विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 18, 2022

"गृहमंत्री अमित शाह की इस पर नज़र": घाटी में लोगों की हत्याओं पर जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख

जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष रविंदर रैना ने कहा, "गृह मंत्री अमित शाह ने इस घटना को बहुत गंभीरता से लिया है. मैंने गृह मंत्री अमित शाह और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की है. इस घटना की उच्च स्तरीय जांच कराना बहुत महत्वपूर्ण है."

Read Time: 5 mins
"गृहमंत्री अमित शाह की इस पर नज़र": घाटी में लोगों की हत्याओं पर जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख
हत्याओं के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुए.
श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने राजौरी में एक सैन्य शिविर के बाहर दो नागरिकों की हत्या को गंभीरता से लिया है और दोषियों को दंडित करने के लिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए जाएंगे. जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष रविंदर रैना ने कहा, "गृह मंत्री अमित शाह ने इस घटना को बहुत गंभीरता से लिया है. मैंने गृह मंत्री अमित शाह और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की है. इस घटना की उच्च स्तरीय जांच कराना बहुत महत्वपूर्ण है." . सेना के एक कैंप के बाहर शुक्रवार सुबह हुई गोलीबारी में सुरिंदर कुमार और कमल किशोर नाम के दो नागरिकों की मौत हो गई और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया.

इन हत्याओं के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुए और प्रदर्शनकारियों ने हत्याओं के लिए सेना को दोषी ठहराया. सेना ने अपनी तरफ से कहा है कि पिछले 15 साल से सेना के लिए मजदूर के तौर पर काम करने वाले दोनों नागरिक आतंकवादी गोलीबारी में मारे गए. शुक्रवार को सेना के अड्डे के प्रवेश द्वार के पास पहुंचने पर पुरुषों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. सेना ने ट्वीट किया, "राजौरी में सैन्य अस्पताल के पास अज्ञात आतंकवादियों द्वारा सुबह की गोलीबारी की घटना में दो लोगों की मौत हो गई है. पुलिस, सुरक्षा बल और नागरिक प्रशासन के अधिकारी मौके पर हैं."

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और प्रभावित परिवार के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. सिन्हा ने ट्वीट किया, "राजौरी की घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. जीवन की कीमत निर्धारित नहीं की जा सकती है, लेकिन फिर भी मैं प्रत्येक प्रभावित परिवार के लिए पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा करता हूं." रैना ने कहा कि उपराज्यपाल ने प्रभावित परिवारों के मुखिया से भी बात की और आश्वासन दिया कि न्याय दिया जाएगा.

रविंदर रैना ने कहा, "हमारा देश कानून के अनुसार काम करता है और कोई भी कानून से ऊपर नहीं है. जो भी शामिल है उसे कानून का सामना करना चाहिए." जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कहा कि उन्होंने मामला दर्ज कर लिया है और जांच चल रही है, जबकि सेना ने भी जांच में सहयोग का आश्वासन दिया है. राजौरी-पुंछ के पुलिस उप महानिरीक्षक हसीब मुगल ने कहा, "एक प्राथमिकी दर्ज की गई है. पूरी जांच की जाएगी. जो भी निष्कर्ष होगा, जांच साझा की जाएगी. हम लोगों को आश्वस्त करते हैं कि मामले की निष्पक्ष जांच होगी."

कल, सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने जम्मू-पुंछ राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया, सेना के शिविर पर पत्थरों से हमला किया. वे सेना के उन गार्डों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे, जिनके बारे में उनका दावा है कि उन्होंने सुरिंदर और कमल किशोर की हत्या की थी. जब प्रदर्शनकारियों ने नरम पड़ने से इनकार कर दिया, तो सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उनसे बात की और आश्वासन दिया कि वे जांच में सहयोग करेंगे और उन परिवारों की मदद करेंगे जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. इससे पहले जम्मू-कश्मीर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने फायरिंग की घटना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की मांग की थी. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सेना उच्चतम मानकों को बनाए रखेगी और आरोपों के अनुसार जवाब देगी.

रैना ने कहा, "अतीत की तरह जब शोपियां में कुछ नागरिक मारे गए थे, सेना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की और इसमें शामिल लोगों को कार्रवाई के लिए ले जाया गया." "मुझे सेना पर पूरा भरोसा है, इस दुर्भाग्यपूर्ण और दर्दनाक घटना में सेना की उत्तरी कमान इस पर विचार करेगी और सेना की अपनी अदालत के तहत कार्रवाई करेगी." जुलाई 2020 में, राजौरी के तीन मजदूर शोपियां में एक फर्जी मुठभेड़ में मारे गए थे. सेना द्वारा एक बाद की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में हत्या के लिए एक अधिकारी सहित उसके लोगों को दोषी ठहराया गया.

ये भी पढ़े : जम्मू-कश्मीर : एसआईए ने जमात-ए-इस्लामी की करोड़ों रुपये की संपत्ति सील की

ये भी पढ़ें : शाहरुख ने ट्विटर पर ‘पठान' फिल्म के बारे में सवालों के जवाब दिए, ‘बेशरम रंग' विवाद पर कुछ नहीं कहा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नौकरी का वादा कर महिला से ठगे 39 लाख रुपये, केस दर्ज
"गृहमंत्री अमित शाह की इस पर नज़र": घाटी में लोगों की हत्याओं पर जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Next Article
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;