विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

बिहार के बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हुई बेपटरी, चार की मौत; करीब 80 यात्री घायल

Bihar Buxar Train Accident: रेलवे के अधिकारी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं. यह ट्रेन दिल्ली से चलकर कामाख्या जा रही थी. 

Read Time: 7 mins
बिहार के बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हुई बेपटरी, चार की मौत; करीब 80 यात्री घायल
North East Express Train Derails: बक्सर में ट्रेन हादसा
नई दिल्ली:

बिहार (Bihar Train Accident) के बक्सर के पास नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (North East Express) बेपटरी हो गई है. टूरीगंज और रघुनाथपुर के बीच यह हादसा हुआ है. टूरीगंज और रघुनाथपुर के बीच यह हादसा हुआ है. दुर्घटनास्थल पर तड़के तक राहत एवं बचाव कार्य चला. हादसे में कुल चार लोगों की मौत हुई है. कुल करीब 80 लोग घायल हुए हैं. इनमें से कुछ को रघुनाथपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में, कुछ को आरा और बक्सर में एवं कुछ को एम्स पटना व आईजीआईएमएस पटना में भर्ती किया गया है.रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं. यह ट्रेन दिल्ली से चलकर कामाख्या जा रही थी. यह ट्रेन दिल्ली से चलकर कामाख्या जा रही थी.पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक के अनुसार, रघुनाथपुर स्टेशन के पास नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के 21 डिब्बे पटरी से उतरे हैं.

हादसे के बाद  रेलवे के एक अधिकारी ने जानकारी दी थी कि, दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से असम के कामाख्या तक जा रही 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के छह डिब्बे बुधवार को बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए.अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना रात नौ बजकर 53 मिनट पर हुई और हताहतों की संख्या के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था, ‘‘बक्सर में जिस स्थान पर ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे हैं, वहां बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) , राज्य आपदा मोचन बल  (SDRF), जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारी और स्थानीय निवासी एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल ले जाया गया है. वॉर रूम काम कर रहा है.''

कुल 23 डिब्बों वाली ट्रेन बुधवार सुबह सात बजकर 40 मिनट पर दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से रवाना हुई थी. 

पूर्व मध्य रेलवे जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि दुर्घटना उस समय हुई, जब ट्रेन बक्सर स्टेशन से आधा घंटे से भी कम समय पहले आरा के लिए रवाना हुई थी. उन्होंने कहा, ‘‘ट्रेन के डिब्बे रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए.''

घटना के तुरंत बाद राहत एवं बचाव उपाय शुरू किए गया था तथा एम्बुलेंस एवं चिकित्सकों को घटनास्थल भेजा गया था.अधिकारी ने बताया कि दुर्घटनास्थल से यात्रियों को ले जाने के लिए पटना से एक ‘स्क्रैच रेक' भेजा गया है. ‘स्क्रैच रेक' एक अस्थायी रेक होता है जो मूल ट्रेन के समान होता है.

रेलवे पुलिस बल के निरीक्षक दीपक कुमार ने संवाददाताओं से कहा था कि, ‘‘चिकित्सकीय दल घटनास्थल पर भेजे गए हैं.'' उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने बक्सर शहर के अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने बचाव और चिकित्सकीय दल मौके पर भेज दिए हैं. रेलवे ने यात्रियों के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं.''

दानापुर रेल मंडल के द्वारा घटना को लेकर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. रेलवे की तरफ से एक्स पर लिखा गया है कि गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डब्बे पटरी से उतर गए हैं. 

घटना की सूचना मिलते ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच गई थीं. और सभी अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा गया था. मेडिकल टीम और अधिकारियों के साथ-साथ दुर्घटना राहत यान को घटना स्थल पर भेज दिया गया था.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने उनके संसदीय क्षेत्र बक्सर अंतर्गत रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन पर हुए हादसे को लेकर रेलवे के उच्च अधिकारियों से बातचीत कर हालात का जायजा लिया. घटना को दुखद बताते हुए केंद्रीय मंत्री चौबे ने कहा कि राहत कार्य शुरू कर दिया गया है. स्थानीय लोग मदद के लिए पहुंचे हैं. उन्होंने स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं को भी फोन पर निर्देशित किया कि वे वहां पहुंचकर हर संभव मदद उपलब्ध कराए. 

तेजस्वी यादव ने जताया दुख

बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर घटना पर दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर लिखा है कि दिल्ली से गुवाहाटी जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की बक्सर में कई बोगियां पलटने की दुःखद घटना पर आपदा प्रबंधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा बक्सर व भोजपुर के जिला पदाधिकारियों से वार्ता कर यथाशीघ्र घटनास्थल पहुंच राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने एवं घायलों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था कराने का निर्देश दिया है.बिहार सरकार तत्परता से पीड़ितों व घायलों के बचाव, राहत एवं उपचार कार्यों में जुटी है. 

बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने क्या कहा?

पूर्व केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब से बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर घटना पर दुख जताया है. उन्होंने  लिखा है कि बक्सर के रघुनाथपुर रेलवे-स्टेशन के पास नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस (12506) के दुर्घटनाग्रस्त होने की दु:खद खबर मिली है. ईश्वर से सभी यात्रियों के सकुशल होने की प्रार्थना करता हूं.  

ये भी पढ़ें-:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर
बिहार के बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हुई बेपटरी, चार की मौत; करीब 80 यात्री घायल
NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR
Next Article
NEET-UG पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;