विज्ञापन
Story ProgressBack

Wow! महिलाओं को प्लेन में अब पसंद की सीट चुनने की आजादी

Indigo एयरलाइन ने एक बयान में कहा, "इंडिगो को एक नई सुविधा की शुरुआत का ऐलान करते हुए गर्व हो रहा है. इसका मकसद महिला यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को और ज्य़ादा आरामदायक बनाना है.

Read Time: 4 mins
Wow! महिलाओं को प्लेन में अब पसंद की सीट चुनने की आजादी
महिला यात्रियों के लिए इंडिगो की खास पहल.
नई दिल्ली:

महिलाओं को अब फ्लाइट में बगल की सीट पर बैठे पुरुष यात्री का अनचाहा टच नहीं झेलना पड़ेगा. वहीं अगर आप विंडो सीट से नजारों का लुत्फ ले रही हैं और अचानक वॉशरूम जाना पड़ जाए लेकिन पुरुष यात्री को हटाकर वहां से निकलने में आप को झिझक महसूस होती है, तो इस सिचुएशन से भी अब आपको दो चार नहीं होना पड़ेगा. क्यों कि इंडिगो (IndiGo Flight) महिला यात्रियों की सुरक्षा और कंफर्ट का पूरा ध्यान रख रहा है. महिलाओं के लिए इंडिगो ने खास पहल की है. एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने महिला यात्रियों के लिए विशेष सुविधा की पेशकश की है. इसके तहत सीट बुक करने वाली महिला‍एं अब वेब चेक-इन के समय अन्य महिला यात्रियों द्वारा बुक की गई सीटों के बारे में जान सकती हैं. इससे उनको अपने लिए सीट चुनने में आसानी होगी.

फ्लाइट में पसंदीदा सीट चुनना हुआ आसान

अगर वह किसी महिला के बगल में ही सीट चाहती हैं, तो उनके लिए यह आसान हो जाएगा. वह अपनी सुविधा के मुताबिक किसी महिला के बगल में ही सीट सलेक्ट कर सकेगी. महिला की सुरक्षा और कंफर्ट को ध्यान में रखकर इंडिगो ने यह सुविधा शुरू की है. 

एयरलाइन ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि उनकी नई सुविधा का मकसद महिला यात्रियों के लिए यात्रा अनुभव को और सुगम बनाना है.

इंडिगो ने यह सुविधा महिलाओं के यात्रा के अनुभव को और ज्यादा आरामदायक बनाने के लिए शुरू की है. इंडिगो की फ्लाइट में जाने से पहले महिलाएं अब वेब चेक-इन के समय यह देख सकेंगी कि अन्य महिला यात्रियों ने कौन सी सीटें पहले से बुक की हैं. इस फीचर से महिला यात्रियों को अपने हिसाब से सीट चुनने में मदद मिलेगी. एयरलाइन का कहना है कि यह सुविधा "महिला यात्रियों के लिए उनके यात्रा अनुभव को और ज्यादा आरामदायक" बनाने के लिए मार्केट रिसर्च के बाद पेश की गई है. 

Indigo रख रहा महिला यात्रियों के कंफर्ट का ध्यान

एयरलाइन ने एक बयान में कहा, "इंडिगो को एक नई सुविधा की शुरुआत का ऐलान करते हुए गर्व हो रहा है. इसका मकसद महिला यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को और ज्य़ादा आरामदायक बनाना है. इसे मार्केट रिसर्ट के बाद इंट्रोड्यूज किया गया है, और फिलहाल यह हमारे #गर्लपावर एथोस के हिसाब से पायलट मोड में है."

इंडिगो का कहना है, "हम अपने सभी यात्रियों को शानदार ट्रैवलिंग एक्सपीरिएंस देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.  यह नई सुविधा उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में उठाए जा रहे कई कदमों में से एक है."

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इंडिगो देश की सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन है. इसकी बाजार हिस्सेदारी 60 प्रतिशत से अधिक है. अप्रैल में 80 लाख यात्रियों ने इंडिगो की सेवाएं लीं.

फ्लाइट में महिला सुरक्षा पर खास ध्यान

इंडिगो ने ये फैसला ऐसे वक्त में लिया है जब फ्लाइट के भीतर महिलाओं से बदसलूकी के मामले बढ़ने लगे हैं. साल 2023 में एयर इंडिया की फ्लाइट में एक पुरुष यात्री ने एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दिया था. यह मामला लंबे समय तक सुर्खियों में बना रहा था. वहीं दिल्ली-मुंबई इंडिगो फ्लाइट में एक प्रोफेसर पर महिला यात्री के उत्पीड़न का आरोप लगा था. ऐसे में इंडियो का यह कदम महिलाओं को सुरक्षा और कंफर्ट देने वाला है. 

फ्लाइट में महिलाओं से कब-कब हुआ दुर्व्यवहार

  • 2017 में एयर एशिया की फ्लाइट में रांची से बेंगलरु जा रही महिला ने क्रू मेंबस पर गलत तरीके से छूने और बदसलूकी का आरोप.
  • 2020 में इंडिगो की फ्लाइट में पायलट पर महिला यात्री से बदसलूकी का आरोप.
  • 2023 में एयर इंडिया की फ्लाइट में बुजुर्ग महिला पर नशे में धुत आरोपी शंकर मिश्रा ने किया था पेशाब.
  • 2023 में पुणे नागपुर फ्लाइट में महिला यात्री का को-पेसेंजर पर छेड़छाड़ और गंदे इशारे करने का आरोप.
  • 2024 में स्पाइस जेट की कोलकाता से बागडोगरा जा रही फ्लाइट में लॉ स्टूडेंट पर महिला यात्री से छेड़छाड़ का आरोप.
     

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Loksabha Speaker Election Live: लोकसभा स्पीकर पर शक्ति परीक्षण कुछ ही देर में, राहुल ने की ममता से बात, देखें अपडेट्स
Wow! महिलाओं को प्लेन में अब पसंद की सीट चुनने की आजादी
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Next Article
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;