विज्ञापन
Story ProgressBack

अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ रैकेट का भंडाफोड, 3 गिरफ्तार, 50 किलोग्राम रसायन जब्त

एनसीबी के उप महानिदेशक (डीडीजी) ज्ञानेश्वर सिंह ने एक बयान में बताया कि इस संघीय मादक पदार्थ निरोधक एजेंसी और दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा की संयुक्त टीम ने आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के अधिकारियों की सूचना पर कार्रवाई करते हुए इस नेटवर्क को तोड़ा है.

Read Time: 2 mins
अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ रैकेट का भंडाफोड, 3 गिरफ्तार, 50 किलोग्राम रसायन जब्त
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

तीनों लोगों की गिरफ्तारी तथा मादक पदार्थ बनाने में इस्तेमाल आने वाले 50 किलोग्राम रसायन की जब्ती के साथ एक अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी नेटवर्क को नष्ट किया गया है. यह रसायन ‘मिक्स फुड पाउडर' और सूखे नारियल में छिपाकर आस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड भेजा जा रहा था. एनसीबी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के उप महानिदेशक (डीडीजी) ज्ञानेश्वर सिंह ने एक बयान में बताया कि इस संघीय मादक पदार्थ निरोधक एजेंसी और दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा की संयुक्त टीम ने आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के अधिकारियों की सूचना पर कार्रवाई करते हुए इस नेटवर्क को तोड़ा है.

उन्होंने कहा कि चार महीने पहले इन दोनों देशों के अधिकारियों ने सूचना दी थी कि भारत से सूखे नारियल के पाउडर में छिपाकर ‘भारी मात्रा' में स्यूडोइफेड्राइन उनके यहां भेजा जा रहा है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी ड्रग प्रवर्तन प्रशासन से सूचना मिली कि इन खेपों का स्रोत दिल्ली है.

सिंह ने बताया कि एनसीबी और विशेष शाखा के अधिकारियों ने कड़ियों को जोड़ा तथा 15 फरवरी को पश्चिमी दिल्ली के बसई दारापुरा क्षेत्र में एक गोदाम पर छापा मारा. उन्होंने बताया कि गोदाम से 50 किलोग्राम स्यूडोइफेड्राइन जब्त किया गया जिसे विभिन्न अनाजों के ‘फुड मिक्स' के खेप में छिपाया जा रहा था. उनके अनुसार इस सिलसिले में तमिलनाडु के तीन लोगों को पकड़ा गया.

सिंह ने कहा, "इस नेटवर्क के मास्टरमाइंड की पहचान एक तमिल फिल्म निर्माता के रूप में हुई है जो फरार है. उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है ताकि स्यूडोइफेड्राइन के स्रोत का पता लगाया जा सके."

डीडीजी के अनुसार गिरफ्तार किये गये लोगों ने एनसीबी को बताया कि पिछले तीन सालों में उनके द्वारा स्यूडोइफेड्राइन की कुल 45 खेप भेजी गयी हैं. उनमें 3500 किलोग्राम से अधिक स्यूडोइफेड्राइन शामिल था जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 2000करोड़ रुपये है. स्यूडोइफेड्राइन का इस्तेमाल मेथामफेटामाइन बनाने में किया जाता है.

यह भी पढ़ें : टीवी एंकर को दिल दे बैठी महिला, शादी करने की जिद पर अड़ी ; कार में ट्रैकर लगा किया किडनैप

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाबा बोले- मेरे चरणों की धूल ले लो... इसी चक्कर में भागी थी जनता, हाथरस हादसे मां को खोने वाली महिला
अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ रैकेट का भंडाफोड, 3 गिरफ्तार, 50 किलोग्राम रसायन जब्त
उम्र बस 16, फ्लैट में चोरी करते देखा तो बच्ची को जला डाला, गुरुग्राम की सोसाइटी ये घटना डरा रही!
Next Article
उम्र बस 16, फ्लैट में चोरी करते देखा तो बच्ची को जला डाला, गुरुग्राम की सोसाइटी ये घटना डरा रही!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com