विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 15, 2023

मां तुझे सलाम! पूरी दुनिया में बजा भारत का डंका, विश्व भर में भारतीयों ने मनाया 77वां स्वतंत्रता दिवस

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध पहले की तुलना में अधिक प्रगाढ़ हुआ है.

Read Time: 4 mins
मां तुझे सलाम! पूरी दुनिया में बजा भारत का डंका, विश्व भर में भारतीयों ने मनाया 77वां स्वतंत्रता दिवस

विश्व भर में भारतीयों ने मंगलवार को पूरे उत्साह से भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया. वे दूतावासों, राजनयिक मिशन में एकत्र हुए, जहां उन्होंने एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं तथा राष्ट्रगान और देशभक्ति गीत गाये. वाशिंगटन में, बाइडन प्रशासन भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में भारतीय-अमेरिकियों के साथ शामिल हुआ. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध पहले की तुलना में अधिक प्रगाढ़ हुआ है.

बीजिंग में प्रवासी भारतीयों और भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने स्वतंत्रता दिवस मनाया.दूतावास ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि भारत की चार महिला गुमनाम नायिकाओं के बलिदान को प्रदर्शित करने वाले एक नाटक का बच्चों के एक दल ने मंचन किया.

जी20 की भारत की अध्यक्षता पर एक वीडियो भी प्रदर्शित की गई.शंघाई में भारत के महावाणिज्य दूत एन नंदकुमार ने पूर्वी चीन के महानगरों में भारत के महावाणिज्य दूतावास में तिरंगा फहराया और उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा.

शंघाई स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस शंघाई में देशभक्ति के जज्बे और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मनाया गया. इस अवसर पर, नंदकुमार ने ध्वजारोहण किया और माननीय राष्ट्रपति(मुर्मू) का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा.''

लंदन में, भारतीय मूल के सैकड़ों लोग भारतीय उच्चायोग में एकत्र हुए. उन्होंने वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगाये. ब्रिटेन में, भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ‘मोटो जीपी भारत रेस' की तैयारी के क्रम में मोटरसाइकिल सवार एक समूह के साथ एक कार्यक्रम में मोटरसाइकिल चलाई. यह प्रतिस्पर्धा अगले महीने, भारत में पहली बार आयोजित की जाने वाली है.

कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रध्वज फहराने और राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई. इसके बाद उच्चायुक्त ने राष्ट्रपति मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा.

दोरईस्वामी ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि आज 400 लोग आये, जो अनुमान से काफी अधिक है.''

उच्चायुक्त ने यहां के दौरे पर आये नेशनल ब्लाइंड क्रिकेट टीम के सदस्यों को सम्मानित किया. मंच पर एनसीसी कैडेट को भी सम्मानित किया गया.

आस्ट्रेलिया में, उच्चायुक्त मनप्रीत वोहर ने राष्ट्रध्वज फहराया और राष्ट्रपति मुर्मू का संबोधन पढ़ा.

केनबरा स्थित भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स' पर कहा, ‘‘इस अवसर पर, प्रवासी भारतीयों ने भारत के प्रगति की गाथा साझा की और भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में प्रस्तुतियां दीं. उच्चायोग ने हाथों में दीये के साथ पंचप्रण भी दिलाया.''

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने पूरे देश(आस्ट्रेलिया) में 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे भारतीय समुदाय के लोगों को शुभकामनाएं दीं.

उन्होंने एक संदेश में कहा, ‘‘2023 में, भारत (प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल) नेहरू के सपनों को साकार करने में अपनी सफलता पर गर्व कर सकता है. हम एक अधिक समृद्ध देश हैं क्योंकि आपने आस्ट्रेलिया को अपना घर बनाया है.''

सिंगापुर में, इस अवसर पर कार्यवाहक उच्चायुक्त पूजा एम तिल्लु ने आईएनएस कुलिश की यात्रा पर आये 1,000 से अधिक प्रवासी भारतीयों का चालक दल के सदस्यों के साथ नेतृत्व किया.

आईएनएस कुलिश बैंड ने धुन बजाई और बैंड के सदस्यों ने स्थानीय भारतीय स्कूलों के छात्रों के साथ देशभक्ति गीत गाये.

आईएनएस कुलिश सैन्य अभ्यास के लिए यहां सोमवार को पहुंचा था.

नेपाल के विदेश मंत्री एन पी सौद ने ‘एक्स' पर भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को शुभकामनाएं देता हूं. भारत के लोगों और सरकार को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं.''

श्रीलंका में, उच्चायुक्त गोपाल बागले और भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने भारतीय शांति सेना स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
टॉप क्रिमिनल लॉयर से समझिए आपके काम की 5 बड़ी बातें जो कानून में बदल गईं
मां तुझे सलाम! पूरी दुनिया में बजा भारत का डंका, विश्व भर में भारतीयों ने मनाया 77वां स्वतंत्रता दिवस
Delhi Rain Live Updates LIVE: वसंत विहार रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन को कई घंटे बीते, अभी तक नहीं मिली कामयाबी
Next Article
Delhi Rain Live Updates LIVE: वसंत विहार रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन को कई घंटे बीते, अभी तक नहीं मिली कामयाबी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;