"पाकिस्तान से हमारी उम्मीदें कभी ज्यादा रही भी नहीं": बिलावल भुट्टो के बयान पर बोले एस जयशंकर

जयशंकर ने इंडिया टुडे इंडिया-जापान कॉन्क्लेव के दौरान कहा, "मुझे लगता है कि मेरे मंत्रालय ने बहुत स्पष्ट रूप से कहा है कि हम उनके (पाकिस्तान के विदेश मंत्री) के बारे में क्या सोचते हैं. हमने वही कहा जो हमें कहना था."

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तान को लगाई फटकार.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto-Zardari) के भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को लेकर दिए बयान पर भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने प्रतिक्रिया दी है. जयशंकर (S Jaishankar ) ने कहा कि पाकिस्तान को भारत की कभी भी कुछ ज्यादा उम्मीदें रही भी नहीं हैं. इंडिया टुडे के इंडो-जापान कॉन्क्लेव में बिलावल भुट्टो को लेकर किए गए सवाल के जवाब में विदेश मंत्री ने कहा, "पाकिस्तानियों के साथ हमारी अपेक्षाओं का स्तर कभी भी बहुत अधिक नहीं रहा है." 

शुक्रवार को विदेश मंत्रालय (MEA) ने बिलावल भुट्टो-जरदारी की टिप्पणियों को "असभ्य" करार दिया था. विदेश मंत्रालय ने कहा कि वे पाकिस्तान के लिए भी नया "निम्न स्तर" थे. जयशंकर ने इंडिया टुडे इंडिया-जापान कॉन्क्लेव के दौरान कहा, "मुझे लगता है कि मेरे मंत्रालय ने बहुत स्पष्ट रूप से कहा है कि हम उनके (पाकिस्तान के विदेश मंत्री) के बारे में क्या सोचते हैं. हमने वही कहा जो हमें कहना था." 

विदेश मंत्रालय ने जाहिर की थी कड़ी आपत्ति
इससे पहले विदेश मंत्रालय ने बिलावल भुट्टो की टिप्पणी पर एक बयान जारी किया था और कहा था कि यह बयान "पाकिस्तान के लिए भी एक नया निचला स्तर" है. मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के मंत्री की हताशा "अपने ही देश में आतंकवादी उद्यमों के मास्टरमाइंडों के प्रति बेहतर निर्देशित होगी, जिन्होंने आतंकवाद को अपनी राज्य नीति का हिस्सा बना लिया है." 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने आगे कहा, "पाकिस्तान को अपनी मानसिकता बदलने या फिर अछूत बने रहने की जरूरत है." इसके अलावा, बिलावल भुट्टो की टिप्पणी के बाद देश भर के बीजेपी कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए और उनके पुतले और पाकिस्तान का झंडा जलाया. पार्टी कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में देश के दूतावास के पास पाकिस्तान के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन भी किया.

बिलावल भुट्टो ने क्या कहा था?
संयुक्त राष्ट्र संघ सुरक्षा परिषद की एक बैठक के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिलावल भुट्टो ने कहा था, "ओसामा बिन लादेन मर गया है, लेकिन गुजरात का हत्यारा जिंदा है और वह भारत का प्रधानमंत्री है. उन्हें अमेरिका में आने से प्रतिबंधित किया गया था. वह आरएसएस के प्रधानमंत्री हैं, विदेश मंत्री भी आरएसएस के हैं. आखिर क्या है आरएसएस. आरएसएस की विचारधारा हिटलर की एसएस से प्रेरित है".

बिलावल भुट्टो ने आगे कहा था, "भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण कर रहे हैं, लेकिन आरएसएस गांधी को नहीं मानता, उनकी विचारधारा को नहीं मानता. वह गांधी को भारत की नींव रखने वाला नहीं मानते हैं, बल्कि गांधी की हत्या करने वाले गोड़से को मानते हैं".

ये भी पढ़ें:-

पाकिस्तान को फिर याद आया परमाणु बम : बिलावल भुट्टो पर भारत के कड़े रुख को देख PPP नेता ने दी "पुरानी धमकी"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

परमाणु बम की धमकी के बाद पाकिस्तानी मंत्री ने अपने देश को बताया "जिम्मेदार परमाणु राष्ट्र"