अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : आईटीबीपी के जवानों ने 19,000 फीट की ऊंचाई पर किया योग

आईटीबीपी (ITBP) के हिमवीरों ने इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) की थीम 'मानवता के लिए योग' के साथ लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक 19,000 फीट तक हिमालय (Himalaya) के उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ की स्थिति में योग किया.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : आईटीबीपी के जवानों ने 19,000 फीट की ऊंचाई पर किया योग

ITBP के जवानों ने 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में योग सत्रों में भाग लिया.

नई दिल्ली:

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में योग सत्रों में भाग लिया. आईटीबीपी के जवानों ने लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा पर स्थित बल की सीमा चौकियों पर भी उत्साहपूर्वक योग (Yoga) का अभ्यास किया. आईटीबीपी के डीजी संजय अरोरा ने जवानों के साथ लद्दाख में योगाभ्यास किया. 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम 2022- ‘मानवता के लिए योग' के साथ आईटीबीपी के 50 हजार से अधिकहिमवीरों ने आज सुबह के सत्र में योग अभ्यास में भाग लिया, जिसमें लद्दाख और सिक्किम में 19,000 फीट और उप-शून्य तापमान तक की ऊंचाई वाले स्थान शामिल हैं.

इन योग सत्रों में सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित आईटीबीपी की इकाइयों और बल परिवारों ने संयुक्त रूप से भाग लिया. आईटीबीपी जवानों द्वारा बर्फ, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में और अरुणाचल प्रदेश के बीहड़ वर्षा वनों और नदी तटों में भी योग का अभ्यास किया गया . अरुणाचल प्रदेश में फोर्स के एनिमल ट्रांसपोर्ट स्कूल लोहितपुर में अश्वों के साथ योग कार्यक्रम भी आयोजित किया गया. साथ ही जवानों ने छत्तीसगढ़ के वामपंथी उग्रवाद प्रभावित इलाकों में योग का अभ्यास किया. 

ITBP ने हिमालय के ऊंचे इलाकों में शीर्ष पर्वत श्रृंखलाओं पर योगासन करके योग को बढ़ावा देने के लिए कई पहलें की हैं. ITBP कर्मियों ने भारत-चीन सीमाओं पर लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सहित विभिन्न उच्च ऊंचाई वाली हिमालय पर्वतमाला पर सूर्य नमस्कार और विभिन्न अन्य योगासनों का प्रदर्शन करके योग को बढ़ावा देने में अनुकरणीय योगदान दिया है. 2 जून, 2022 को बल के जवानों ने उत्तराखंड के माउंट अबी गामिन के नज़दीक 22,850 फीट पर योगाभ्यास करके कीर्तिमान स्थापित किया था . 

इसे भी पढ़ें : UP: सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज करेंगे राम मंदिर के गर्भगृह का शिलान्यास, जानिए 10 बड़ी बातें 

3 लोकसभा और 7 विधानसभा उपचुनाव के लिए 23 जून को मतदान, 20 जून को होंगे तीन राज्यों में विधानपरिषद चुनाव

UP Election Results: वाराणसी से जीते PM मोदी, अमेठी से राहुल गांधी ने मानी हार, 60 से ज्यादा सीटों पर BJP आगे

इसे भी देखें : मुकाबला : क्या UP में 2024 की लड़ाई विधानसभा से लड़ी जाएगी?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com