"भारत की प्रतिष्‍ठा बढ़ी, यह परिवर्तन मोदीजी लाए" : NDTV से बोले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अमेरिकी से रिश्तों में बुनियादी बदलाव हो रहा है. ये 'एलाई' शब्द की बात नहीं है. चीन के संदर्भ में उन्‍होंने कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती एक संदेश है. यह शांति, स्थिरता के लिए है. 

नई दिल्‍ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ऐतिहासिक दौरे पर अमेरिका पहुंचने वाले हैं, यह दौरा कई मायनों में ऐतिहासिक कहा जा रहा है. इस दौरे के बाद भारत-अमेरिका के रिश्‍तों में नया मोड़ आने की बात कही जा रही है. पीएम मोदी के दौरे, दुनिया में भारत की बढ़ती प्रतिष्‍ठा, महंगाई और समान नागरिक संहिता जैसे विभिन्‍न मुद्दों पर हमारे सहयोगी अखिलेश शर्मा ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बातचीत की. पुरी ने कहा कि भारत की प्रतिष्‍ठा बढ़ी है, इसलिए अमेरिका में लोगों में विश्वास और उत्साह है. यह परिवर्तन मोदीजी लाए हैं. वहीं उन्‍होंने कहा कि समान नागरिक संहिता होनी चाहिए.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अमेरिका के साथ हमारे कई तरह के मतभेद रहे हैं. उन्‍होंने पाकिस्‍तान का नाम लिए बिना कहा कि बहुत साल तो ऐसा लगा था कि हमारे पश्चिमी पड़ोसी देश के सैन्‍य कार्यक्रम को अमेरिका से समर्थन मिलता था. उन्‍होंने अमेरिका और भारत को लेकर कहा कि आज दोनों लोकतंत्र 24 ट्रिलियन डॉलर के हैं. हमारी अर्थव्‍यवस्‍था पांचवे स्‍थान पर है और तीसरे स्‍थान की ओर बढ़ रही है. उन्‍होंने कहा कि अमेरिका में पीएम मोदी की यात्रा को लेकर एक्‍साइटमेंट हैं, लोगों को आत्‍मविश्‍वास है क्‍योंकि भारत की प्रतिष्‍ठा बढ़ी है. यह परिवर्तन मोदीजी लेकर आए हैं. 

इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि ड्रोन, इंजिन, क्लीन एनर्जी में सहयोग की उम्मीद है. उन्‍होंने कहा कि पिछले नौ साल में जो काम किया उससे ताकत मिलती है. पिछले एक साल से पेट्रोल डीजल के दाम नहीं बढ़े हैं.

उन्‍होंने कहा कि आप पूरा ऐतिहासिक काल देख लीजिए पीएम मोदी दुनिया के कुछ चुनिंदा नेताओं में से हैं, जिन्हें 2 बार अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने का गौरव और सम्मान दिया गया है. नेल्सन मंडेला और विंस्टम चर्चिल जैसे गिने चुने नेताओं को ही यह सम्‍मान मिला है. 

'भारत-अमेरिका दोस्‍ती शांति, स्थिरता के लिए'
अमेरिकी से रिश्तों में बुनियादी बदलाव हो रहा है. ये 'एलाई' शब्द की बात नहीं है. चीन के संदर्भ में उन्‍होंने कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती एक संदेश है. यह शांति, स्थिरता के लिए है. 

'मोदीजी ने ऐसे फैसले लिए, जिससे फायदा' 
पुरी ने कहा कि आज आर्टिकल छपे हैं कि शुक्र है कि भारत ने रूस से ज्‍यादा मात्रा में तेल लिया, जिससे इंटरनेशनल कीमत कंट्रोल में रही. मोदीजी ने कुछ ऐसे फैसले लिए जिससे पेट्रोल और डीजल की कीमत में फायदा हुआ. साथ ही उन्‍होंने कहा कि महंगाई में कमी आई है. राहत की उम्मीद करना सही है. उन्‍होंने कहा कि हमारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लंबे समय घाटा उठाया है. अगर इंटरनेशनल स्थिति सही रही तो मैं आपसे सहमत हूं कि आने वाले क्‍वार्टर में कम होने की संभावना बनती है. उन्‍होंने कहा कि मोदीजी ऐसा निर्णय लेंगे, जो हमारे उपभोक्ताओं और अर्थव्यवस्था के लिए फायदेमंद होगा. 

केंद्र के अध्‍यादेश पर बोले पुरी 
दिल्ली में अफसरों के ट्रांसर्फर-पोस्टिंग के मामले को लेकर केंद्र सरकार के लाए गए अध्यादेश को लेकर हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अध्‍यादेश पर खुद कांग्रेस पार्टी के एक नेता ने कहा कि ऐसे व्यक्ति को पावर नहीं देनी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि देश की राजधानी में काम करने के लिए परिपक्‍वता, धैर्य और एक गवर्नेंस स्‍टाइल चाहिए होती है. उन्‍होंने कहा कि जो अधिकारी इनके इशारे पर नहीं चलते तो उनके पंजाब में रिश्तेदार पर कार्रवाई शुरू कर दी गई. उन्‍होंने कहा कि किसी को शक नहीं है कि हम इस अध्‍यादेश को संसद में पारित करा लेंगे. 

'समान नागरिक संहिता होनी चाहिए' 
हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि समान नागरिक संहिता होनी चाहिए. उन्‍होंने कहा कि कौनसा देश है, जहां पर अलग-अलग सिविल कोड हैं, उन्‍होंने कहा कि यह एक प्रोसेस है, लोगों की कंसल्‍टेशन कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* EXCLUSIVE: UNSC में भारत को स्थायी सदस्यता क्यों मिलनी चाहिए...? NDTV से जानें 5 वजहें
* व्हाइट हाउस : जानें, अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास का इतिहास और रोचक जानकारियां
* पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती को लेकर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कही ये बड़ी बात