विज्ञापन
3 minutes ago
नई दिल्ली:

Poll of Exit Polls 2024: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Assembly Election) और हरियाणा (Haryana Assembly Election) के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान (Voting) की प्रक्रिया आज समाप्त हो गई. चुनाव परिणाम (Election Results)  8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. जम्मू कश्मीर विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतदान तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को हुआ था. हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान एक ही चरण में आज, यानी 5 अक्टूबर को एक ही चरण में हुआ. वोटिंग शाम को 6 बजे समाप्त होगी और इसके तुरंत बाद दोनों राज्यों के एक्जिट पोल के पूर्वानुमान सामने आने लगेंगे.

J&K Exit Poll Results: जम्मू कश्मीर के कुल 63.88 प्रतिशत मतदाताओं ने की वोटिंग

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में कुल 63.88 प्रतिशत मतदाताओं ने वोटिंग की है. चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 69.69 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा चुनाव में 58.58 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. चुनाव आयोग के मुताबिक मौजूदा विधानसभा चुनाव में मतदान में पुरुषों की भागीदारी 64.68 प्रतिशत रही. राज्य की 63.04 प्रतिशत महिलाओं ने भी वोट डाले. इसमें थर्ड जेंडर के मतदाताओं का मतदान 38.24 फीसदी रहा.

Haryana Exit Polls: हरियाणा में 1,031 उम्मीदवार

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 101 महिलाएं और 464 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं. राज्य में बीजेपी, कांग्रेस, आईएनएलडी-बीएसपी और जेजेपी-आजाद समाज पार्टी गठबंधन व आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रहे प्रमुख दलों में शामिल हैं. कांग्रेस ने भिवानी सीट अपने इंडिया ब्लॉक की सहयोगी पार्टी सीपीआई (एम) के लिए छोड़ दी है, जबकि बीजेपी ने सिरसा में हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख गोपाल कांडा के लिए जगह बनाई है, जो कि फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. हरियाणा में मतदान आज शाम को 6 बजे समाप्त होगा और मतगणना 8 अक्टूबर को होगी.

J&K Exit Polls 2024: फारूक अब्दुल्ला ने कहा, सरकार बनाने को बीजेपी से गठबंधन नहीं करेगी NC

नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने आज कहा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद उनकी पार्टी सरकार बनाने के लिए बीजेपी से कोई गठबंधन नहीं करेगी. अब्दुल्ला ने ‘पीटीआई वीडियो’ से कहा, ‘‘हम बीजेपी के साथ नहीं जाएंगे. चुनाव में जो मत हमें मिले हैं वे बीजेपी के खिलाफ हैं. मुस्लिमों को वे मुश्किल में डालते हैं, उनकी दुकानों, मकानों, मस्जिदों और विद्यालयों पर बुलडोजर चलाते हैं, आप समझते हैं कि हम उनके साथ जाएंगे?’’ अब्दुल्ला की ओर से यह सफाई ऐसे समय आई है जब कयास लगाए जा रहे हैं कि नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए बीजेपी के साथ पिछले दरवाजे से बातचीत कर रही है.

Exit Poll Results: हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी का कड़ा मुकाबला

हरियाणा विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि कांग्रेस एक दशक के बाद वापसी की कोशिश में जुटी रही है. चुनाव मैदान में मौजूद शीर्ष नामों में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, बीजेपी के अनिल विज और ओपी धनखड़, कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा और विनेश फोगाट, आईएनएलडी के अभय सिंह चौटाला और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला शामिल हैं. 

Exit Polls 2024: जम्मू कश्मीर के चुनाव परिणामों पर सबकी नजरें

जम्मू कश्मीर के विधानसभा चुनाव परिणाम पर पूरे देश की नजरें हैं. इस केंद्र शासित प्रदेश में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं. इस बीच आर्टिकल 370 समाप्त करने के साथ जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म हो गया और इसका राज्य का दर्जा समाप्त करके दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया. जम्मू कश्मीर में मुख्य रूप से पारंपरिक प्रतिद्वंदी दल नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रटिक पार्टी के अलावा बीजेपी और कांग्रेस भी चुनाव मैदान में हैं. कई छोटे दलों के अलावा बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार भी भाग्य आजमा रहे हैं. हरियाणा में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के अलावा कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोकदल और जननायक जनता पार्टी  मुख्य रूप से चुनावी मुकाबले में हैं. 

Haryana Election Counting Percentage: हरियाणा में दोपहर 3 बजे तक 49 प्रतिशत मतदान

हरियाणा में आज एक की चरण में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. हरियाणा में 3 बजे तक 49.13 फीसदी वोटिंग हुई है. सबसे ज़्यादा वोटिंग यमुनानगर , पलवल और मेवात ज़िले में हुई है जो कि 56 फ़ीसदी है. सबसे कम मतदान गुरुग्राम ( 38.61 फीसदी ) और फरीदाबाद ( 41.74 फ़ीसदी ) में हुआ है. राज्य में दोपहर एक बजे तक 36.69 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया. सन 2019 के चुनाव में हरियाणा में कुल 68.03 फीसदी मतदान हुआ था. अगर वोटिंग की यही रफ्तार रही तो इस बार पहले से कम मतदान होने की संभावना है. मतदान शाम को समाप्त होगी. जिसके बाद एक्जिट पोल्स के पूर्वानुमान सामने आने लगेंगे.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
मैं सभ्य इंसान हूं इसलिए... पाकिस्तान दौरे को लेकर ऐसा क्यों बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर?
Haryana jammu Kashmir Exit Poll Result LIVE: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में किसको मिलेगी सत्ता? जानिए- क्या मिल रहे संकेत
LIVE : जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा एग्जिट पोल : जनता को किस पर सबसे ज्‍यादा विश्‍वास, कौन बनाएगा सरकार?
Next Article
LIVE : जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा एग्जिट पोल : जनता को किस पर सबसे ज्‍यादा विश्‍वास, कौन बनाएगा सरकार?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com