विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2023

आधुनिक हथियारों से लैस भारतीय युद्धपोत INS कदमत्त, समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पहुंचा थाइलैंड

आईएनएस कदमत्त (INS Kadmatt) अत्याधुनिक हथियारों और एक सेंसर पैकेज से सुसज्जित जहाज है. यह कई तरह के मिशनों को अंजाम देने में पूरी तरह से सक्षम है. यह जहाज विशाखापत्तनम स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा है.

Read Time: 4 mins
आधुनिक हथियारों से लैस भारतीय युद्धपोत INS कदमत्त, समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पहुंचा थाइलैंड
आईएनएस कदमत्त थाईलैंड के बैंकॉक बंदरगाह पर पहुंचा.
नई दिल्ली:

उत्तरी प्रशांत महासागर और दक्षिण चीन सागर में भारत-थाई समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने और दोनों नौसेनाओं के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए भारतीय युद्धपोत आईएनएस कदमत्त (Indian Warship INS Kadmatt) मंगलवार को थाईलैंड के बैंकॉक बंदरगाह पर पहुंचा, ये जानकारी रक्षा मंत्रालय की तरफ से दी गई. यात्रा के दौरान, रॉयल थाई नेवी (आरटीएन), अकादमी के कर्मियों द्वारा एक क्रॉस-शिप यात्रा और समुद्री साझेदारी अभ्यास (एमपीएक्स) के लिए एक योजना सम्मेलन समेत परिचालन बदलाव के दौरान बंदरगाह गतिविधियों को भी निर्धारित किया गया.

ये भी पढ़ें-कोच्चि के अस्पतालों में फ्लू जैसी बीमारियों से पीड़ित 30% लोग COVID-19 पॉजिटिव: विशेषज्ञ

नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल करेंगे INS कदमत्त का दौरा

मंत्रालय ने कहा कि इसके अलावा, नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार जहाज के चालक दल के साथ बातचीत करने के लिए 21 दिसंबर को आईएनएस कदमत का दौरा करेंगे. बता दें कि आईएनएस कदमत्त भारतीय नौसेना के चार स्वदेशी एएसडब्ल्यू कार्वेट में से एक है. 7 जनवरी, 2016 को कमीशन किए गए इस जहाज ने मित्र देशों के साथ कई संयुक्त नौसैनिक अभ्यासों में भाग लिया, क्षेत्रीय सुरक्षा में योगदान दने के साथ ही समुद्री संबंधों को भी बढ़ावा दिया.

INS कदमत्त आधुनिक हथियारों से लैस

आईएनएस कदमत्त अत्याधुनिक हथियारों और एक सेंसर पैकेज से सुसज्जित जहाज है. यह कई तरह के मिशनों को अंजाम देने में पूरी तरह से सक्षम है. यह जहाज विशाखापत्तनम स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा है. यह पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ की कमान के तहत कार्य करता है.नौसेना स्टाफ के प्रमुख कुमार हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस) कॉन्क्लेव ऑफ चीफ्स (सीओसी) के 8वें संस्करण के लिए तीन सदस्यीय भारतीय नौसेना प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. IONS कॉन्क्लेव ऑफ चीफ्स (CoC) की मेजबानी रॉयल थाई नेवी द्वारा 19-22 दिसंबर तक थाईलैंड के बैंकॉक में की जा रही है.

8वें कॉन्क्लेव में शामिल हो रहे IONS देशों के नौसेना प्रमुख

रक्षा मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा," 8वें कॉन्क्लेव में आईओएनएस देशों की नौसेनाओं के प्रमुख और समुद्री एजेंसियों के प्रमुख भाग ले रहे हैं. कॉन्क्लेव के दौरान, IONS की अध्यक्षता फ्रांस से थाईलैंड को सौंप दी जाएगी. बैंकॉक से जाने पर जहाज रॉयल थाई नौसेना के कार्वेट एचटीएमएस रतनकोसिन के साथ एमपीएक्स का संचालन करेगा.आईओएनएस कॉन्क्लेव ऑफ चीफ्स (सीओसी) के मौके पर 'ब्लू इकोनॉमी: आईओएनएस सदस्य राज्यों के सतत विकास के लिए आगे के तरीके' विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया जा रहा है. भारतीय नौसेना के कमोडोर (विदेशी सहयोग) मनमीत एस खुराना 'सुरक्षा शांतिपूर्ण और सतत समुद्री अर्थव्यवस्था की नींव है' विषय पर एक पेपर प्रस्तुत करेंगे.

2025 के अंत में भारत संभालेगा ONS की अध्यक्षता

आईओएनएस देशों के बीच समुद्री सहयोग और समझ को बेहतर बनाने के लिए कॉन्क्लेव के मौके पर विभिन्न द्विपक्षीय बातचीत भी आयोजित की जाएंगी. 2025 के अंत में भारत में आयोजित होने वाली 9वीं सीओसी के दौरान भारत IONS (2025-27) की अध्यक्षता संभालेगा. मंत्रालय के मुताबिक, 2008 में, भारतीय नौसेना ने IONS की कल्पना एक ऐसे मंच के रूप में की थी, जो हिंद महासागर क्षेत्र के तटीय राज्यों की नौसेनाओं के बीच समुद्री सहयोग को बढ़ाना चाहता है.

MoD प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "IONS क्षेत्रीय रूप से प्रासंगिक समुद्री मुद्दों पर चर्चा के लिए एक खुला और समावेशी मंच प्रदान करता है, जो आगे के रास्ते पर आम समझ पैदा करेगा. IONS का उद्घाटन संस्करण 2008 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था, जिसमें भारतीय नौसेना भी शामिल थी.

ये भी पढ़ें-वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा से मुलाकात की

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जुलाई में जमकर बरसेगा बादल, IMD ने बताया मानसून आते ही इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
आधुनिक हथियारों से लैस भारतीय युद्धपोत INS कदमत्त, समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पहुंचा थाइलैंड
NEET पेपर लीक मामला : शिक्षा मंत्रालय में NTA के DG के साथ हो रही है बैठक
Next Article
NEET पेपर लीक मामला : शिक्षा मंत्रालय में NTA के DG के साथ हो रही है बैठक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;