फ्लाइट लेट होने पर एक्शन में सिंधिया, एयरपोर्ट और विमान कंपनियों को दिए गए ये निर्देश

सिंधिया ने मंगलवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, 'सभी छह मेट्रो हवाई अड्डों के लिए प्रतिदिन तीन बार घटनाओं के संबंध में रिपोर्ट' मांगी गई है. दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता मेट्रो हवाई अड्डे हैं.

फ्लाइट लेट होने पर एक्शन में सिंधिया, एयरपोर्ट और विमान कंपनियों को दिए गए ये निर्देश

नई दिल्ली: कोहरे के कारण उड़ानों में व्यवधान के बीच नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दिल्ली, एवं चार अन्य मेट्रो हवाई अड्डों से इन घटनाओं के बारे में दिन में तीन बार रिपोर्ट देने को कहा है . इसके साथ ही इन हवाई अड्डों के साथ-साथ एयरलाइन भी यात्रियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए ‘वार रूम' स्थापित करेंगी.

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि इन हवाई अड्डों पर चौबीसों घंटे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के कर्मी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रहें. पिछले कुछ दिनों में, कोहरे के कारण उड़ान में देरी के बीच दिल्ली हवाई अड्डे पर एक यात्री द्वारा इंडिगो के पायलट पर हमला किए जाने और इंडिगो के एक विमान के यात्रियों के मुंबई हवाई अड्डे के ‘टरमैक' पर बैठने की घटनाएं हुई हैं.

इस पृष्ठभूमि में, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी कीं. इससे पहले सिंधिया ने कहा था कि सभी हितधारक कोहरे से संबंधित व्यवधानों को कम करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं.

सिंधिया ने मंगलवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'सभी छह मेट्रो हवाई अड्डों के लिए प्रतिदिन तीन बार घटनाओं के संबंध में रिपोर्ट' मांगी गई है. दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता मेट्रो हवाई अड्डे हैं.

मंत्री ने कहा कि यात्रियों की असुविधा के संबंध में किसी भी मुद्दे का तुरंत समाधान करने के लिए छह मेट्रो हवाई अड्डों पर एयरलाइन संचालकों और हवाई अड्डों द्वारा 'वार रूम' स्थापित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही चौबीसों घंटे सीआईएसएफ कर्मियों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी.

दिल्ली हवाई अड्डे के संबंध में, मंत्री ने कहा कि रनवे आरडब्ल्यूवाई 29एल पर मंगलवार को सीएटी-3 प्रणाली चालू कर दी गई. उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे पर सीएटी-3 के रूप में आरडब्ल्यूवाई 10/28 का परिचालन ‘री-कार्पेटिंग' कार्य के बाद किया जाएगा.

वर्तमान में, राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) पर चार में से तीन रनवे चालू हैं. देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे आईजीआईए पर चार रनवे हैं जिनमें आरडब्ल्यू 09/27, आरडब्ल्यू 11आर/29एल, आरडब्ल्यू 10/28 और आरडब्ल्यू 11एल/29आर शामिल हैं. इनमें से सीएटी-3 सक्षम आरडब्ल्यू 11एल/29आर सहित तीन रनवे चालू हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिंधिया ने यह भी कहा कि डीजीसीए के निर्देशों और एसओपी के कार्यान्वयन की निगरानी की जाएगी तथा नियमित रूप से जानकारी ली जाएगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)