UP: सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज करेंगे राम मंदिर के गर्भगृह का शिलान्यास, जानिए 10 बड़ी बातें 

सीएम योगी गर्भगृह में नक्‍काशीदार पत्थर रखेंगे. इस अवसर पर देश भर से साधु-संतों को आमंत्रित किया गया है. अयोध्या में श्रीराम मंदिर, गर्भ गृह और पांच  मंडपों वाले तीन मंजिला मंदिर का निर्माण कार्य निर्धारित समय के अनुसार चल रहा है. 

UP: सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज करेंगे राम मंदिर के गर्भगृह का शिलान्यास, जानिए 10 बड़ी बातें 

योगी आदित्यनाथ अयोध्‍या को अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटन स्थल बनाने की कोशिश में जुटे हैं. (फाइल)

अयोध्या : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) बुधवार को राम मंदिर (Ram Mandit) के गर्भगृह का शिलान्यास करेंगे. साथ ही सीएम योगी इस मौके पर होने वाले आयोजन में भी हिस्‍सा लेंगे. सीएम योगी गर्भगृह में नक्‍काशीदार पत्थर रखेंगे. इस अवसर पर देश भर से साधु-संतों को आमंत्रित किया गया है.  

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है. 5 अगस्त, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी और तब से मंदिर का निर्माण कार्य किया जा रहा है.  

  2. भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई (अब सेवानिवृत्त) के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की संविधान पीठ ने 9 नवंबर, 2019 को सर्वसम्मति से अपना फैसला सुनाया था कि अयोध्या में जहां बाबरी मस्जिद थी, वह भूमि राम लला की है. 

  3. अयोध्या में श्रीराम मंदिर, गर्भ गृह और पांच  मंडपों वाले तीन मंजिला मंदिर का निर्माण कार्य निर्धारित समय के अनुसार चल रहा है. 

  4. राम जन्‍मभूमि ट्रस्‍ट मंदिर निर्माण के प्रभारी ने हाल ही में जारी एक बयान में बताया था कि गर्भगृह में राजस्‍थान के मकराना के व्‍हाइट मार्बल का इस्‍तेमाल किया जाएगा. 

  5. मंदिर ट्रस्‍ट के अनुसार, इस भव्‍य प्रोजेक्‍ट में कुल 8 से 9 लाख क्‍यूबिक फीट बलुआ पत्‍थर (sandstone) और 6.37 लाख क्‍यूबिक फीट ग्रेनाइट लगाया जाएगा. साथ ही 4.70 लाख  क्‍यूबिक फीट नक्‍काशीदार गुलाबी बलुआ पत्‍थर और 13,300 क्‍यूबिक फीट मकराना व्‍हाइट नक्‍काशीदार मार्बल भी शामिल है. 

  6. मंदिर निर्माण के लिए फरवरी 2022 में शुरू ग्रेनाइट पत्थर के साथ प्लिंथ का निर्माण अगस्त 2022 तक पूरा करने की योजना है.

  7. इस योजना के अनुसार परकोटे की नींव का डिजाइन और ड्राइंग भी तकनीकी जांच के अंतिम चरण में है. तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए विभिन्न विकल्पों की जांच की जा रही है.

  8. योगी आदित्यनाथ अयोध्‍या को अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटन स्थल बनाने की कोशिश में जुटे हैं. यहां बन रहे राम मंदिर तक श्रद्धालुओं के लिए यहां पर रेलवे स्टेशन का भी नवनिर्माण हो रहा है. अयोध्‍या रेलवे स्टेशन को ओर बड़ा किया जा रहा है, जिससे यहां पर अधिक ट्रेनें आ सकें. साथ ही एक कॉरिडोर का निर्माण भी किया जा रहा है, जो रेलवे स्टेशन को राम जन्मभूमि से जोड़ेगा. इसके जरिये श्रद्धालु आसानी से मंदिर तक पहुंच सकेंगे.  

  9. अयोध्‍या रेलवे स्टेशन को भी मंदिर जैसा आकार दिया जा रहा है. यहां पर भगवान राम की मूर्तियां लगाई गई हैं. रेलवे स्टेशन को देखकर लगता है कि आप मंदिर में आ गए हों. 

  10. पीएम मोदी ने 2020 में मंदिर की आधारशिला रखी थी. मंदिर के साल 2024 के आम चुनाव से पहले तैयार होने की उम्‍मीद की जा रही है.