरिट में आपने 65 परसेंट की हिस्सेदारी हासिल की? 
  • सवाल नम्बर 3- विजय नायर से आपकी पहली मुलाकात कब और  किसने करवाई?
  • सवाल नम्बर 4- क्या विजय नायर को 100 करोड़ रुपये आपने दिए और कहां से कैसे पैसा इकठ्ठा किया गया?
  • सवाल नम्बर 5- 20 सितंबर 2021 को दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में किसने मीटिंग बुलवाई थी और उसमें आपके साथ कौन-कौन शामिल था?
  • सवाल नम्बर 6- मीटिंग में क्या तय हुआ और क्या वहां पॉलिसी का ड्राफ्ट नॉट भी आपको दिखाया गया था?
  • सवाल नम्बर 7- आपकी फोन पर पहली बार मनीष सिसोदिया से बात कब हुई थी और किसके जरिये हुई?
  • सवाल नम्बर 8- विजय नायर से हुई बातचीत के बाद आप डायरेक्ट अरविंद केजरीवाल से मिली थी?
  • सवाल नम्बर 9- हवाला कारोबारियों, अप्रूवर्स, विटनेस के 161 और 164 के स्टेटमेंट है, जिसमें गोवा में हवाला के जरिए आरोपी राजेश जोशी ने 11 करोड़ रुपये गोवा भेजे थे? आपको क्या इसकी जानकारी थी?
  • सवाल नम्बर 10- आपके पीए के 164 के स्टेटमेंट है आरोप है कि आपके कहने पर अभिषेक बोइनपल्ली ने बड़ा एमाउंट हवाला के जरिए कैश के रूप में गोवा भिजवाया था?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी पढ़ें :-